पूणेलाइफ स्टाइल

पेशवाओं के शहर पुणे ने LIVA मिस दिवा सुप्रानेशनल 2021 विजेता रितिका खतनानी का स्वागत

पेशवाओं के शहर पुणे ने LIVA मिस दिवा सुप्रानेशनल 2021
विजेता रितिका खतनानी का स्वागत

पुणे: 9वें संस्करण में मिस दिवा पेजेंट ग्लैमर और फैशन उद्योग में अपने लिए प्रतिष्ठित मुकाम हासिल करने वाले प्रतिभाशाली युवाओं के जीवन को बदलने की विरासत को कायम रखे हुए हैं। पेजेंट का विजन नई पीढ़ी का उत्साहपूर्वक समर्थन जारी रखना है, जिसमें भविष्य में देश का नेतृत्व और प्रतिनिधित्व करने की क्षमता है।
चंडीगढ़ की खूबसूरत दिवा हरनाज संधू ने LIVA मिस दिवा यूनिवर्स 2021 का खिताब जीता और अब वह इस साल के अंत में मिस यूनिवर्स पेजेंट में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी, जबकि पुणे की रितिका खतनानी को LIVA मिस दिवा सुप्रानेशनल 2021 का ताज पहनाया गया था; वह मिस सुप्रानेशनल में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी, जयपुर की सोनल कुकरेजा को LIVA मिस दिवा 2021 – फर्स्ट रनर-अप घोषित किया गया था।

पेशवाओं के शहर में जन्मीं रितिका खतनानी आत्मविश्वासी, साहसी और हंसमुख लड़की है और वर्तमान में जय हिंद कॉलेज, मुंबई से मास मीडिया और कम्युनिकेशन में पढ़ाई कर रही है। तीसरी कक्षा में थी जब रितिका को स्पेलिंग बी चैम्पियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले 15 उम्मीदवारों में से एक के रूप में चुना गया था। संयुक्त राष्ट्र ने उन्हें समाज में योगदान के तौर पर मानवीय कार्यों के लिए ग्लोबल यंग लीडर फैलोशिप अवॉर्ड से भी सम्मानित किया। रितिका ने पुणे नगर निगम के एक स्कूल में वंचित बच्चों को पढ़ाया है। रितिका सिंगल मदर की शानदार परवरिश की गवाह रही हैं और इसने उन्हें एक स्वतंत्र, महत्वाकांक्षी और आशावादी महिला बनने की दृढ़ इच्छाशक्ति दी है। रितिका को लगता है कि वह भगवान की बेटी है क्योंकि उनकी मां हमेशा से एक बेटी चाहती थी।
19 वर्षीय रितिका एक उत्साही भरतनाट्यम नर्तक, बहुमुखी कलाकार और उद्यमी भी हैं। वह अपने पूरे जीवन में मनोरंजन, उद्यमिता और मानवतावाद के क्षेत्र में कई कैरियर ट्रेजेक्टरी तलाशना चाहती हैं। वह अपने खुद के ब्रांड NUE एक्सेसरीज के साथ प्रसिद्ध व्यक्तित्व और उद्यमी बनने का सपना देखती है। उनका लक्ष्य उनके सामने आ रहे सभी अवसरों का अधिक से अधिक लाभ उठाना है और किसी दिन फोर्ब्स पत्रिका के कवर पर फीचर होना है।

