मध्य प्रदेशरीवा

स्थापना दिवस समारोह में आयोजित हुई जल संरक्षण एवं संवर्धन पर कार्यशाला

स्थापना दिवस समारोह में आयोजित हुई जल संरक्षण एवं संवर्धन पर कार्यशाला
जल जीवन मिशन से दूर होगा पेयजल संकट – सांसद श्री मिश्र
विशाल समाचार टीम रीवा

रीवा एमपी: मध्यप्रदेश स्थापना दिवस के अवसर पर एक नवम्बर से 7 नवम्बर तक जिले भर में कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। इस क्रम में 6 नवम्बर को जल जीवन मिशन तथा लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा जल संरक्षण एवं संवर्धन पर कार्यशाला एवं प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इसका शुभारंभ मुख्य अतिथि सांसद श्री जनार्दन मिश्र तथा विधायक सेमरिया श्री केपी त्रिपाठी ने किया। कार्यशाला में जल संरक्षण तथा संवर्धन के कार्यों एवं विभिन्न योजनाओं के माध्यम से जल संरक्षण के प्रयासों की चर्चा की गयी।

सांसद श्री मिश्र नें कार्यशाला का शुभारंभ करते हुए कहा कि सरकार की महत्वाकांक्षी योजना जल जीवन मिशन से हर घर में नल से जल पहुंचाया जा रहा है। इसके लिए जिले में बड़े पैमाने पर कार्य किये जा रहे हैं। इन कार्यों के पूरा होने के बाद जिले से पेयजल का संकट दूर हो जायेगा। सांसद ने कहा कि हमारी पृथ्वी से लगातार जल घट रहा है इसे बचाने की जरूरत है। हर व्यक्ति को घर में शुद्ध पेयजल मिले इसके लिए योजना बनाई गई है। हमें इसके क्रियान्वयन के लिए सहयोग करना चाहिए। जल समितियों का गठन कर जल कर का भुगतान करना चाहिए तभी योजना सफल हो पायेगी। साथ ही जल को बचाना हम सबकी जिम्मेदारी है। विधायक सेमरिया श्री के.पी त्रिपाठी ने नल जल योजना की सराहना करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हर घर में जल पहुंचाने का बीड़ा उठाया था। आज वह साकार हो गया है। जिस गांव में पानी की भारी किल्लत हुआ करती थी आज उस गांव के हर घर में जल पहुंच रहा है। जल जीवन मिशन नें सराहनीय कार्य किया है जिसके चलते यह संभव हो सका।
इस अवसर पर कलेक्टर मनोज पुष्प ने कहा कि सरकार की जल जीवन मिशन योजना से जिले के हर गांव में नल से जल पहुंचाया जायेगा। इसके लिए तेजी से कार्य किया जा रहा है। परियोजना को पूरा करना जितनी बड़ी चुनौती है उतनी ही बड़ी चुनौती इसे बिना किसी परेशानी के संचालित करना भी है। इस लिए ग्राम जल एवं तदर्थ समितियों के सदस्यों की जिम्मेदारी बढ़ जाती है। ग्राम पंचायत तथा समितियां मिलकर आमजनता के सहयोग से इन नल जल योजनाओं का संचालन करें। लोगों को पानी के महत्व के संबंध में जागरूक करने के लिए अभियान चलाये। आमजनता भी नल से जल मिलने पर हर माह निर्धारित राशि अदा करके योजना के संचालन में अपना योगदान दें। कलेक्टर ने कहा कि समितियों अच्छा कार्य करेगी तो जागरूकता फैलेगी। हर घर जल का सपना पूरा होगा, उन्हें मजबूत और सक्रिय करने की जरूरत है। कार्यशाला की सराहना करते हुए कहा कि विकास खण्ड स्तर पर भी इस तरह के आयोजन होंगे तो योजना का क्रियान्वयन और भी बेहतर होगा।

कार्यशाला में कार्यपालन यंत्री शरद कुमार सिंह एवं पंकज राव गोरखेडे ने जिले में संचालित नल जल योजना की जानकारी लक्ष्य और उद्देश्य के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम में प्रोफेसर रविन्द्र नाथ तिवारी ने जल संरक्षण की जरूरत उपयोगिता और बचाने के तरीके बताये। परियोजना अधिकारी जिला पंचायत संजय सिंह ने ग्रामीण विकास विभाग द्वारा किये जा रहे जल संरक्षण के कार्यों की जानकारी दी। कार्यक्रम में आईएसए ज्वाला संस्थान द्वारा जल संरक्षण एवं संवर्धन का मॉडल प्रस्तुत किया गया। साथ ही जिले के विभिन्न स्कूलों में जल संरक्षण एवं संवर्धन विषय पर आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता के प्रतिभागियों के कलाकृतियों की प्रदर्शनी लगाई गई और उत्कृष्ट प्रतिभागी को पुरस्कार एवं प्रशिस्त पत्र देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में कार्यपालन यंत्री मऊगंज जर्नादन द्विवेदी, सहायक यंत्री एस.के श्रीवास्तव, आर.के.सिंह, सब इंजीनियर अतुल तिवारी, जिला समन्वयक प्रदीप गुप्ता सहित ब्लाक समन्वयक एवं विभाग के अन्य कर्मचारी उपस्थित रहे।
क्रमांक-63-3644-तिवारी-फोटो क्रमांक 01 से 04 संलग्न हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button