Uncategorized

जन सुनवाई में जिला स्तरीय अधिकारी अनिवार्य रूप से उपस्थित रहें – अपर कलेक्टर

जन सुनवाई में जिला स्तरीय अधिकारी अनिवार्य रूप से उपस्थित रहें – अपर कलेक्टर

आलोक कुमार तिवारी की रिपोर्ट 

रीवा एमपी: कलेक्ट्रेट सभागार में आमजनता के आवेदन पत्रों के मौके पर निराकरण के लिए जन सुनवाई का आयोजन किया गया। जन सुनवाई में अपर कलेक्टर नीलमणि अग्निहोत्री तथा डिप्टी कलेक्टर संजीव पाण्डेय ने आमजनता के 35 आवेदन पत्रों में सुनवाई की। अपर कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को प्रकरणों के सात दिवस की समय-सीमा में निराकरण के निर्देश दिए। अपर कलेक्टर ने कहा कि जन सुनवाई शासन की उच्च प्राथमिकता का कार्यक्रम है। इसमें जिला स्तरीय जिम्मेदार अधिकारी अनिवार्य रूप से उपस्थित होकर आमजनता के आवेदन पत्रों का निराकरण करें। कार्यालय प्रमुखों द्वारा प्रतिनिधि भेजने की परंपरा को बंद करें। जो अधिकारी आवेदन पत्र का सक्षमता से निराकरण कर सके वही जन सुनवाई में उपस्थित हो। जन सुनवाई के आवेदन पत्रों के निराकरण की वरिष्ठ कार्यालयों से नियमित समीक्षा की जाती है। इनका प्रतिवेदन समय सीमा में अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराएं।

जन सुनवाई में जवाहरलाल मिश्रा निवासी चिरहुला कालोनी ने फोरलेन सड़क बनाने के लिए गिराई गई चार दुकानों के मुआवजे के लिए आवेदन दिया। अपर कलेक्टर ने एसडीएम हुजूर को प्रकरण की जांच कर कार्यवाही के निर्देश दिए। श्यामलाल बंसल निवासी खैरा नई बस्ती ने उन्हें कमजोर आर्थिक स्थिति के आधार पर ईडब्ल्यूएस आवास आवंटित करने के लिए आवेदन दिया। अपर कलेक्टर ने नगर निगम के प्रभारी अधिकारी आवास को आवेदन में कार्यवाही के निर्देश दिए। सरजू साकेत निवासी ग्राम कनौजा ने उनके घर के ऊपर आधे झुके हुए बिजली के पोल को हटाने के लिए आवेदन दिया। अपर कलेक्टर ने संभागीय यंत्री विद्युत मंडल को कार्यवाही के निर्देश दिए। जानकी प्रसाद पटेल निवासी गाड़ा 235 ने नहर निर्माण के लिए उनकी जमीन के भू अर्जन की राशि के लिए आवेद दिया। अपर कलेक्टर ने एसडीएम हनुमना को आवेदन में कार्यवाही के निर्देश दिए।

जन सुनवाई में सेवानिवृत्त शिक्षिका ललिता पाण्डेय निवासी गोविंदगढ़ ने पेंशन प्रकरण के निराकरण तथा जीपीएफ की राशि भुगतान के लिए आवेदन दिया। अपर कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को सात दिवस में प्रकरण का निराकरण करने के निर्देश दिए। पंकज कुमार द्विवेदी निवासी ग्राम महिलो 444 ने सेंट मैरी स्कूल जवा के संचालक द्वारा वेतन एवं पीपीफ का भुगतान न देने की शिकायत की। अपर कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को तत्काल कार्यवाही के निर्देश दिए। रमाकांत सिंह निवासी जवा ने बिजली बिल में सुधार के लिए आवेदन दिया। अपर कलेक्टर ने संभागीय यंत्री विद्युत मण्डल को आवेदन के निराकरण के निर्देश दिए। जन सुनवाई में विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button