पूणेव्यापार

स्‍कोडा स्‍लाविया को क्रैश सेफ्टी में मिले 5 स्‍टार

स्‍कोडा स्‍लाविया को क्रैश सेफ्टी में मिले 5 स्‍टार

स्‍कोडा का पूरा बेड़ा ग्‍लोबल एनसीएपी परीक्षणों में सबसे ज्‍यादा अंकों के साथ 5-स्‍टार सुरक्षित

 

› बाल और वयस्‍क यात्रियों के लिये 5-स्‍टार के साथ स्‍कोडा की विरासत आगे बढ़ी

इंडिया 2.0 और मेड-फॉर इंडिया MQB-A0-IN प्‍लेटफॉर्म के लिये बड़ी बात

› वयस्‍क यात्री के लिये 29.71 और बाल यात्री के लिये 42 अंक हासिल किये

› भारत में निर्मित कारों के बीच सुरक्षा के लिये सबसे ज्‍यादा अंक

› स्‍लाविया ग्‍लोबल एनसीएपी रेटिंग्‍स के अनुसार सबसे सुरक्षित कार और भारत की सबसे सुरक्षित फैमिली कार बनी

› स्‍कोडा ऑटो इंडिया के पास अब पूरा 5-स्‍टार सेफ, क्रैश-टेस्‍टेड फ्लीट है

 

पुणे: सुरक्षा और टूट-फूट के मामले में स्‍कोडा ऑटो इंडिया के टिकाऊ होने का दर्जा लगातार बढ़ रहा है, क्‍योंकि स्‍लाविया सेडान को हाल ही में ग्‍लोबल न्‍यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (ग्‍लोबल एनसीएपी) क्रैश टेस्‍ट्स में 5 में से पूरे 5-स्‍टार्स मिले हैं। स्‍लाविया इस प्रकार ग्‍लोबल एनसीएपी द्वारा परखी गई सबसे सुरक्षित कार भी बन गई है, भारत के लिये ज्‍यादा सुरक्षित कारों के मुद्दे को आगे बढ़ाती है और स्‍कोडा ऑटो इंडिया को भारत की एकमात्र निर्माता बनाती है, जिसके पास क्रैश-टेस्‍टेड कारों से भरा बेड़ा है, जिन्‍हें वयस्‍क और बाल यात्रियों के लिये 5-स्‍टार्स मिले हैं।

 

स्‍लाविया द्वारा स्‍थापित किये गये सुरक्षा मानकों पर अपनी बात रखते हुए, स्‍कोडा ऑटो इंडिया के ब्राण्‍ड डायरेक्‍टर श्री पेट्र सोल्‍क ने कहा, “स्‍कोडा में अपनी रणनीति के तहत हम अपने ग्राहकों की सुरक्षा से कोई समझौता नहीं करते हैं। यह बताते हुए मैं खुश हूँ कि हमारी दूसरी इंडिया 2.0 कार स्‍लाविया को ग्‍लोबल एनसीएपी सुरक्षा परीक्षण में 5-स्‍टार रेटिंग मिली है। यह बात सुरक्षा, परिवार और मानवीय स्‍पर्श के हमारे ब्राण्‍ड के मूल्‍यों से पूरी तरह मेल खाती है। हम गंभीरता से अपने ग्राहकों की प्रशंसा करते हैं, जिन्‍होंने स्‍कोडा के उत्‍पाद खरीदने का फैसला लिया है और हम बहुत खुश हैं कि हम उनके लिये बाजार की सबसे सुरक्षित कारों की पेशकश कर सकते हैं। सुरक्षा के लिये एक व्‍यापक दृष्टिकोण के साथ हमारे पास 5-स्‍टार सुरक्षित कारों की पूरी तरह से परखी हुई एक श्रृंखला है। इससे मुहर लगती है कि हमने किस तरह हमेशा अपनी कारों की गुणवत्‍ता, टिकाऊपन और सुरक्षा पर ध्‍यान दिया है। सुरक्षा हमारी रणनीति के मूल में है और हम इस दर्शन के साथ कारें बनाते रहेंगे।”

 

स्‍लाविया को स्‍थानीयकरण, स्‍वामित्‍व और रख-रखाव की कम लागत पर ज्‍यादा ध्‍यान के साथ डिजाइन‍ किया गया था। साथ ही स्‍कोडा की सक्रिय ड्राइविंग की खूबियों को बरकरार रखा गया और सुरक्षा से कोई समझौता नहीं किया गया। भीतर के विभिन्‍न आघातों पर उसे परखा गया था। स्‍लाविया को शुरूआत से ही सुरक्षा का ध्‍यान रखते हुए डिजाइन किया गया था। उसके आंतरिक ढांचे को कम वेल्‍ड किया गया है। इस ढांचे में ज्‍यादा मजबूत स्‍टील है और वह दुर्घटना के प्रभाव को कम तथा अवशोषित करने के लिये बना है, ताकि बाहरी हिस्‍से पर अंदर के केबिन से कम प्रभाव हो। यह मजबूत और आघात का अवशोषण करने वाली संरचना सुरक्षा की एक्टिव और पैसिव टेक्‍नोलॉजी का संगम है, जोकि स्‍लाविया को भीतर से लेकर बाहर तक पूरी तरह से सुरक्षित कार बनाता है।

 

स्‍लाविया में 6 एयरबैग्‍स, इलेक्‍ट्रॉनिक स्‍टेबिलिटी कंट्रोल, मल्‍टी-कोलिजन ब्रेकिंग, ट्रैक्‍शन कंट्रोल, एंटी-लॉक ब्रेक्‍स, बच्‍चों की सीटों के लिये आइसोफिक्‍स माउंट्स, टॉप टेथर एंकर पॉइंट्स, रेन-सेंसिंग वाइपर्स, ऑटोमेटिक हेडलाइट्स, टायर-प्रेशर मॉनिटरिंग, आदि जैसी खूबियाँ हैं।

 

प्रोडक्‍शन लाइन से तीन स्‍लाविया को रैंडम तरीके से चुना गया और फिर ग्‍लोबल एनसीएपी का फ्रंट ऑफसेट डिफॉर्मेबल बैरियर टेस्‍ट करवाया गया, जिसमें कार ने बाधा को 64 कि.मी./घंटे की गति से टक्‍कर मारी। इसके बाद स्‍लाविया का साइड इम्‍पैक्‍ट टेस्‍ट किया गया, जिसमें बगल से टक्‍कर लगने पर आघात के अवशोषण की कार की क्षमताओं को आंका गया। अधिकतम 34 अंकों में से स्‍लाविया को वयस्‍क यात्री के लिये 29.71 अंक मिले और वयस्‍क यात्री के लिये अलग से 5-स्‍टार मिले। बाल यात्रियों के लिये इस सेडान ने 49 में से 42 अंक हासिल किये और 5-स्‍टार प्राप्‍त किए। स्‍लाविया इस प्रकार ग्‍लोबल एनसीएपी के नये और ज्‍यादा कठोर परीक्षण के प्रोटोकॉल्‍स के अनुसार परखी गई सबसे सुरक्षित कार बन गई

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button