मध्य प्रदेशरीवा

मुख्यमंत्री ने स्क्रैप से बनी रेसिंग कार का किया अवलोकन

मुख्यमंत्री ने स्क्रैप से बनी रेसिंग कार का किया अवलोकन
स्क्रैप के उपयोग से बनाया रेसिंग कार
पूना के रेसिंग रैली में शामिल होगी रेसिंग कार

विशाल समाचार टीम रीवा एमपी
रीवा एमपी: . मऊगंज में अपने प्रवास के दौरान मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने विकास प्रदर्शनी के अवलोकन के समय कबाड़ का उपयोग कर बनायी गयी रेसिंग कार का अवलोकन किया। मुख्यमंत्री ने इंजीनियरिंग कालेज रीवा के मैकेनिकल फाईनल इयर के छात्र प्रियांशु मिश्रा एवं ऋषभ सोनी को नवाचार कर रेसिंग कार बनाने पर बधाई दी।
कुछ नया करने की मन में यदि इच्छा हो तो व्यक्ति का कोई भी रास्ता नहीं रोक सकता। यह असंभव का दिखनें वाला काम कुछ मैकेनिकल फैकल्टी के लड़कों ने स्क्रैप सामग्री जोड़कर रेसिंग कार बना डाली। यह कार 120 किलो मीटर प्रति घंटे की गति से चलती है।
इंजीनियरिंग कालेज रीवा के मैकेनिकल ट्रेड के फाईनल सेमेस्टर के प्रियांशु मिश्रा एवं ऋषभ सोनी ने बताया कि सॉफ्टवेयर से रेसिंग कार का डिजायन विकसित कराया। इस रेसिंग कार में शत-प्रतिशत स्क्रैप सामग्री का उपयोग किया गया है। उन्होंने बताया कि रेसिंग कार में इंजन बजाज विक्रांत का लगाया है। इंजन में एक स्पार्क प्लग की जगह दो स्पार्क प्लग लगाया। इक्साइड की 12 बोल्ट की बैटरी इस्तेमाल की गई है। एक्टिवा स्कूटी का फ्यूल टैंक लगाया है। रेसिंग वाहन में फोरबार चैन लगायी गयी है। एलईडी हेडलाइट का उपयोग किया है। उन्होंने बताया कि पूना में आयोजित होने वाली रेसिंग प्रतियोगिता में रेसिंग कार को भेजने की योजना है। प्रियांशु एवं ऋषभ सोनी ने बताया कि आगे चलकर इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने की योजना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button