Biharसीतामढ़ी

नगर पालिका आम निर्वाचन- 2022 एवं आगामी पर्व-त्योहार विशेषकर दशहरा पर्व के दृष्टिगत विधि व्यवस्था संधारण के मद्देनजर की गई बैठक

नगर पालिका आम निर्वाचन- 2022 एवं आगामी पर्व-त्योहार विशेषकर दशहरा पर्व के दृष्टिगत विधि व्यवस्था संधारण के मद्देनजर की गई बैठक

सामाजिक सद्भाव को अक्षुण्ण रखना प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता
आपसी सौहार्द एवं सद्भाव में बाधा डालने वाले तत्वों पर की जाएगी विधि सम्मत सख्त करवाई
सोशल मीडिया का बेजा इस्तेमाल करने वाले तत्वों पर रहेगी प्रशासन की पैनी नजर

अफवाहों को बल देने वाले तत्व होंगे सलाखों के पीछे*
डीजे बजाने और किसी भी तरह के आर्केस्ट्रा के आयोजन की अनुमति नहीं

100 प्रतिशत रूट का अनिवार्य रूप से वेरिफिकेशन कर ले*

सीतामढी बिहार: जिलाधिकारी मनेश कुमार मीणा की अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित परिचर्चा भवन में आगामी व दुर्गा-पूजा,एवं अन्य पर्व त्यौहार तथा नगर पालिका आम निर्वाचन-2022 की तैयारियों के संबंध में समीक्षा बैठक की गई।

बैठक में डीएम द्वारा नगर पालिका आम निर्वाचन को लेकर निर्देश दिया कि सभी कोषांग परस्पर समन्वय के साथ कार्य करना सुनिश्चित करें।नगरपालिका निर्वाचन को लेकर इभिएम कमिशिनिग, स्ट्रांग रूम की व्यवस्था, मतदान/मतगणना की तैयारी,आदर्श आचार संहिता का अक्षरशः अनुपालन , निर्वाचन में बाधा डालने वाले तत्वो को चिन्हित कर सख्त कार्रवाई करना,शस्त्र का वेरिफिकेशन 100 प्रतिशत करें, इत्यादि का निर्दश दिया गया।

दशहरा पर्व को लेकर विधि व्यवस्था संधारण में कोताही बर्दाश्त नहीं।
आगामी पर्व त्योहारों विशेषकर दशहरा पर्व को लेकर सीआरपीसी 107 नोटिस/तामिला/बॉन्ड को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। डीएम ने कहा कि असामाजिक तत्वों की पहचान कर 107 की करवाई करें।बताया गया कि जिले में 107 के तहत अभी तक कुल 5585 कार्रवाई की गई है जबकि 107 के तहत निर्गत नोटिस की संख्या1849 है। बांड डाउन की संख्या 1258
अभी तक थाना स्तर पर 37 शांति समिति की बैठक हो चुकी है। सीसीए-3 के तहत कुल 12 कार्रवाइयां की गई है। अभी तक 27 डीजे जब्त किए गए है। वही अनुमंडल स्तर पर भी लगातार निरोधात्मक कार्रवाई की जा रही है। सभी एसडीओ/एसडीपीओ के द्वारा भी हालात पर पैनी नजर रखी जा रही है।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि आगामी पर्व त्योहारों को देखते हुए सभी थाना प्रभारी ,एसडीपीओ एवं एसडीओ पूरी सजगता के साथ अपने दायित्वों का निर्वाहन करना सुनिश्चित करें।

किसी भी तरह के डीजे बजाने पर पाबंदी के साथ आर्केस्ट्रा के आयोजन पर भी पाबन्दी लगाई गई है।इसका उलंघन करने वाले के विरुद्ध विधि सम्मत सख्त कार्रवाई की जाएगी।

हर हाल में 100 प्रतिशत रूट का निरीक्षण कर लें।लाउडस्पीकर का लाइसेंस अनुमंडल पदाधिकारी के स्तर से निर्गत होगा।

थाना वार संवेदनशील/अतिसंवेदनशील स्थलों को चिन्हित किया गया है। उक्त स्थलों पर प्रशासन की पैनी नजर है।निर्देश दिया गया कि पूरी सतर्कता के साथ सभी प्रशासनिक एवं पुलिस पदाधिकारी अलर्ट मोड़ में कार्य करें।
*आपसी भाईचारा एवं सद्भाव बिगाड़ने वाले तत्वों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करें।* पूजा पंडाल के लिए लाइसेंस नियमानुसार दिया जाए, पूजा पंडालों के पास पटाखों का नियंत्रण होना चाहिए। विद्युत का तार सेफ्टी से लगाए। सुरक्षा के दृष्टिकोण से सीसीटीवी का अधिष्ठापन सुनिश्चित किया जाए।

*अफवाह फैलाने वाले तत्व किसी भी सूरत में बख्शे नहीं जाएंगे।*
*सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म यथा:- व्हाट्सएप ग्रुप, पोर्टल ,फेसबुक पेज, यूट्यूब चैनल,वेब लिंक पर विशेष नजर रखने का निर्देश दिया गया। सोशल मीडिया का बेजा इस्तेमाल करने वाले तत्वों के विरुद्ध विधि सम्मत सख्त कार्रवाई की जाएगी।*
नगर आयुक्त को शहर की साफ सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।वही अग्निशमन एवं विद्युत विभाग को भी आवश्यक निर्देश दिया गया।
वहीं एसपी हर किशोर राय ने कहा कि माहौल बिगाड़ने का प्रयास करने वाले बक्शे नही जाएंगे। उन्होंने थानावार अब तक किये गए निरोधात्मक कार्रवाई की समीक्षा की। कहा कि पूर्व चुनाव में जिनका नाम आया है उन पर एक्शन हो जाना चाहिए। सीसीए का प्रस्ताव आना चाहिए, शराबबंदी पर ज्यादा ध्यान देना जरूरी है। कहा कि आगामी दुर्गा-पूजा के अवसर पर विशेष निगरानी रखी जाए। सभी थानों में शांति समिति की बैठक की संख्या और बढ़ाई जाए ।बैठक कर फीडबैक ले एवं प्राप्त फीडबैक के अनुसार कार्रवाई करें। जुलूस का रूट वेरिफिकेशन कर लाइसेंस निर्गत करें। पटाखा पर पूर्ण प्रतिबंध सुनिश्चित करें। पंडाल समिति से सीसीटीवी लगवाना सुनिश्चित करें। किसी भी दुर्गा पूजा पंडाल में चुनाव से संबंधित पोस्टर बैनर या अन्य प्रचार-प्रसार ना हो इसको लेकर पूजा पंडाल समिति के लोगों से सुनिश्चित कराएं।

उन्होंने उपस्थित पुलिस पदाधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि *आगामी पर्व त्योहारों के शांतिपूर्ण आयोजन के मद्देनजर अलर्ट मोड में रहे। उस दरमियां विधि व्यवस्था संधारण को लेकर सभी पुलिस अधिकारी अपने कर्तव्यों का निर्वहन पूरी प्रतिबद्धता के साथ करना सुनिश्चित करेंगे*

उक्त बैठक में एसपी हर किशोर राय, उप विकास आयुक्त विनय कुमार, सभी अपर समाहर्ता, सभी वरीय उप समाहर्ता, सभी एसडीओ/एसडीपीओ,सभी थानाध्यक्ष तथा अन्य जिलास्तरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button