सीतामढ़ी

बिहार नगर पालिका आम निर्वाचन- 2022 में उपयोग में लाए जाने वाले मोबाइल एप्स के संबंध में विस्तृत जानकारी मुहैया कराने के मद्देनजर स्थानीय परिचर्चा भवन में प्रशिक्षण कोषांग के तत्वाधान में प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

बिहार नगर पालिका आम निर्वाचन- 2022 में उपयोग में लाए जाने वाले मोबाइल एप्स के संबंध में विस्तृत जानकारी मुहैया कराने के मद्देनजर स्थानीय परिचर्चा भवन में प्रशिक्षण कोषांग के तत्वाधान में प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

बिहार: बिहार नगर पालिका आम निर्वाचन- 2022 में उपयोग में लाए जाने वाले मोबाइल एप्स के संबंध में विस्तृत जानकारी मुहैया कराने के मद्देनजर स्थानीय परिचर्चा भवन में प्रशिक्षण कोषांग के तत्वाधान में प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। उक्त प्रशिक्षण कार्यशाला में जिला निर्वाचन पदाधिकारी मनेश कुमार मीणा, प्रशिक्षण कोषांग के वरीय और नोडल पदाधिकारी के साथ सभी विभागों के जिला स्तरीय पदाधिकारी उपस्थित थे जबकि अनुमंडल स्तरीय पदाधिकारी एवं प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े हुए थे।

उपस्थित पदाधिकारियों को प्रशिक्षण कोषांग द्वारा प्रशिक्षण कार्यशाला में बताया गया कि बिहार नगर पालिका आम निर्वाचन- 2022 में पीठासीन पदाधिकारी, पीसीसीपी एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट के लिए महत्वपूर्ण एप्स उपयोग में लाए जाएंगे। उपयुक्त तीनों एप्स के बारे में सभी तकनीकी जानकारी नोडल पदाधिकारी अविनाश कुमार सिंह के द्वारा उपस्थित पदाधिकारियों को विस्तृत रूप से दी गई। विशेषकर उपयोग में लाए जाने वाले एप्स को डाउनलोडिंग करना, निर्वाचन के समय उसका बेहतर उपयोग कैसे किया जाएगा इत्यादि के बारे में जानकारी दी गई। साथ ही बताया गया कि इस बार बोगस/ फर्जी मतदान को रोकने के लिए एफ आर एस (फेस रिकॉग्निशन सिस्टम) का उपयोग किया जाएगा। इसके बारे में भी विस्तृत जानकारी प्रशिक्षण में दिया दी गई।

प्रशिक्षण के बाद जिलाधिकारी ने उपस्थित अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि सभी पदाधिकारी, सभी कोषांगों के वरीय/नोडल पदाधिकारी अपने -अपने दायित्वों का निर्वहन पूरी गंभीरता के साथ करना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने निर्देश दिया कि सभी आर ०ओ व्यक्तिगत रूप से अपने -अपने क्षेत्र अंतर्गत मतदान केंद्रों का फिजीकल वेरिफिकेशन कर प्रतिवेदन करना सुनिश्चित करें। विशेषकर मतदान केंद्रों पर सभी बुनियादी सुविधाओं की उपलब्धता यथा- विद्युत, फर्नीचर, पेयजल ,चार्जर सॉकेट, जनरेटर की उपलब्धता सुनिश्चित कर लेंगे। सभी मास्टर ट्रेनर की सुव्यवस्थित टैगिंग करना सुनिश्चित करेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने स्पष्ट निर्देश दिया कि सभी पदाधिकारी बिल्कुल निर्वाचन पर फोकस होकर कार्य करें। निर्वाचन कार्य में किसी भी तरह की लापरवाही पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। स्वच्छ ,पारदर्शी, भयमुक्त, शांतिपूर्ण निर्वाचन के मद्देनजर सभी वरीय/नोडल पदाधिकारी, सभी निर्वाची पदाधिकारी ,सभी सहायक निर्वाची पदाधिकारी, सभी प्रतिनियुक्त मतदान कर्मी अपने कर्तव्यों का निर्वहन पूरी गंभीरता से करेंगे साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि शांतिपूर्ण निर्वाचन में बाधा डालने वाले तत्वों पर नकेल कसने की पूरी तैयारी की जा चुकी है। असामाजिक तत्वों और चुनाव में बाधा पहुंचाने वाले तत्वो के विरुद्ध विधि सम्मत कठोर कार्रवाई की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button