अवार्डइटावा

ग्रामीण महिलाओं में अपार प्रतिभाएं छिपी है- प्रणता ऐश्वर्या मुख्य विकास अधिकारी

ग्रामीण महिलाओं में अपार प्रतिभाएं छिपी है- प्रणता ऐश्वर्या मुख्य विकास अधिकारी

दो दिवसीय बसंत मेला का संपन्न

मेहंदी और रंगोली प्रतियोगिता के विजेता महिलाओं को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया

जमकर हुई खरीदारी, 50 हजार से अधिक की हुई बिक्री

विशाल समाचार टीम इटावा

इटावा यूपी : उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन एवं राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक ( नाबार्ड) के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित दो दिवसीय बसंत मेला मंगलवार को संपन्न हो गया. विकास भवन परिसर में समूह की महिलाओं द्वारा स्वर्निर्मित उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई गई. मेहंदी और रंगोली प्रतियोगिता के विजेता महिलाओं को मुख्य विकास अधिकारी द्वारा सम्मानित किया गया.

प्रणता एश्वर्या, मुख्य विकास अधिकारी ने प्रतिभागी महिलाओं को प्रमाण पत्र एवं रंगोली और मेहंदी प्रतियोगिता के विजेता महिलाओ को प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया. उन्होंने कहा कि इस तरह के मेला का आयोजन समय-समय पर कराया जाएगा. इससे ग्रामीण क्षेत्र के महिलाओं के प्रतिभाओं को उभारने का अवसर मिलेगा. उन्होंने सभी महिलाओं को शुभकामनाएं देते हुए आगामी दिनों के लिए और अच्छी तैयारी करने के लिए प्रेरित किया. महिलाओं द्वारा लगाए गए मेहंदी और बनाए गए रंगोली की सराहना की.बृजमोहन अम्बेड, उपायुक्त स्वरोजगार ने बताया कि महिलाएं जमकर खरीदारी की 50 से अधिक की बिक्री हुई. मेला में महिला बसंत मेला में महिलाओं द्वारा स्वनिर्मित विभिन्न उत्पादों के 24 स्टॉल लगाए गए, जिनके बिक्री से लगभग ₹50000 से अधिक की आय हुई. उनके यह उत्साहवर्धक था. इस तरह के आयोजनों से महिलाओं में आत्मविश्वास बढ़ेगा तथा अधिक से अधिक स्वरोजगार में अपना भविष्य तलाशने का मौका ढूढेंगी.यह बसंत मेला अटल वूमेन अवेयरनेस एंड रूरल डेवलपमेंट सोसायटी के संयोजकतत्व में आयोजित था. संस्था के डिस्टिक कोऑर्डिनेटर धर्मवीर सिंह ने बताया महिलाओं में बड़े उडमी बनने की साहस है. इन्हें समुचित मार्केट लिंकेज की आवश्यकता है.

 

सूर्य नारायण पांडेय जिला मिशन प्रबंधक ने बताया कि मेला में स्टॉल लगाने वाली महिलाओं को प्रमाण पत्र वितरित किया गया. डॉ नंदकिशोर साह जिला मिशन प्रबंधक ने बताया कि महिलाओं में गरीबी से उबरने की अपार क्षमता है. सभी इच्छुक महिलाओं को व्यवसायिक प्रशिक्षण दिलाया जाएगा.

मौके पर एडीओ आईएसबी, संतोष कुमार, जिला मिशन प्रबंधक, दीपेंद्र सिंह तोमर, संतोष कुशवाहा, विप्लव भूषण, जितेश श्रीवास्तव, ब्लॉक मिशन प्रबंधक राहुल देव, कमलेश कुमार, रिंकू, रीनू सहित कई सामुदायिक कैडर उपस्थित रहे.

समूह के उत्पाद विकास के लिए समुचित क्रय-विक्रय केंद्र स्थापित हो

इस दो दिवसीय बसंत मेला में बड़ी उत्साह के साथ महिलाएं स्वनिर्मित खिलौने, मूर्तियां, खाद्य पदार्थ, झाड़ू, चप्पल-जूते आदि का प्रदर्शनी लगाई. महिलाओं द्वारा सामूहिक रूप से क्रय- विक्रय विकास केंद्र स्थापित किए जाने की आवश्यकता महसूस की गई.

इन्हे किया गया सम्मानित

 

मेहंदी प्रतियोगिता में क्रमश: नंदनी, स्तुति, कृति और रंगोली प्रतियोगिता में विनय शाक्य, श्वेता व् राजकुमारी को सम्मानित किया गया.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button