मध्य प्रदेशरीवा

रीवा में कन्या विश्वविद्यालय खुलेगा – विधानसभा अध्यक्ष अच्छा साहित्य ज्ञान में वृद्धि करता है

रीवा में कन्या विश्वविद्यालय खुलेगा – विधानसभा अध्यक्ष
अच्छा साहित्य ज्ञान में वृद्धि करता है
विधानसभा अध्यक्ष ने विश्वरंग पुस्तक यात्रा का किया शुभारंभ

रीवा एमपी: आज के मोबाइल के युग में युवा एवं छात्र किताबों से दूर होता जा रहा है। विश्व की कोई भी जानकारी एक मोबाइल क्लिक से प्राप्त की जा सकती है। लेकिन मोबाइल की जानकारी परिपूर्ण नहीं होती। कोई भी जानकारी प्राप्त करने के लिये हमें पुस्तकों का सहारा लेना होगा। युवाओं एवं छात्रों का दिन प्रतिदिन किताबों से दूर होने का कारण यह भी कह सकते हैं कि आज रचनाकार एवं साहित्यकार अच्छा साहित्य नहीं लिख रहे है। रविन्द्रनाथ टैगौर, प्रेमचन्द्र एवं दिनकर जी की किताबे आज भी लोग बड़ी रूचि के साथ पढ़ते है। उक्ताशय के विचार विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने कन्या महाविद्यालय के आडिटोरियम में आयोजित विश्वरंग पुस्तक यात्रा का शुभारंभ करते हुये व्यक्त किये। उन्होंने दीप प्रज्जवलन कर विश्वरंग पुस्तक यात्रा का शुभारंभ किया।
विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि छात्राओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के उद्देश्य से जिले में कन्या विश्वविद्यालय प्रारंभ किया जायेगा। इसके लिये विधानसभा में संकल्प पत्र प्रस्तुत किया गया है। उन्होंने कन्या महाविद्यालय के पहुंचमार्ग की मरम्मत, आडिटोरियम की साज-सज्जा करने तथा कन्या महाविद्यालय के उन्नयन के प्रयास करने की स्वीकृत दी। उन्होंने कहा कि युवा एवं छात्रों को पुस्तकों को अपना मित्र बनाना चाहिये। पुस्तकों से पर्यावरण हमारी संस्कृति, इतिहास, भूगोल का ज्ञान तो मिलता ही है। पुस्तकों की सहायता से ही स्वतंत्रता संग्राम में शहीद हुये, क्रान्तिकारियों एवं सेना नायकों की भी जानकारी प्राप्त होती है।
कन्या महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. नीता सिंह ने विश्वरंग पुस्तक यात्रा की जानकारी देते हुये बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम के तहत भारत एवं अन्य 50 देशों से पुस्तक यात्रा निकाली जा रही है। हमारे देश में मध्यप्रदेश,छत्तीसगढ़, बिहार एवं झारखण्ड सहित 11 स्थानों से 100 जिलों 20 विकासखण्डों एवं 500 ग्राम पंचायतों से पुस्तक यात्रा निकाली जायेगी। पुस्तक यात्रा के समापन पर भोपाल के मिन्टों हाल में 50 राष्ट्रों को साहित्यकार एवं प्रतिनिधियों का समागम होगा। कार्यक्रम का संचालन समाजसेवी डॉ. मुकेश येंगल ने किया। कार्यक्रम में डॉ. ज्योति सिंह, रचना श्रीवास्तव, प्रवीण तिवारी, मुकेश पाण्डेय, एन.एन. द्विवेदी, वरूण शुक्ला सहित महाविद्यालय के प्रोफेसर उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button