महाराष्ट्र

मुकुटबन में बिरला कॉर्पोरेषन लिमिटेड के पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी आरसीसीपीएल के मुकुटबन में नए इंटीग्रेटेड सीमेंट प्लांट का उद्घाटन

मुकुटबन में बिरला कॉर्पोरेषन लिमिटेड के पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी आरसीसीपीएल के मुकुटबन में नए इंटीग्रेटेड सीमेंट प्लांट का उद्घाटन

महाराष्ट्र: मुकुटबन इंटीग्रेटेड सीमेंट प्लांट के उद्घाटन के साथ ही बिरला कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एमपी बिरला समूह) के इतिहास में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल कर ली गई है। ये बात आज यहां प्लांट के उद्घाटन के मौके पर श्री हर्ष वी लोढ़ा, चेयरमैन, एमपी बिरला समूह, ने कही। श्री लोढ़ा ने आज प्लांट की भट्टी को प्रज्वलित कर प्लांट का उद्घाटन किया। कुल 2,744 करोड़ रुपये के निवेश से स्थापित यह प्लांट कंपनी द्वारा समूह के इतिहास में सबसे बड़ा ग्रीनफील्ड निवेश है। इस प्लांट के षुरू होने के साथ ही समूह का सीमेंट कारोबार सालाना 20 मिलियन टन तक पहुंच जाएगा।

बिरला कॉर्पोरेशन लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक आरसीसीपीएल का मुकुटबन प्लांट प्रौद्योगिकी और दक्षता मानकों के मामले में भारत में सबसे एडवांस्ड सीमेंट प्लांट्स में से एक होने जा रहा है।

श्री लोढ़ा ने कहा कि विश्व अर्थव्यवस्था और भारत में सीमेंट उद्योग पर महामारी के प्रभाव को देखते हुए मुकुटबन प्लांट का उद्घाटन एक सराहनीय कदम है। उन्होंने कहा कि ”कोविड के कारण पेष आई कई सारी बाधाओं के बावजूद और ऐसी चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में इतनी बड़ी परियोजना को पूरा करना कोई आसान उपलब्धि नहीं है। कोरोना के कारण कई मौकों पर परियोजना स्थल पर कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा, जिसके कारण काम को रोकना भी पड़ा और कोविड से पैदा हुए हालात के कारण परियोजना स्थल से श्रमिकों का पलायन भी हुआ। इसके अलावा, मुझे बताया गया है कि बिना किसी दुर्घटनाओं के साथ 10 मिलियन मानव घंटे तक का निर्माणकार्य और एक भी बड़ी दुर्घटना या किसी श्रमिक की मृत्यु के बिना पूरी परियोजना को पूरा करना, सीमेंट उद्योग में एक अनूठी उपलब्धि है। मुकुटबन प्लांट से न केवल एमपी बिरला समूह के सीमेंट व्यवसाय पर बड़ा सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा, बल्कि इससे जुड़े लोगों के साथ-साथ आसपास के समुदायों के जीवन और आजीविका के सुधार में सार्थक योगदान होगा। एमपी बिरला समूह की ताकत और दिल से निकली इच्छाषक्ति के साथ सभी का विकास होगा।”

यह समूह का चौथा इंटीग्रेटेड सीमेंट यूनिट और क्षमता के हिसाब से महाराष्ट्र का सबसे बड़ा सिंगल लाइन/क्लिन सीमेंट प्लांट होगा। यह 2 गुणा 20 मेगावाट थर्मल कैप्टिव पावर प्लांट द्वारा संचालित होगा, जो पानी की खपत को 90 प्रतिषत तक कम करने के लिए एयर-कूल्ड कंडेनसर (एसीसी) तकनीक पर आधारित है। प्लांट को विशेष रूप से एमपी बिरला सीमेंट परफेक्ट प्लस ब्रांड द्वारा बनाया गया है जो प्रबंधन को अपने उत्पादों और ब्रांड की ताकत पर विश्वास दिखाता है। यह पूरी तरह से पोर्टलैंड पॉज़ोलाना सीमेंट द्वारा निर्मित कुछ सीमेंट प्लांट्स में से एक होगा जिसमें लाई ऐश का 30 से 35 प्रतिषत घटक है, जो कि थर्मल पावर प्लांट का एक अपशिष्ट उत्पाद है।

