इटावा

सुशासन सप्ताह – प्रशासन गांव की ओर कार्यक्रम का आयोजन विकास भवन के सभागार में सम्पन्न हुआ

सुशासन सप्ताह – प्रशासन गांव की ओर कार्यक्रम का आयोजन विकास भवन के सभागार में सम्पन्न हुआ

विशाल समाचार टीम इटावा:-
इटावा यूपी: सुशासन सप्ताह – प्रशासन गांव की ओर कार्यक्रम का आयोजन विकास भवन के सभागार में सम्पन्न हुआ। जिसमें पूर्व जिलाधिकारी आई०ए०एस० जितेन्द्र बहादुर सिंह मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।
जे०बी०सिंह ने कहा कि जनपद इटावा आने पर मुझे भी डर महसूस हुआ था लेकिन आने के बाद इटावा के लोगों से मुझे जो प्यार और स्नेह मिला उसे मैं हमेशा याद रखूंगा। उन्होने कहा कि यहां के व्यक्तियों में चालाकी नहीं है और उनके दो चेहरे नहीं है जैसा स्वभाव दिखता है वैसा ही स्वभाव उनका होता है। उन्होंने जिलाधिकारी और उनकी टीम का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि जो भी योजनायें सरकार द्वारा चलायी जा रही है उनका सभी अधिकारीगण पूरी ईमानदारी से निर्वहन करें प्रत्येक कर्मचारी/अधिकारी जब स्वयं पूरी तन्मयता के साथ अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करेगा तभी सभी योजनाओं का लाभ आमजन को मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि सभी खुशहाल हो यह हम सब की जिम्मेदारी है। उन्होंने जल संरक्षण पर विस्तार पूर्वक अपने वकतव्य रखे। उन्होंने कहा कि जल संरक्षण आगे आने वाले समय के लिए बहुत जरूरी है इसके लिए लोगों को जागरूक किया जाये, प्रकृति के साथ अगर छेडछाड की जायेगी तो प्रकृति हम सब को समाप्त कर देगी। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा जो 2047 की कल्पना के आधार पर जो अभियान चलाया गया है ये तभी पूरा हो सकेगा जब सभी अपनी-अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करेंगे। उन्होंने कहा कि जनसंख्या नियंत्रण बहुत जरूरी है।
जिलाधिकारी अवनीश राय ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि जब हमने आजादी का 75 वां अमृत महोत्सव मनाया तो हमने महसूस किया कि अब हमें आगे बढना है। अब हम सबको अपना प्रशनपत्र स्वयं जांचना है कि हमने क्या किया। इन 07 दिनों के सप्ताह से हमें ये शिक्षा लेनी है कि हमें आगे क्या करना है और यह अपने दिमाग में आगे बैठा कर आगे बढना है। उन्होंने कहा कि ये बहुत हर्ष का विषय है कि सभी विभागों ने अपने-अपने विभागों की प्रगति को बताया लेकिन ये इस प्रगति को कैसे और बढाना है इस पर काम करना होगा। उन्होंने कहा कि किसी भी काम का श्रेय स्वयं को बिल्कुल भी न दें खुद को शून्य मानकर काम करें। उन्होंने कहा कि ‘‘जैसा होता रहा है वैसा ही होता रहेगा‘‘ ये सोचकर काम करोगे तो कभी जिन्दगी में आगे नहीं बढ़ पाओगे।
कार्यक्रम में जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी द्वारा जनपद का संक्षिप्त विवरण, मुख्य चिकित्साधिकारी, नगर मजिस्ट्रेट द्वारा आई०जी०आर० एस०, प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी, अधि०अभि० जल निगम, अधि० अधि० नगर पालिका, जिला प्रोबेशन अधिकारी, उप निदेशक कृषि, प्रभारी बेसिक शिक्षा अधिकारी, डी०सी० एन०आर०एल०एम० एवं जिला पंचायत राज अधिकारी द्वारा अपने-अपने विभाग से सम्बन्धित योजनाओं के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गयी तथा 2074 मॉडल की परिकल्पना को भी बताया गया। कार्यक्रम का संचालन जिला विकास अधिकारी दीनदयाल द्वारा किया गया।
उक्त अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी प्रणता ऐश्वर्या, अपर जिलाधिकारी जय प्रकाश सिंह, उपायुक्त मनरेगा शौकत अली, जिला विद्यालय निरीक्षक राजू राणा, समस्त उपजिलाधिकारी, समस्त खण्ड विकास अधिकारी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button