खेल-जगतरीवा

अत्याधुनिक स्पोर्ट्स काम्पलेक्स खिलाड़ियों के लिए एक उपलब्धि है – प्रभारी मंत्री श्री बिसाहूलाल सिंह भव्य स्पोर्ट्स काम्पलेक्स का हुआ लोकार्पण

अत्याधुनिक स्पोर्ट्स काम्पलेक्स खिलाड़ियों के लिए एक उपलब्धि है – प्रभारी मंत्री श्री बिसाहूलाल सिंह
भव्य स्पोर्ट्स काम्पलेक्स का हुआ लोकार्पण

 

 

अखिल भारतीय गोल्ड कप फुटबाल टूर्नामेंट का हुआ शुभारंभ

रीवा से विशाल समाचार टीम 

 

रीवा एमपी : रीवा शहर में महानगर की तर्ज पर बनाए गए भव्य अत्याधुनिक स्पोर्ट्स काम्पलेक्स का आज समारोह पूर्वक लोकार्पण किया गया। विकास पर्व में प्रदेश के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री बिसाहूलाल सिंह की उपस्थिति में पूजन-अर्चन के साथ शिलापट्टिका का अनावरण कर स्पोर्ट्स काम्पलेक्स का लोकार्पण हुआ। इस दौरान सांसद श्री जनार्दन मिश्र, पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल, विधायक गुढ़ श्री नागेन्द्र सिंह, विधायक मनगवां डॉ पंचूलाल प्रजापति, विधायक सिरमौर श्री दिव्यराज सिंह, विधायक मऊगंज श्री प्रदीप पटेल, विधायक त्योंथर श्री श्यामलाल द्विवेदी, विधायक सेमरिया श्री केपी त्रिपाठी, जिला भाजपा अध्यक्ष डॉ अजय सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती नीता कोल, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री प्रणव प्रताप सिंह, पूर्व मंत्री श्री पुष्पराज सिंह, अध्यक्ष नगर निगम श्री व्यंकटेश पाण्डेय, महामंत्री श्री राजेश पाण्डेय, वार्ड पार्षद श्रीमती विमला सिंह, कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल, पुलिस अधीक्षक विवेक सिंह, आयुक्त नगर निगम श्रीमती संस्कृति जैन सहित जनप्रतिनिधि व आमजन उपस्थित रहे।

 

लोकार्पण अवसर के मुख्य अतिथि प्रभारी मंत्री श्री बिसाहूलाल सिंह ने अपने उद्बोधन में कहा कि अत्याधुनिक स्पोर्ट्स काम्पलेक्स रीवा के खिलाड़ियों के लिए एक उपलब्धि है। रीवा की पहचान, खेलों के तौर पर भी रही है। इस स्पोर्ट्स काम्पलेक्स के बन जाने से रीवा का वह वैभव पुनस्र्थापित होगा। उन्होंने कहा कि रीवा लगातार विकास की ओर अग्रसर है। रीवा के विकास में विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल जी का अथक प्रयास है। यह स्पोर्ट्स काम्पलेक्स रीवा के खिलाड़ियों को एक पहचान देगा ताकि वह अपनी खेल प्रतिभा से देश व प्रदेश में जाने जा सकें। उन्होंने कहा कि इस स्पोर्ट्स काम्पलेक्स में फुटबाल के अतिरिक्त अन्य खेल प्रतिस्पर्धाएं भी आयोजित होंगी जिससे यहाँ के खिलाड़ियों को खेलने की सुविधा मिलेगी। प्रभारी मंत्री ने कहा कि रीवा से शीघ्र ही वायुयान सेवा की सुविधा शुरू होगी और रीवा किसी भी मामले में किसी से पीछे नहीं रहेगा।

 

इस अवसर पर सांसद श्री जनार्दन मिश्र ने कहा कि रीवा में खेल का जुनून था। जो धीरे-धीरे कम हुआ है। अब अभिभावकों का दायित्व है कि नई पीढ़ी को खेल के मैदान में खेलने के लिए जरूर भेजें क्योंकि खेल न सिर्फ प्रतिस्पर्धा से ऊंचा उठाता है बल्कि अच्छा नागरिक बनाने में भी योगदान देता है। उन्होंने युवा पीढ़ी का आहवान किया कि खेलों से जुड़ें और नशे से दूर रहें। श्री मिश्र ने कहा कि रीवा की जनता विधायक श्री शुक्ल की आभारी है जिन्होंने भव्य स्पोर्ट्स काम्पलेक्स की सौगात रीवा वासियों को दी है। इस अवसर पर गुढ़ विधायक श्री नागेन्द्र सिंह ने कहा कि यह स्पोर्ट्स काम्पलेक्स रीवा के लिए विशेष उपहार है। पहले रीवा में खेल के मैदान के तौर पर सिर्फ एसएएफ ग्राउण्ड व टीआरएस का मैदान ही होता था। इसके बाद स्टेडियम का निर्माण हुआ। अब अत्याधुनिक स्पोर्ट्स काम्पलेक्स के बन जाने से रीवा के खिलाड़ियों को विभिन्न खेलों की सुविधाएं मिलने लगेंगी। उन्होंने रीवा की एक बड़ी मांग पूरी करने के लिए रीवा विधायक श्री शुक्ल के प्रयासों की प्रसंशा की।

