सीतामढ़ी

संभावित बाढ़ -2023 , हिट वेब (लू)के साथ एईएस/चमकी बुखार* की समीक्षा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की गई

संभावित बाढ़ -2023 , हिट वेब (लू)के साथ एईएस/चमकी बुखार* की समीक्षा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की गई

जिलाधिकारी सीतामढ़ी मनेश कुमार मीणा की अध्यक्षता में विमर्श हॉल में संभावित बाढ़ -2023 , हिट वेब (लू)के साथ एईएस,चमकी बुखार की समीक्षा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की गई। बैठक में प्रभारी पदाधिकारी आपदा प्रबंधन के साथ सभी जिला स्तरीय पदाधिकारी उपस्थित थे एवं सभी प्रखंडों के बीडीओ,सीओ,सभी कार्यपालक पदाधिकारी एवं सभी अनुमंडल पदाधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े हुए थे।

जिलाधिकारी ने उपस्थित सभी पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि ,संभावित बाढ़ के मद्देनजर निर्धारित मानक संचालन,प्रक्रिया का शत प्रतिशत अनुपालन करना,सुनिश्चित करें।सभी तरह की व्यवस्थाएं कर लें ताकि विषम परिस्थितियों में परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े। कहा की किसी भी तरह की आपदा की स्थिति में लापरवाही और कोताही परिलक्षित होने पर कठोर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने निर्देश दिया कि जिले के सभी प्रखंडों में लगाए गए वर्षा मापक यंत्रो की अद्धतन स्थिति का निरीक्षण करने का निर्देश दिया। उन्होंने इस दौरान मानक संचालन प्रक्रिया के बिंदुओं यथा:- वर्षा मापक यंत्र ,तटबन्धों की सुरक्षा ,तटबन्ध प्रहरी की नियुक्ति,नाव, मोटर बोट, लाइफ जैकेट, पॉलिथीन सीट्स की उपलब्धता ,शरण स्थलों को चिन्हित करना, मानव दवा, पशु चारा एवं दवा ,शुद्ध पेयजल, जनरेटर सेट ,राहत और बचाव दल,आकस्मिक फसल योजना का सूत्रण, जिला आपातकालीन संचालन -सह-नियंत्रण कक्ष इत्यादि की विस्तृत समीक्षा की। बैठक में उपस्थित सिविल सर्जन को बाढ़ के समय आवश्यक दवाइयां जैसे- एंटी रेबीज वैक्सीन, सांप काटने से बचाव की दवा, ओआरएस एवं डायरिया की दवाओं के साथ ब्लीचिंग पाउडर आदि की व्यवस्था कर सभी प्रखंड के प्राथमिक चिकित्सा केंद्र को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। पीएचईडी विभाग के कार्यपालक अभियंता को सभी खराब चापाकल की मरम्मती एक सप्ताह के अंदर कराने का निर्देश दिया गया। वहीं आरसीडी एवं आरडब्लूडी के कार्यपालक अभियंताओ को सड़कों को दुरुस्त करने के निर्देश दिया ताकि संपर्क बना रहे।

बैठक में इसके अतिरिक्त हीटवेव (लू)को लेकर आवश्यक निर्देश दिए गए। बढ़ते तापमान एवं लू के संभावित प्रकोप को देखते हुए पीएचइडी, शिक्षा विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट मोड में रहने को निर्देशित दिया गया। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जानकारी दी गई कि बढ़ते तापमान के मद्देनजर डिहाइड्रेशन की स्थिति को देखते हुएपर्याप्त मात्रा में ओआरएस पैकेट सभी पीएचसी को उपलब्ध कराया गया है। जिलाधिकारी ने स्पष्ट निर्देश दिया कि दैनिक अनुश्रवण किया जाए साथ ही का प्रतिवेदन भी दैनिक रूप से उपलब्ध कराया जाए। वही बढ़ते तापमान के कारण पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित रहे इस दिशा में पीएचइडी को अभियान चलाकर खराब चापाकलों को दुरुस्त करने का निर्देश दिया गया है।

वही बैठक में बढ़ते तापमान के मद्देनजर एईएस/चमकी बुखार की संभावना को देखते हुए अलर्ट रहने का निर्देश स्वास्थ्य विभाग को दिया गया है।।सभी बीडीओ और सीओ को निर्देश दिया गया कि अपने-अपने ऐड किये गए पंचायतों में नियमित रूप से बैठक कर एईएस/ चमकी बुखार को लेकर लोगों को जागरूक करना सुनिश्चित करें।निर्देश दिया गया कि बैठक में स्थानीय जनप्रतिनिधि का भी सहयोग लिया जाए।सभी प्रखंडों के नोडल पदाधिकारी प्रखंडों को विजिट करते हुए एईएस और चमकी बुखार को लेकर किए जा रहे कार्यों का सतत अनुश्रवण करना सुनिश्चित करें।उन्होंने उपस्थित पदाधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि किसी भी तरह की आपदा में किसी भी तरह की लापरवाही परिलक्षित होने पर जिम्मेदारी तय की जाएगी। बैठक में सिविल सर्जन, जिला आपूर्ति पदाधिकारी अजय कुमार और जिला जनसंपर्क पदाधिकारी कमल सिंह भी उपस्थित थे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button