पूणेरियल स्टेट

ब्रिक्सचेन’ बनेगा रियल इस्टेट निवेश में ‘गेम चेंजर’

ब्रिक्सचेन’ बनेगा रियल इस्टेट निवेश में ‘गेम चेंजर’
आलोक राय का प्रतिपादन; रियल इस्टेट निवेश के लिए दुनिया का पहला प्लॅटफॉर्म लॉन्च
पुणे : “ब्रिक्सचेन प्लॅटफॉर्मने ग्राहको को उनके सुविधानुसार रियल इस्टेट में हिस्सों में निवेश करने का विकल्प उपलब्ध कराया है. दुनिया का पहला ऑनलाइन रियल एस्टेट निवेश प्लेटफॉर्म इस क्षेत्र में निवेश के लिए गेम चेंजर साबित होगा,” ऐसा विश्वास भारत सरकार के सॉफ्टवेअर टेक्नॉलॉजी पार्क्स ऑफ इंडिया के (एसटीपीआई) अपायरी सेंटर ऑफ एक्सलन्स के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर आलोक राय ने जताया.

डॉ. अनिल मुंढे की अवधारणा से शुरू किए गए ‘ब्रिक्सचेन’ जो ब्लॉकचेन टेक्नॉलॉजी पर आधारित रियल इस्टेट स्टार्टअप का लॉन्च आलोक राय के हाथो हुआ. इस समारोह के लिए स्नॅपर फ्युचरटेक के मुख्य तंत्रज्ञान अधिकारी व अपायरी सेंटर के मेंटॉर कमलेश नागवरे, अॅडव्हायजरी मन्क्स के संस्थापक और अपायरी के मेंटॉर शामिक उकील, गेरा डेव्हलपर्स के असिस्टेंट जनरल मैनेजर निकेत मुळे, ब्रिक्सचेन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनिल मुंढे, व्यवस्थापकीय संचालक महेंद्र ढोमसे, मुलसन पुणे के मुख्य कार्यकारी अधिकारी संदीप मुळे सहित अन्य मान्यवर उपस्थित थे. एस. पी. जैन कॉलेज, मुंबई के संचालक और महाराष्ट्र शासन के फिनटेक ब्रँड अॅम्बेसेडर विक्रम पंड्या ने व्हिडिओ कॉन्फरन्सद्वारा इस समारोह को शुभकामनाए दी.

ब्रिक्सचेन के संस्थापक डॉ. अनिल मुंढे ने एस. पी. जैन स्कूल ऑफ ग्लोबल मॅनेजमेंट से पीएचडी की है. ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी के माध्यम से रियल एस्टेट टोकनाइजेशन इस विषय पर उन्होंने गहरी पढाई की है. उन्होंने डेवलप की ब्रिक्सचेन की अवधारणा स्टार्टअप के रूप में ‘एसटीपीआय’ के आयडिया चॅलेंज प्रोग्राम में ४८२ प्रपोजल्स में चुनी गई है. रियल एस्टेट क्षेत्र  में इसी प्रकार का यह पहला ही स्टार्टअप है. आलोक राय के हाथो ब्रिक्सचेन के पहले ग्राहक उल्हास तांबे ने इस प्लॅटफॉर्म पर निवेश कर इस का शुभारंभ किया.

आलोक राय ने कहा, “एसटीपीआई वित्तीय सहायता के साथ ब्लॉकचेन तकनीक पर आधारित स्टार्टअप अवधारणाओं के व्यवसायीकरण का समर्थन करता है। आजकल दैनिक जीवन में बहुत सी चीजें ऑनलाइन हो गई हैं। बैंकिंग, ग्रॉसरी और गोल्ड बॉन्ड इसके कुछ उदाहरण हैं। इस तकनीक का इस्तेमाल कर ग्राहक रियल एस्टेट सेक्टर में भी छोटे-छोटे निवेश बेहद सुरक्षित तरीके से कर सकते हैं। यह विचार डॉ. अनिल मुंढे ने अपने स्टार्टअप ब्रिक्सचैन के माध्यम से इसे महसूस किया है।”

डॉ. अनिल मुंढे ने कहा, “ब्लॉकचैन तकनीक हमारे निवेश को किसी भी अन्य तकनीक की तुलना में अधिक सुरक्षित बनाती है। ब्रिक्सचैन के निवेश विकल्प सभी व्यावसायिक ए-ग्रेड संपत्तियां हैं, जिनमें प्रति वर्ष 7 से 12 प्रतिशत तक का रिटर्न है। यदि अन्य सभी कारक यथावत रखते हैं, तो मूल्य वृद्धि 10 से 12 प्रतिशत तक हो सकती है। गेरा डेवलपर्स के साथ रियल एस्टेट में शुरुआत करते हुए, ब्रिक्सचैन सोने, आवासीय परिसरों, भूमि, एयरोस्पेस और विमान निर्माण में भी उद्यम करेगा।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button