रीवा

सेक्टर आफीसर क्षेत्र का भ्रमण कर तत्काल रिपोर्ट दें – कलेक्टर

सेक्टर आफीसर क्षेत्र का भ्रमण कर तत्काल रिपोर्ट दें – कलेक्टर
मतदाता पर्ची का शत-प्रतिशत वितरण सुनिश्चित करें – कलेक्टर

रीवा एमपी: कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मनोज पुष्प ने नगरीय निकाय चुनाव की तैयारियों की समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि जिले में अधिकारियों और कर्मचारियों ने लगन से कार्य करके पंचायत चुनाव के तीनों चरण सफलतापूर्वक संपन्न करायें हैं। नगरीय निकाय का प्रथम चरण भी अच्छे से संपन्न हो गया है। नगरीय निकाय के दूसरे चरण में 13 जुलाई को मतदान होगा। सभी अधिकारी पंचायत चुनाव की तरह सजगता से कार्य करके नगरीय निकाय का चुनाव संपन्न करायें। सेक्टर आफीसर आवंटित क्षेत्र का भ्रमण करके तत्काल रिपोर्ट दें। भ्रमण के दौरान बनाये गये मतदान केन्द्रों के भवन की स्थिति, मतदान के लिए की जा रही व्यवस्थाओं तथा वर्षा होने पर मतदाताओं के सुरक्षित लाइन लगाने के संबंध में रिपोर्ट दें। सेक्टर के असामाजिक तत्वों तथा उन व्यक्तियों के बारे में भी जानकारी दें जो मतदान में किसी भी रूप में बाधा डाल सकते हैं। लगातार प्रतिबंधात्मक कार्यवाही करके असामाजिक तत्वों पर नकेल कसी जा रही है। हर मतदान केन्द्र में ऐसी व्यवस्था की जायेगी कि मतदाता निर्भय होकर मतदान कर सकें।
कलेक्टर ने कहा कि निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं की सुविधा के लिए नगरीय निकाय चुनाव में मतदाता पर्ची वितरण के निर्देश दिये हैं। सभी बीएलओ को मतदाता पर्ची प्रदान कर दी गयी हैं। आयुक्त नगर निगम, मुख्य नगर पालिका अधिकारी तथा तहसीलदार मतदाता सूची का शत-प्रतिशत वितरण सुनिश्चित करें। मतदान दिवस में भी मतदान केन्द्र में मतदाता पर्ची देने के लिए कर्मचरियों की डियूटी लगायें। सेक्टर आफीसर भ्रमण के दौरान मतदाताओं से संवाद कर मतदाता सूची वितरण का सत्यापन करें। सभी मतदाताओं को 11 जुलाई तक हर हाल में मतदाता सूची का वितरण सुनिचित करें। आयुक्त नगर निगम तथा सीएमओ नगरीय निकायों में साफ-सफाई, पेयजल तथा प्रकाश व्यवस्था में विशेष ध्यान दें। मतदान केन्द्रों के परिसरों तथा आसपास के क्षेत्रो में विशेष तौर पर साफ-सफाई कराये। मतदान दलों के ठहरने तथा भोजन की भी उचित व्यवस्था सुनिश्चित करें।
बैठक में पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन ने कहा कि नगरीय निकाय चुनाव में सुरक्षा के कड़े प्रबंध रहेंगे। प्रत्येक केन्द्र में पर्याप्त बल तैनात होने के साथ-साथ मोबाइल सुरक्षा टीमें लगातार क्षेत्र का भ्रमण करेंगी। सभी थाना प्रभारी अपने क्षेत्र के असामाजिक तत्वों तथा आदतन अपराधियों के विरूद्ध कड़ी प्रतिबंधात्मक कार्यवाही करें। शांतिपूर्वक मतदान संपन्न कराने के लिए सभी उपाय करें। मतदान को गैर कानूनी तरीके से प्रभावित करने वाले व्यक्ति के विरूद्ध कड़ी दण्डात्मक कार्यवाही करें। बैठक में आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा ने मतदान केन्द्रों में की जा रही व्यवस्थाओं तथा मतदाता पर्ची वितरण की जानकारी दी। बैठक में अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अनिल सोनकर, एसडीएम अनुराग तिवारी, एसडीएम मनगवां एके सिंह, संयुक्त कलेक्टर एके झा, डिप्टी कलेक्टर संजीव पाण्डेय तथा सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button