एग्रीकल्चरपूणे

कृषि प्रशिक्षण पर समझौता ज्ञापन

कृषि प्रशिक्षण पर समझौता ज्ञापन

पुणे: कृषि क्षेत्र से संबंधित प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने के लिए छत्रपति शाहू महाराज इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च, ट्रेनिंग एंड ह्यूमन डेवलपमेंट (सारथी) और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्ट हार्वेस्ट टेक्नोलॉजी, तालेगांव दाभाडे के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

सारथी के प्रबंध निदेशक अशोक काकड़े और डॉ. भास्कर पाटिल ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। इस अवसर पर सारथी की परियोजना निदेशक रोहिणी भोसले, राष्ट्रीय सुगी पोस्ट प्रौद्योगिकी संस्थान के प्रबंधक विश्वास जाधव उपस्थित थे।

इन प्रशिक्षण कार्यक्रमों का लाभ राज्य में मराठा, कुनबी, मराठा-कुनबी और कुनबी-मराठा समुदायों के लक्षित समूहों को मिलेगा। सारथी ने राष्ट्रीय डाक सुगी प्रौद्योगिकी संस्थान को इस संबंध में काम शुरू करने का आदेश दिया है और शुरुआत में कुल दस प्रशिक्षण कार्यक्रमों को मंजूरी दी है.

उद्यानिकी उत्पादन प्रौद्योगिकी प्रशिक्षण के अंतर्गत ग्रीनहाउस प्रबंधन, शेडनेट हाउस प्रौद्योगिकी, पौध वृद्धि एवं सब्जी नर्सरी प्रबंधन, फसलवार पाठ्यक्रम-गुलाब, जरबेरा, कारनेशन, फसलवार पाठ्यक्रम-रंगीन मिर्च, चेरी टमाटर, खीरा एवं उद्यानिकी प्रबंधन प्रशिक्षण के अंतर्गत भूनिर्माण प्रबंधन, प्रशिक्षण कार्यक्रम में टिश्यू कल्चर तकनीक, फूलों की व्यवस्था/सूखे फूल और पौधे के हिस्से और फसल कटाई के बाद सब्जी और फलों की फसल के प्रबंधन पर प्रशिक्षण, आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन को शामिल किया गया है।

एमओयू 3 साल के लिए है और इसके लिए उम्मीदवार की पात्रता, शर्तें और दस्तावेज तय किए गए हैं। प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से सूचित किया गया है कि प्रशिक्षण के लिए ऑनलाइन आवेदन और इस आवेदन के साथ प्रस्तुत किए जाने वाले दस्तावेज, आवेदन करने की ऑनलाइन सुविधा जल्द ही राष्ट्रीय पोस्ट हार्वेस्ट प्रौद्योगिकी संस्थान द्वारा जारी की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button