पूणेव्यापार

ग्रेट लर्निंग ने समर्पित कैरियर सहायता के साथ इलेक्ट्रिक वाहन डिजाइन में पीजी पाठ्यक्रम शुरू किया

ग्रेट लर्निंग ने समर्पित कैरियर सहायता के साथ इलेक्ट्रिक वाहन डिजाइन में पीजी पाठ्यक्रम शुरू किया

पुणे: इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रमुखता मिलने के बाद, ग्रेट लर्निंग जो कि बायजूस ग्रुप का पार्ट है और उच्च शिक्षा और पेशेवर प्रशिक्षण के लिए अग्रणी वैश्विक एडटेक कंपनियों में से एक है ,ने आज ग्रेट लेक्स एक्जीक्यूटिव लर्निंग के सहयोग से इलेक्ट्रिक व्हीकल डिजाइन में नया पीजी प्रोग्राम शुरू करने की घोषणा की। शीर्ष ईवी कंपनियों के इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स द्वारा डिजाइन किया गया यह 8 महीने का पाठ्यक्रम नए इंजीनियरिंग ग्रेजुएट्स और शुरुआती करियर पेशेवरों को इलेक्ट्रिक वाहन डिजाइन कौशल प्राप्त करने में सक्षम करेगा। भारत की शीर्ष ईवी कंपनियों में एक हाई ग्रोथ कैरियर की शुरुआत का अवसर प्रदान करने हेतु उन्हें इंटरव्यू की तैयारी और करियर में सहायता प्रदान की जाएगी।

हाल की रिपोर्टों के अनुसार, भारतीय ईवी इंडस्ट्री के 2027 तक 10 गुना बढ़कर 15 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है, जिससे 7.5 लाख से अधिक नए रोजगार सृजित होंगे। इस कार्यक्रम का उद्देश्य पेशेवरों को इलेक्ट्रिक वाहन डिजाइन को नियंत्रित करने वाले उपकरणों और प्रौद्योगिकी की व्यापक समझ से लैस करना है, ताकि वे डिजाइन इंजीनियर, एमबीडी इंजीनियर, टेस्टिंग इंजीनियर और पावर इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर जैसी उच्च-भुगतान वाली भूमिकाओं के लिए तैयार हो सकें।

यह प्रोग्राम शिक्षार्थियों को गहन 250+ घंटे की लर्निंग के माध्यम से प्रासंगिक ईवी डिजाइन फ्रेमवर्क, टूल्स और टेक्नोलॉजी में कुशलता विकसित करने में मदद करता है, जो कि सीखने की सामग्री, व्यावहारिक परियोजनाओं, केस स्टडी, नियमित ऑनलाइन सलाह और इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स द्वारा मास्टरक्लास का संयोजन है। जैसे-जैसे शिक्षार्थी कार्यक्रम में आगे बढ़ते हैं, वे बैटरी, पावर कन्वर्टर्स और मोटर्स जैसे अलग-अलग पुर्जों को डिजाइन और अनुकरण करना सीखते हैं। उन्हें उद्योग अनुरूप टूल और प्रोग्रामिंग भाषाओं जैसे Embedded C, MATLAB, Simulink और Ansys से भी परिचित कराया जाता है। व्यवहारिक अनुप्रयोग के माध्यम से शिक्षार्थी एक मजबूत प्रोजेक्ट पोर्टफोलियो विकसित कर सकेंगे, जो नौकरी के आवेदन और इंटरव्यू में सफलता के लिए महत्वपूर्ण है।

प्रोग्राम के बारे में और बात करते हुए, ग्रेट लर्निंग के सह-संस्थापक, हरि कृष्णन नायर ने कहा, “ईवी मोबिलिटी का भविष्य हैं। ईवी डिजाइन प्रौद्योगिकी पर काम करने के लिए अत्यधिक कुशल इंजीनियरिंग पेशेवरों की अधिक आवश्यकता है। इस पाठ्यक्रम के साथ, शिक्षार्थियों को न केवल इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स से सीखने का अवसर मिलेगा, बल्कि वे रोजगार के अवसरों का लाभ उठा सकेंगे और इस रोमांचक नए क्षेत्र में अपना करियर बना सकेंगे।

यह प्रोग्राम, इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स के साथ मॉक इंटरव्यू, रिज्यूम गाइडेंस, मॉक जॉब एंट्रेंस टेस्ट और लक्षित जॉब ओपनिंग तक पहुंच, में करियर सपोर्ट प्रदान करेगा। इस प्रोग्राम को सफलतापूर्वक पूरा कर शिक्षार्थी प्रमुख ऑटोमोटिव कंपनियों और सर्विस देने वाली कंपनियों में नौकरी के अवसरों के लिए पात्र बन जाएगा। कार्यक्रम के सफल समापन पर, शिक्षार्थियों को ग्रेट लेक्स एक्जीक्यूटिव लर्निंग द्वारा एक प्रमाण पत्र प्रदान किया जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button