Uncategorized

सेवा पखवाड़ा एवं गौरव दिवस आयोजन के उपलक्ष्य में जिला स्तरीय लाडली लक्ष्मी कार्यक्रम संपन्न

सेवा पखवाड़ा एवं गौरव दिवस आयोजन के उपलक्ष्य में जिला स्तरीय लाडली लक्ष्मी कार्यक्रम संपन्न

रीवा एमपी: सेवा पखवाड़ा एवं रीवा गौरव दिवस आयोजन के उपलक्ष्य में शहर के गौरव व्यंकट भवन में जिला स्तरीय लाडली लक्ष्मी कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान रंगोली एवं चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की गई। जिसमें विभिन्न आयु वर्ग की बालिकाओं ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया।
कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के तौर पर संबोधित करते हुए पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि लक्ष्य का निर्धारण करते हुए मेहनत से किये गये कार्यों में सफलता अवश्य मिलती है। उन्होंने बालिकाओं का आह्वान किया कि खूब मेहनत कर पसंद अनुसार क्षेत्र का चयन कर अपना नाम रोशन करें। श्री शुक्ल ने कहा कि रीवा की तकदीर व तस्वीर बाणसागर परियोजना की सिंचाई सुविधाओं से बदली है इसी लिए 25 सितंबर को रीवा का गौरव दिवस मनाया जा रहा है। जिला प्रशासन का यह प्रयास प्रसंशनीय है जबकि बालिकाओं को रीवा धरोहरों से परिचित करने के उद्देश्य से व्यंकट भवन में प्रतियोगिता व आयोजन कराया गया। उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली बालिकाओं को बधाई दी तथा पुरस्कृत किया।
इस अवसर पर अपने उद्बोधन में कलेक्टर मनोज पुष्प ने कहा कि इस आयोजन से रीवा के गौरव व्यंकट भवन से बच्चे जुड़ेंगे। व्यंकट भवन गौरव का प्रतीक है इसे खूब सूरत बनाया जायेगा। कलेक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान को लाडली लक्ष्मियों की हमेशा चिंता रहती है। शासन द्वारा बालिकाओं की समृद्धि के लिये कई योजनाएं व कार्यक्रम संचालित किये जा रहे हैं। सेवा पखवाड़ा व गौरव दिवस में लाडली लक्ष्मी सम्मेलन भी एक माध्यम है। उन्होंने बालिकाओं से खूब खेलने व अच्छी मेहनत कर शिक्षा ग्रहण करने का आह्वान किया। कार्यक्रम को डॉ. प्रज्ञा सिंह ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में माँ तुझे प्रणाम योजना के तहत चयनित छात्रा निधि कुशवाहा ने अपने अनुभव साझा किये। इस अवसर पर रंगोली एवं चित्रकला प्रतियोगिता के विजेताओं सहित शिक्षा व अन्य क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली बालिकाओं को पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम में एकल बेटी वाले परिवारों का भी सम्मान किया गया। अतिथियों ने लाडली लक्ष्मी योजना के हितग्राहियों को हित लाभ वितरित किये। इस दौरान संयुक्त संचालक महिला एवं बाल विकास ऊषा सिंह सोलंकी, संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय अनिल दुबे, राजगोपाल मिश्रा चारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्रीमती प्रतिभा पाण्डेय, सहायक संचालक आशीष द्विवेदी, जिला ई गवर्नेंस मैनेजर आशीष दुबे सहित विभागीय अधिकारी तथा बड़ी संख्या में लाडली बालिकाएं उनके परिजन उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button