Biharसीतामढ़ी

जिले का 51 वां स्थापना दिवस समारोह का आयोजन बड़े ही धूमधाम से एवं उल्लास के साथ किया गया..!

जिले का 51 वां स्थापना दिवस समारोह का आयोजन बड़े ही धूमधाम से एवं उल्लास के साथ किया गया।

विशाल समाचार टीम सीतामढी बिहार:-

सीतामढी बिहार: स्थापना दिवस पर आज आयोजित किए गए कार्यक्रम का आगाज अहले सुबह स्कूली छात्र -छात्राएं, शिक्षक एवं पदाधिकारियों द्वारा प्रभात फेरी के साथ हुआ। प्रभात फेरी में जिलाधिकारी भी शामिल हुए।


मुख्य कार्यक्रम का आयोजन डुमरा हवाई अड्डा मैदान में किया गया जहां स्थापना दिवस समारोह का विधिवत उद्घाटन जिलाधिकारी सीतामढ़ी मनेश कुमार मीणा एवं पुलिस अधीक्षक हर किशोर राय ने दीप प्रज्वलन कर किया। जिलाधिकारी ने अपने संबोधन में समस्त जिले वासियों को स्थापना दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दी एवं जिला उत्तरोत्तर विकास के पथ पर अग्रसर रहे इसकी कामना भी की। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि *मुझे यह कहते हुए अपार हर्ष हो रहा है कि हमारा सीतामढ़ी जिला देश और राज्य के विकास के साथ कदम से कदम मिलाते हुए समग्र विकास की ओर अग्रसर है। समावेशी विकास की नीति के तहत सरकार की पहल पर चलाई जा रही विभिन्न लोक कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से हमारा जिला भी विकास के पथ पर आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि कृषि, स्वास्थ, शिक्षा, उद्योग, विद्युत, कानून व्यवस्था, आधारभूत संरचना ,महिला सशक्तिकरण तथा अन्य क्षेत्रों में सरकार के द्वारा क्रियान्वित की जा रही योजनाओं से जिले की जनता लाभान्वित हो रही है। जिलाधिकारी ने अपने संबोधन में कहा कि हमारे जिले में अमन चैन कायम रहे। सीतामढ़ी आपसी भाईचारा ,प्रेम एवं समाजिक सद्भाव के क्षेत्र में एक नजीर बने ऐसी हमारी कामना है। साथ ही उन्होंने आशा प्रकट की कि सीतामढ़ी जिला का चहुमुखी विकास होगा और हमारा जिला उन्नति के मार्ग पर और आगे जाएगा।

कार्यक्रम में बतौर विशिष्ट अतिथि पुलिस अधीक्षक हर किशोर राय ने अपने संबोधन में कहा कि विगत 51 वर्षों में जिले में विकास के नए- नए आयाम स्थापित हुए। कहा कि सीतामढ़ी को जिला बनने से लेकर आज तक अगर देखें तो जिले का उत्तरोत्तर विकास हुआ है। उन्होंने उपस्थित अभिभावकों से अपील की कि वे अपने बच्चों के शिक्षा और स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दें ताकि वे राष्ट्र के बेहतर नागरिक बन सकें। कहा कि सीतामढ़ी जिला गंगा- जमुना तहजीब का बेहतरीन उदाहरण है। दोनों ही सभ्यताओं की मिलन स्थली रही है।

डुमरा हवाई अड्डा मैदान में विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए विकासात्मक प्रदर्शनी का मुआयना जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक के द्वारा किया गया। शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि ,आईसीडीएस, जीविका ,डीआरसीसी, ग्रामीण विकास सहित 2 दर्जन से अधिक विभागों ने अपने स्टॉल लगाए थे।जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण विभाग द्वारा विशेष रूप से स्टॉल लगाया गया जहां पर फाइलेरिया बीमारी की रोकथाम और उसके लेकर जागरूकता संबंधित गतिविधियां भी चलाई जा रही थी।
कार्यक्रम स्थल पर कबड्डी, हॉकी और भारतोलन प्रतियोगिताएं भी आयोजित की गई। जिलाधिकारी ने सभी खिलाड़ियों की हौसला अफजाई की।
स्थापना दिवस के अवसर पर उर्दू मुशायरा- सह- कार्यशाला का भी आयोजन किया गया जिसमें जिले के नामचीन और मकबूल शायरों ने अपने शेर,गजलों और नज्मो की बेहतरीन प्रस्तुति दी। तत्पश्चात कवि सम्मेलन का भी आयोजन किया गया।

संध्या 5:00 बजे के बाद सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी इस मौके पर किया जा रहा है जिसमें जिले के स्थानीय कलाकारों के द्वारा गीत संगीत की प्रस्तुति की जा रही है। जिले के मशहूर कलाकार प्रियंका मिश्रा, खुशबू झा, ओमकार मिश्रा के साथ मशहूर कलाकार प्रियंका कश्यप की भी सांस्कृतिक कार्यक्रम में प्रस्तुति की जाएगी ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button