इटावा

सड़क सुरक्षा माह को सफल बनाने हेतु जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की

सड़क सुरक्षा माह को सफल बनाने हेतु जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की
इटावा विशाल समाचार टीम

इटावा यूपी: जिलाधिकारी अवनीश राय ने दिनांक 05 जनवरी 2023 से 04 फरवरी 2023 तक चलाये जा रहे सड़क सुरक्षा माह को सफल बनाने हेतु जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की । जिलाधिकारी ने सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी को जागरूकता के लिए सड़क सुरक्षा में घायल व्यक्तियों की मदद करने वाले व्यक्ति को पुरस्कृत करने की योजना का व्यापक प्रचार प्रसार कराया जाए तथा इस योजना के पोस्टर हॉस्पिटलों में भी लगाए जाने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने जनपद में घटित हो रही दुर्घटनाओं के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करते हुए सभी सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए कि अपने कर्तव्यो का गम्भीरता पूर्वक निर्वहन करें। उन्होंने कहा कि आम जनमानस को यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया करें जिससे कि होने वाली सड़क दुर्घटनाओं पर प्रभावी अंकुश लगाया जा सके, उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि अनाधिकृत वाहन संचालन के विरूद्ध पूरे जनपद में संयुक्त चैकिंग अभियान चलाया जाये। जिसमें विशेष रूप से ट्रैक्टर-ट्रॉली एवं अधिक सवारियां तथा अधिक भार लेकर संचालित हो रहे वाहनों के विरूद्ध कार्यवाही की जाए। उन्होंने एन0एच0ए0आई0 को निर्देश दिये कि जनपद में चिन्हित किये गये नवीन दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्रों/ब्लैकस्पॉट्स के दोनों तरफ नियमानुसार निर्धारित दूरी से पहले ब्लैकस्पॉट चेतावनी बोर्ड लगाये जायें एवं समस्त सुरक्षात्मक कार्य भी किये जायें। शीत ऋतु में कोहरे के कारण मार्गों पर दुर्घटनाओं की संभावना बनी रहती है, जिन्हें रोकने हेतु एन0एच0ए0आई विभाग द्वारा टोल प्लाजा पर आने वाली समस्त गाड़ियों पर रिफलेक्टर शीट लगाने एवं यातायात नियमों का पालन कराने हेतु प्रेरित किये जाने के निर्देश दिए। उन्होंने उपस्थित समस्त स्कूल संचालकों/प्रबन्धकों को निर्देश देते हुए कहा कि सभी स्कूल वाहनों को वैध प्रदूषण प्रमाण पत्र एवं वैध फिटनेस प्रमाण पत्र से आच्छादित करा लें और स्कूलों में दुपहिया वाहन के संचालन 18 साल से कम उम्र के छात्र-छात्राओं के प्रवेश पर रोक लगाने एवं उनके अभिभावकों को सूचित करने के निर्देश दिए। सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी को अवैध स्कूली वाहनों के विरूद्ध अभियान चलाकर कार्यवाही करने के निर्देश दिये। स्कूली वाहनों में तैनात कर्मचारियों की सूची बस नं0 सहित उपलब्ध कराने तथा स्कूली वाहनों में केयर टेकर की उपलब्धता शत प्रतिशत सुनिश्चित की जाये साथ ही बस पर बच्चों को चढ़ाते व उतारते समय केयर टेकर द्वारा ही बच्चों को मार्ग पार कराया जाये।

उन्होंने जनपद के प्रमुख मार्गों, राष्ट्रीय राजमार्गों पर आवश्यकता व नियमानुसार ब्रेकर बनाने, साइन बोर्ड लगाने एवं लाइट के उचित प्रबंध किये जाने वाली व्यवस्थाओं को कराये जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि निर्धारित ढाबे जहाँ पर सरकारी बसों का ठहराव होता है वहाँ पर अलाव की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये।
उन्होंने पुलिस विभाग को यातायात नियमों का पालन कराने एवं यातायात नियमों का पालन न करने वालों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए

बैठक के दौरान सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी बृजेश कुमार,जिला विद्यालय निरीक्षक राजू राणा ,वी०पी०अग्रवाल क्षेत्रीय प्रबंधक, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका विनय मणि त्रिपाठी सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button