पूणे

साहसिक पर्यटन गतिविधियों के लिए पंजीकरण अनिवार्य

साहसिक पर्यटन गतिविधियों के लिए पंजीकरण अनिवार्य

पुणे : राज्य में सुरक्षित साहसिक पर्यटन के लिए एक सुनियोजित प्रणाली बनाने के क्रम में ‘साहसिक पर्यटन गतिविधि नीति’ लागू की जा रही है और यह उन व्यक्तियों, संगठनों, सेवा प्रदाताओं, परिसरों, रिसॉर्ट्स आदि के लिए अनिवार्य है, जो परिवहन करते हैं। पर्यटन निदेशालय के साथ साहसिक पर्यटन गतिविधियों को पंजीकृत करने के लिए।

देखने में आया है कि जिले में कुछ साहसिक पर्यटन केंद्र संचालक बिना पंजीयन के जिपलाइन, ट्रेकिंग, वाटर स्पोर्ट्स आदि गतिविधियों का संचालन कर रहे हैं। शासन के निर्णय दिनांक 24 अगस्त 2021 के अनुसार पर्यटन एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग द्वारा प्रदेश में ‘साहसिक पर्यटन गतिविधि नीति’ लागू की गई है। तदनुसार, साहसिक पर्यटन गतिविधियों को संचालित करने वाली संस्थाओं को तत्काल पंजीकरण कराना चाहिए। संभागीय पर्यटन कार्यालय की सहायक निदेशक सुप्रिया कर्मकार-दातार ने बताया कि यदि कोई भी अपंजीकृत साहसिक गतिविधियां पाई जाती हैं तो नियमानुसार सख्त कार्रवाई की जाएगी.

साहसिक गतिविधियों के आयोजकों को पर्यटन निदेशालय की वेबसाइट https://www.maharashtratourism.gov.in/ पर रुपये का भुगतान करके पंजीकरण करना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए संभागीय पर्यटन कार्यालय, एमटीडीसी कार्यालय के निकट। यह भी अनुरोध किया जाता है कि ‘आई बैरक’ केंद्रीय भवन, ससून अस्पताल, पुणे से (कॉल नंबर 8080035134) पर संपर्क करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button