कंपनी द्वारा कई स्रोतों से अक्षय ऊर्जा (रिन्यूएबल एनर्जी) उत्पन्न करने के लिए और निवेश किया जाएगा। वर्तमान में, रिन्यूएबल एनर्जी बिरला कॉर्पोरेषन की कुल बिजली खपत का लगभग 22 प्रतिषत है। संचालन के 103 वें वर्ष में, ”हार्ट एंड स्ट्रेंथ” के आदर्श वाक्य से प्रेरित, मुकुटबन प्लांट की स्थापना उत्.ष्ट तकनीक और स्थिरता के जुड़वां आधारों पर की गई है। ब्लेंडेड सीमेंट कंपनी के कुल सीमेंट उत्पादन का 90 प्रतिषत से अधिक है, जो भारत में सबसे अधिक है। मुकुटबन प्लांट में भी स्लैग और लाई ऐश की खपत को बढ़ाया जाएगा, जिससे चंद्रपुर में औद्योगिक इकाइयों को लाभ होगा। महाराष्ट्र में बुनियादी ढांचे के विकास की तीव्र गति बिरला कॉर्पोरेशन को इस आकर्षक और महत्वपूर्ण बाजार में प्रवेश करने के लिए एक उपयुक्त और अनुकूल वातावरण प्रदान करेगी। इसके साथ ही कंपनी पश्‍चिमी भारत में अपनी मौजूदगी का विस्तार करने में सफल होगी।

श्री अरविंद पाठक, एमडी और सीईओ, ने कहा कि ”हम अपने चैनल पार्टनर्स और इंलूएंसर्स को आश्वस्त करते हैं कि हमारी बिक्री, विपणन, तकनीकी सेवाएं और लॉजिस्टिक्स टीम उनका समर्थन करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। डिजिटल और भविष्य के लिए तैयार प्रौद्योगिकी हमारी पहल का आधार होगी।” डिजिटलाइजेशन और 360 डिग्री समग्र मॉडल के बारे में विस्तार से बताते हुए उन्होंने हमसफर, क्लब अल्टीमेट और अरमान निर्माण जैसे मोबाइल ऐप का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि उपभोक्ता को सीमेंट के बारे में पूरी जानकारी हासिल करने का मौका प्रदान करते हुए, हम उनको खरीद से पहले पूरी तरह से सषक्त बनाते हुए सहीं फैसला करने में मदद कर रहे हैं।

श्री देव बनर्जी, प्रेसिडेंट, सेल्स एंड लॉजिस्टिक्स ने कहा कि ”हम अब अपने उपभोक्ताओं को सर्वश्रेष्ठ सीमेंट से बेहतर देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। मुकुटबन हमें पर्यावरण की .ष्टि से सस्टेनेबल तौर पर सीमेंट को ग्रीन माध्यमों से बनाने का रास्ता दिखाएगा। परफेक्ट प्लस और चेतक ब्रांड का उत्पादन मुकुटबन में किया जाएगा। परफेक्ट प्लस हमारा पहला नेषनल ब्रांड है। चेतक एक लेगेसी ब्रांड है। ये दोनों ब्रांड नागपुर/वर्धा क्षेत्र में लोकप्रिय हैं जहां हम मौजूद हैं। हमें विश्वास है कि ये ब्रांड जल्द ही महाराष्ट्र के घर बनाने वालों के लिए पसंदीदा ब्रांड बन जाएंगे।“

बिरला कॉर्पोरेशन लिमिटेड एमपी बिरला समूह की प्रमुख कंपनी है। 1919 में बिरला जूट मैन्युफैक्चरिंग कंपनी लिमिटेड के रूप में निगमित, इसे श्री एमपी बिरला द्वारा आकार दिया गया था। बिरला कॉर्पोरेशन लिमिटेड की सीमेंट और जूट में सक्रियता है। कंपनी की बिरला जूट मिल एक भारतीय उद्यमी द्वारा शुरू की गई पहली जूट मिल है। कंपनी और इसकी सहायक कंपनी, आरसीसीपीएल प्राइवेट लिमिटेड (पूर्व में रिलायंस सीमेंट कंपनी प्राइवेट लिमिटेड) के पास देश भर में आठ स्थानों पर फैले 11 सीमेंट प्लांट हैं, जिनकी वार्षिक स्थापित क्षमता 20 मिलियन टन से अधिक है। कंपनी एमपी बिरला सीमेंट ब्रांड के तहत विभिन्न जलवायु परिस्थितियों के साथ-साथ विभिन्न उपभोक्ता क्षेत्रों के अनुकूल सीमेंट उत्पादों की एक श्रृंखला का उत्पादन करती है। कंपनी कंस्ट्रक्षन कैमिकल्स और वाल पुट्टी जैसे उत्पाद भी प्रदान करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button