वेस्टिन पुणे कोरेगांव पार्क में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में रितिका ने LIVA मिस दिवा सुप्रानेशनल 2021 का शानदार खिताब जीतने की अपनी उपलब्धि पर बात की। विस्टिन पुणे कोरेगांव पार्क ने इस आयोजन में वैन्यू पार्टनर की भूमिका निभाई है। इस दौरान रितिका ने कहा,“यह खिताब मेरे लिए सब कुछ है। एक सपना, एक लक्ष्य, एक विजन। बड़ा होकर उद्देश्यपूर्ण और सार्थक जीवन जीना अत्यंत महत्वपूर्ण था। जीत सिर्फ मेरी ही नहीं मेरी मां की भी है। दुनिया को यह दिखाने का एक मंच है, जिसका वे इंतजार कर रहे हैं।”
वह अपनी मां को अपनी सबसे बड़ी प्रेरणा और सपोर्ट सिस्टम के रूप में देखती हैं। उसने अपने मूल्यों को आत्मसात किया है, उससे आत्मविश्वास, उग्रता और दृढ़ संकल्प प्राप्त किया है।
वह अपने भविष्य को यह कहकर व्यक्त करती हैं, “कृतज्ञता से भरे दिल के साथ मै हर अवसर की खोज करते हुए जीवन जीना चाहती हूं। जब मैं इस खूबसूरत यात्रा को शुरू कर रही हूं, खुले दिमाग से, महत्वाकांक्षी होने के साथ ही और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि मैं खुद के प्रति सच्ची रहना चाहती हूं। मेरे दिल में जुनून है और दुनिया को जीतने के लिए मेरे अंदर आग है, मैं इसे अपना रही हूं, मैं इसे सेलिब्रेट कर रही हूं और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इस भावना को प्रकट करने के लिए इस प्रक्रिया का आनंद ले रही हूं क्योंकि यह मेरा समय है जो कभी वापस नहीं आएगा।

वह वंचित और एचआईवी पॉजिटिव बच्चों को प्यार, कल्याण और सामाजिक स्वीकृति का माहौल प्रदान करने के लिए पढ़ाने की भी इच्छा रखती है और उनका उद्देश्य भारत की महिलाओं को उनकी आर्थिक और सामाजिक स्थितियों के उत्थान और लैंगिक असमानताओं को कम करने के साधन प्रदान करना है।
रितिका का मानना ​​है कि बड़े सपने देखने की क्षमता ही उन्हें वास्तव में मिस दिवा मंच पर ले आई है। वह अपनी खुद की विरासत और एक ऐसा जीवन बनाने की इच्छा रखती है जिसे लोग कभी नहीं भूलेंगे। उसे लगता है कि अवसर बहुत कम बार आते हैं, और आपको इसका अधिकतम लाभ उठाना चाहिए।
रितिका, अब मिस सुप्रानेशनल के खिताब के लिए कड़ी तैयारियों पर ध्यान केंद्रित करेंगी और सभी आवश्यक पहलुओं को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित करेंगी, चाहे वह फिटनेस, कम्युनिकेशन स्किल हो या वॉक।

उनके लिए, मिस यूनिवर्स 1994 सुष्मिता सेन उनकी सर्वकालिक पसंदीदा रही हैं। अपने बारे में बात करते हुए, उन्होंने कहा, “जब सौंदर्य प्रतियोगिता की बात आती है, तो मैं सुष्मिता सेन से प्यार करती हूं। वह मेरी पसंदीदा हैं। उनकी उपस्थिति, व्यक्तित्व और उनके बोलने के तरीके बिल्कुल मंत्रमुग्ध कर देने वाले हैं।”

मिस दिवा देश में सबसे अधिक मांग वाले ग्लैमरस ब्यूटी पेजेंट्स की मेजबानी करती हैं जो सपनों को हकीकत में बदल देती हैं। वैश्विक मंच पर भारत के अगले प्रतिनिधि को देखने के लिए दुनियाभर में लाखों लोगों ने कमर कस ली है। यह मिस यूनिवर्स और मिस सुप्रानेशनल में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए सुंदरता, शिष्टता, लालित्य और बुद्धिमत्ता वाली आदर्श महिला की तलाश है। यह एक ऐसा मंच है जिसने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश के लिए कई पुरस्कार जीते हैं और सुष्मिता सेन, लारा दत्ता, आशा भट और श्रीनिधि शेट्टी जैसे पिछले विजेताओं ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत को गौरवान्वित किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button