इटावा

मासिक बैठक में विभागाध्यक्ष स्वयं प्रतिभाग करना सुनिश्चित करें न कि अपने किसी अधीनस्थ को भेजे

मासिक बैठक में विभागाध्यक्ष स्वयं प्रतिभाग करना सुनिश्चित करें न कि अपने किसी अधीनस्थ को भेजे

विशाल समाचार टीम इटावा यूपी:-

इटावा यूपी: मासिक बैठक में विभागाध्यक्ष स्वयं प्रतिभाग करना सुनिश्चित करें न कि अपने किसी अधीनस्थ को भेजे। अपरिहार स्थिति में बैठक से पूर्व ही सूचित करना सुनिश्चित करें। साथ ही साथ बैठक में अपने विभाग से सम्बन्धित समस्त जानकारी एवं सूचनाओं के साथ बैठक में प्रतिभाग करें। उक्त निर्देश मुख्य विकास अधिकारी प्रणता एश्वर्या की अध्यक्षता में विकास भवन के सभागार में आयोजित शासन द्वारा जनपद में संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं एवं विकास कार्याें की समीक्षा बैठक में दिये।
बैठक में विकास विभाग से सम्बन्धित विभिन्न विभागों यथा स्वस्थ्य विभाग, पंचायती राज विभाग, बेसिक शिक्षा विभाग, समाज कल्याण विभाग, सिंचाई विभाग, विद्युत विभाग, खाद्य एवं पूर्ति विभाग आदि के विभागाध्यक्षों ने अपने अपने विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की विस्तार से प्रगति की जानकारी दी। बैठक में इस बात पर भी मंथन एवं चिन्तन किया गया कि किस प्रकार से जनपद को शासन द्वारा निर्धारित पैरामीटरर्स पर प्रथम स्थान पर लाया जा सके। बैठक में बताया गया कि जनपद में भू माफियाओं एवं अतिक्रमण कताओ के विरूद्ध कुल 379 शिकायतें प्राप्त हुई जिसमें से 59 शिकायतें गलत पाई गई। अब तक कुल 319 शिकायतों में से 294 शिकायतों का निस्तारण कराते हुए 4.4 हैक्टेयर भूमि को मुक्त कराया जा चुका है और शेष पर कार्यवाही जारी है।
बैठक में बताया गया कि निराश्रित गौवंशों को संरक्षित करने के लिए संचालित योजना के तहत जनपद में कुल 98 आश्रय स्थलों में कुल 8871 गौवंशों को संरक्षित किया गया है तथा सहभागिता योजना के तहत कुल 1582 गौवंशों को संरक्षित किया गया है। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अर्न्तगत कुल 11332 लाभार्थियों को उपचारित कराया जा चुका है, जिसमें से 6900 लाभार्थियों का उपचार निजी चिकित्सालयों में तथा 4432 लाभार्थियों का उपचार राजकीय चिकित्सालयों में कराया गया है। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अन्तर्गत कुल 16997 लाभार्थियों का प्रसव राजकीय चिकित्सालयों में कराया गया, प्रसव केन्द्रों पर कुल 14529 नवजात शिशुओं का परीक्षण किया गया, आशाओं द्वारा कुल 12422 शिशुओं का परीक्षण किया गया तथा मोबाइल हैल्थ टीम द्वारा कुल 149946 शिशुओं का परीक्षण किया गया।
बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी गीताराम, जिला विकास अधिकारी दीनदयाल, जिला पूर्ति अधिकारी सीमा त्रिपाठी, उप निदेशक कृषि आर एन सिंह, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका विनयमणि त्रिपाठी आदि सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button