रीवा

सूचना की सत्यता परख कर ही उसे समाचार बनाएं – कलेक्टर

सूचना की सत्यता परख कर ही उसे समाचार बनाएं – कलेक्टर
कलेक्टर तथा पुलिस अधीक्षक ने निर्वाचन तैयारियों की पत्रकारों की दी जानकारी

रीवा एमपी: कलेक्ट्रेट के मोहन सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मनोज पुष्प तथा पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन ने पत्रकारों को निर्वाचन तैयारियों की जानकारी दी। बैठक में कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए की जा रही कार्यवाहियों तथा निर्वाचन संबंधी गतिविधियों की विस्तार से जानकारी दी। बैठक में अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह, उप जिला निर्वाचन अधिकारी एके झा डिप्टी कलेक्टर संजीव पाण्डेय, एसडीएम हुजूर अनुराग तिवारी तथा पत्रकारगण उपस्थित रहे।
बैठक में कलेक्टर ने कहा कि सूचनाओं का समय पर आम जनता तक पहुंचना निर्वाचन के निर्विघ्न संपन्न होने के लिए आवश्यक है। मीडिया से निर्वाचन संबंधी हर गतिविधि की सूचना दी जाएगी। जिले में शांतिपूर्वक तथा निष्पक्ष निर्वाचन के लिए सभी आवश्यक प्रबंध किए जा रहे हैं। आदतन अपराधियों पर लगातार कार्यवाही जारी है। पंचायत चुनाव तथा नगरीय निकाय के चुनावों से जुड़े अधिकारियों एवं कर्मचारियों का प्रशिक्षण जारी है। कलेक्टर ने पत्रकारों से अनुरोध करते हुएकहा कि सोशल मीडिया पर कई बार अपुष्ट सूचनाएं और भ्रामक समाचार जारी हो जाते हैं। सूचनाओं की सत्यता की जांच करके ही उसे समाचार बनाएं। बिना विचारे किसी भी मैसेज को फारवर्ड करने से बचें। निर्वाचन से जुड़ी किसी भी सूचना के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी अथवा निर्वाचनसे जुड़े अन्य अधिकारियों से संपर्क अवश्य करें।
कलेक्टर ने कहा कि कलेक्टर कार्यालय,नगर निगम तथा सभी विकासखण्डों में चुनाव संबंधी गतिविधियों की जानकारी देने के लिए शीघ्र ही चुनाव पाठशाला नाम से हेल्पडेस्क शुरू किया जा रहा है। इसके माध्यम से जनप्रतिनिधियों, आमजनों तथा मीडिया के साथियों को पंचायत चुनाव एवं नगरीय निकाय चुनाव संबंधी सभी महत्वपूर्ण सूचनाएं दी जाएंगी। इनका उपयोग मतदाताओं को जागरूक करने के लिए भी किया जाएगा। नगरीय निकाय के चुनावों में पेड न्यूज तथा अन्य गतिविधियों पर जिला स्तरीय मीडिया मॉनीटरिंग सेल से निगरानी की जाएगी। सभी पत्रकार साथी फेक न्यूज और पेड न्यूज के प्रति सजग रहें।
पुलिस अधीक्षक ने बैठक में कहा कि शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने के लिए अपराधियों के विरूद्ध प्रतिबंधात्मक कार्यवाही लगातार की जा रही है। शराब के अवैध कारोबार करने वालों तथा चुनाव संबंधी अपराधों में लिप्त व्यक्तियों पर भी कार्यवाही की जा रही है। सभी पत्रकार साथ कानून और व्यवस्था से जुड़ी महत्वपूर्ण सूचनाएं पुलिस के हेल्पलाइन नम्बर तथा पुलिस अधीक्षक के मोबाइल नम्बर पर अवश्य उपलब्ध कराएं। हर महत्वपूर्ण सूचना पर तत्परता से कार्यवाही की जाएगी। सीमावर्ती क्षेत्रों में उत्तरप्रदेश प्रशासन के साथ बैठक करके अपराधियों के विरूद्ध समन्वय से अभियान चलाया जाएगा। जिले में हरहाल में शांतिपूर्वक निर्वाचन संपन्न होंगे। जिले में पर्याप्त सुरक्षा बल उपलब्ध है। अधिक वर्षा तथा बाढ़ से निपटने के लिए भी तैयारियां की जा रही हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button