मध्य प्रदेशरीवा

राजकपूर आडिटोरियम में बड़ी संख्या में लोगों ने सुनी प्रधानमंत्री जी की मन की बात

राजकपूर आडिटोरियम में बड़ी संख्या में लोगों ने सुनी प्रधानमंत्री जी की मन की बात

सौर ऊर्जा से पैसे की बचत के साथ पर्यावरण का संरक्षण होता है – प्रधानमंत्री
प्रधानमंत्री जी की मन की बात में सांसद, विधायक, सरपंच, पंच और पार्षद हुए शामिल

रीवा एमपी: प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की हर माह के अंतिम रविवार को आकाशवाणी पर प्रसारित मन की बात का आज प्रात: 11 बजे प्रसारण किया गया। श्री कृष्णाराज कपूर आडिटोरियम में सांसद श्री जनार्दन मिश्रा, विधायक मऊगंज श्री प्रदीप पटेल, भाजपा जिला अध्यक्ष डॉ. अजय सिंह, सरपंच, पंच, पार्षद, पार्टीपदाधिकारी तथा हजारों लोग शामिल हुए।
मन की बात में श्री मोदी ने देश की सौर ऊर्जा गांव के गुजरात के मोढ़ेरा के महिला हितग्राही से वीडियो कान्फ्रेसिंग से संवाद किया। इस गांव के सभी घर सौर ऊर्जा से रोशन है। प्रधानमंत्री ने कहा कि सौर ऊर्जा से पैसे के बचत के साथ पर्यावरण का संरक्षण होता है। मोढ़ेरा ने ऊर्जा की आत्मनिर्भरता का नया उदाहरण प्रस्तुत किया है। इसी तरह उड़ीसा में आदिवासी महिला उन्नी देवी सोलर पावर से सिल्क कताई मशीन चलाकर कई महिलाओं को स्वरोजगार का अवसर दे रही हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि दिवाली के एक दिन पहले देश ने एक साथ 36 सेलेलाइट अंतरिक्ष में सफलतापूर्वक भेजे हैं। इससे डिजिटल कनेक्टिविटी बेहतर होगी। देश धीरे धीरे आत्मनिर्भर होकर नयी सफलताये प्राप्त कर रहा है। अंतरिक्ष के क्षेत्र में सरकारी और निजी क्षेत्र की कंपनियां मिलकर बहुत अच्छा कार्य कर रही हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि छात्र शक्ति देश को शक्तिशाली बनाने का आधार है। देश के उल्लास से भरे युवा जिस तरह से सफलतायें प्राप्त कर रहे हैं उससे मुझे बहुत भरोसा आया है। मैने लालकिले से जय अनुसंधान का नारा दिया था। एक कार्यक्रम में भुवनेश्वर के युवाओं ने पोर्टेबल वेंटिलेटर प्रदर्शित कर जय अनुसंधान के नारे को सार्थक किया है। यह पोर्टेबल वेंटिलेटर दूर दराज क्षेत्रों में समय से पूर्व जन्म लेने वाले नवजात शिशुओं के प्राण बचाने में उपयोगी सिद्ध होगा।
प्रधानमंत्री ने मन की बात कार्यक्रम में कर्नाटक के सुरेन्द्र कुमार ने सफल वृक्षारोपण, गुजारत में राष्ट्रीय खेलों के सफल आयोजन, त्रिपुरा के एक गांव के वायोवेंटिलेटर बनने की भी चर्चा की। प्रधानमंत्री ने 31 अक्टूबर को सरदार पटेल के जन्मदिन राष्ट्रीय एकता दिवस पर फ्रीडम रन के आयोजन तथा 15 नवम्बर भगवान विरसा मुण्डा के जन्मदिन को जनजातीय गौरव दिवस में मनाये जाने की चर्चा की। प्रधानमंत्री ने देशवासियों को गुरूनानक जयंती तथा कार्तिक पूर्णिमा की बधाई दी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button