पूणे

मंडलायुक्त सौरभ राव द्वारा महाराष्ट्र स्टार्टअप और इनोवेशन यात्रा का उद्घाटन

मंडलायुक्त सौरभ राव द्वारा महाराष्ट्र स्टार्टअप और इनोवेशन यात्रा का उद्घाटन

पुणे: 75वीं भारतीय स्वतंत्रता के अमृतमहोत्सव की वर्षगांठ के अवसर पर कौशल, रोजगार, उद्यमिता और नवाचार विभाग के तहत महाराष्ट्र स्टेट इनोवेशन सोसाइटी द्वारा आयोजित महाराष्ट्र स्टार्टअप और इनोवेशन यात्रा का उद्घाटन संभागीय आयुक्त सौरभ राव ने किया।

विधान भवन में दो चलती एलईडी डिस्प्ले वैन को झंडी दिखाकर श्री. राव ने स्टार्टअप यात्रा की शुरुआत की। इस अवसर पर कलेक्टर डॉ. राजेश देशमुख, उपायुक्त संभागीय आयुक्तालय वर्षा उंतवाल-लोढ़ा, उपायुक्त कौशल विकास, रोजगार एवं उद्यमिता संभागीय आयुक्त अनुपमा पवार, व्यवसाय शिक्षा प्रशिक्षण संभाग के संयुक्त निदेशक चंद्रकांत निनाले, सहायक आयुक्त कौशल विकास, रोजगार एवं उद्यमिता मार्गदर्शन केंद्र कविता जावले आदि मौजूद थे।
डिस्प्ले वैन के माध्यम से तालुका स्तर पर जागरूकता
इस एलईडी डिस्प्ले वैन पर महाराष्ट्र स्टेट इनोवेटिव स्टार्टअप पॉलिसी, यात्रा की पूरी जानकारी और उद्देश्य, इनोवेटिव कॉन्सेप्ट और उनके पहलुओं के साथ-साथ कौशल विकास, रोजगार और उद्यमिता विभाग द्वारा कार्यान्वित विभिन्न गतिविधियों को प्रदर्शित किया जाएगा। स्टार्टअप यात्रा 17 अगस्त को पुणे जिले में प्रवेश कर रही है और इसके तहत 30 अगस्त तक जिले के सभी तालुकों में डिस्प्ले वैन के माध्यम से प्रचार और प्रचार किया जाएगा। नवीन विचारों वाले नागरिक इस समय अपने विचार दर्ज करा सकते हैं।
जिला स्तरीय प्रशिक्षण एवं प्रस्तुति प्रतियोगिता*
तालुका स्तरीय प्रचार के बाद जिला स्तरीय प्रशिक्षण सत्र आयोजित किया जाएगा। प्रथम सत्र में 15 सितंबर को विभाग की विभिन्न योजनाओं की जानकारी, स्टार्टअप यात्रा के चरणों पर मार्गदर्शन और स्थानीय उद्यमियों द्वारा व्याख्यान का आयोजन किया जाएगा. दूसरे सत्र में 16 सितंबर को प्रस्तुतिकरण प्रतियोगिता होगी और प्रत्येक प्रतिभागी को प्रस्तुति देने का अवसर दिया जाएगा।
प्रस्तुति प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ नवाचारों के लिए पुरस्कार*
जिला स्तर पर सर्वश्रेष्ठ इनोवेशन प्रेजेंटेशन प्रतियोगिता के विजेताओं को प्रथम स्थान के लिए 25 हजार रुपये, दूसरे स्थान पर 15 हजार रुपये और तीसरे स्थान पर 10 हजार रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। संभाग स्तर पर सर्वश्रेष्ठ उद्यमी को संभाग के स्टार्टअप नायक के रूप में मान्यता दी जाएगी और संभाग स्तर पर सर्वश्रेष्ठ महिला उद्यमी को एक-एक लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा।
जिला स्तरीय प्रस्तुतिकरण से श्रेष्ठ 10 विचारों को राज्य स्तर पर प्रस्तुत किया जाएगा तथा राज्य स्तर के चयनित विजेताओं को नकद अनुदान के साथ ही आवश्यक वित्तीय एवं अन्य सहायता प्रदान की जाएगी।
इस यात्रा के उद्घाटन के अवसर पर औंध स्थित औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के प्राचार्य बी. आर.शिम्पले, सहायक निदेशक व्यवसाय शिक्षा एवं प्रशिक्षण चंद्रशेखर ढेकाणथ, कौशल विकास, रोजगार एवं उद्यमिता मार्गदर्शन अधिकारी श्री. बी ० ए मोहिते, एच. श्री नलावडे सहित विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button