 

लोकार्पण अवसर पर पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि रीवा में अत्याधुनिक भव्य स्पोर्ट्स काम्पलेक्स का निर्माण विश्व के सातवें आश्चर्य रोम के कोलोजियम की संरचना के अनुरूप की गई है जो विश्व में खेलों के आयोजन के लिए जाना जाता है। रीवा के इस स्पोर्ट्स काम्पलेक्स जैसा भवन देश में कोई दूसरा नहीं है। उन्होंने कहा कि रीवा अब किसी भी मामले में पीछे नहीं है। खेल सुविधाएं मिलने से यहाँ के खिलाड़ी अपनी प्रतिभा का राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शन कर पाएंगे। खेल से समाज में उमंग, उत्साह एवं भाईचारे की भावना बढ़ती है तथा खिलाड़ी भावना से आपसी कटुता समाप्त होती है। उन्होंने कहा कि आगामी सात दिनों तक फुटबाल की राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता का आयोजन स्पोर्ट्स काम्पलेक्स में होगा जिससे खेल का वातावरण बनेगा। उन्होंने बताया कि प्रतिवर्ष एक सप्ताह तक ऑल इण्डिया फुटबाल प्रतियोगिता का आयोजन स्पोर्ट्स काम्पलेक्स में होगा। कार्यक्रम में पूर्व मंत्री एवं विधायक श्री पुष्पराज सिंह ने कहा कि रीवा के विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने रीवा से लुप्त हुए यहाँ की पहचान सफेद बाघ को लाकर दिया और अब खेल प्रेमियों के लिए स्पोर्ट्स काम्पलेक्स के तौर पर बड़ी सौगात दी है। उन्होंने कहा कि वर्तमान को सशक्त करने से अतीत की याद रहती है। आने वाली पीढ़ी खेल को पुनस्र्थापित करने में श्री शुक्ल के योगदान का स्मरण रखेगी।

 

इससे पूर्व स्वागत उद्बोधन खेल एवं युवा कल्याण विभाग के खेल अधिकारी एमके धौलपुरी ने दिया। तकनीकी प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए पीआईयू के चीफ इंजीनियर जेएस बघेल ने बताया कि लगभग 10 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित स्पोर्ट्स काम्पलेक्स में 400 मीटर रनिंग ट्रैक के साथ फुटबाल ग्राउण्ड बनाया गया है। इसमें इंडोर खेल बैडमिंटन, जूडो-कराते, टेबल टेनिस, बॉÏक्सग एवं अत्याधुनिक जिम की सुविधा रहेगी। स्पोर्ट्स काम्पलेक्स स्टेडियम में 7000 लोगों के बैठने की क्षमता है। लोकार्पण अवसर पर मुख्य अतिथि को सांसद श्री मिश्र एवं रीवा विधायक श्री शुक्ल ने प्रतीक चिन्ह भेंट किया। आभार प्रदर्शन नगर निगम के अध्यक्ष व्यंकटेश पाण्डेय ने किया।

 

स्पोर्ट्स काम्पलेक्स लोकार्पण अवसर पर खेल एवं युवा कल्याण विभाग तथा भैयालाल शुक्ल सेवा संस्थान के तत्वाधान में सात दिवसीय अखिल भारतीय रीवा गोल्ड कप फुटबाल टूर्नामेंट का शुभारंभ भी हुआ। प्रतियोगिता के ध्वज आरोहण एवं मशाल प्रज्ज्वलन के साथ फुटबाल टूर्नामेंट का शुभारंभ हुआ। इस अवसर पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन हुआ। प्रतियोगिता के पूल ए के मैच में एलएनआईपी ग्वालियर एवं देल्ही यूनाइटेड क्लब के बीच फुटबाल मैच प्रारंभ हुआ। इस दौरान जनप्रतिनिधि, खेलों से जुड़े पूर्व खिलाड़ी, दिव्यांग बच्चे तथा बड़ी संख्या में खेल प्रेमीजन उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button