सीतामढ़ी

मोहर्रम पर्व को शांति एवं सौहार्दपूर्ण ढंग से मनायें जाने को लेकर डीएम ने की बैठक

मोहर्रम पर्व को शांति एवं सौहार्दपूर्ण ढंग से मनायें जाने को लेकर डीएम ने की बैठक

सीतामढी से विशाल समाचार टीम 
जिले में मोहर्रम पर्व शांति एवं सौहार्दपूर्ण ढंग से मनाए जाने के उद्देश्य से जिलाधिकारी मनेश कुमार मीणा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट के परिचर्चा हॉल में जिला स्तरीय पीस कमेटी की बैठक संपन्न हुई। बैठक में शहर के मेयर और उप मेयर के साथ विभिन्न माननीय जनप्रतिनिधि गण गणमान्य व्यक्ति एवं सभी वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने मौजूद लोगों को आश्वस्त करते हुए कहा कि *प्रशासन मोहर्रम को पूर्ण शांति एवं सद्भाव के साथ संपन्न कराए जाने हेतु प्रतिबद्ध है। इसके लिए सभी आवश्यक प्रबंध किए गये हैं। जिलाधिकारी ने उपस्थित जनप्रतिनिधियों से उनकी समस्याओं को भी एक-एक करके सुना एवं उनसे फीड बैक प्राप्त किया। दिए गए सुझावों एवं समस्याओं का प्रभावी निस्तारण सुनिश्चित करने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये गए।
उपस्थित जनप्रतिनिधियों एवं गणमान्य व्यक्तियों को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि सीतामढ़ी जिला में मुहर्रम पर्व आपसी भाईचारा एवं सद्भावना के साथ मनाया जाता रहा है। इसमें गणमान्य व्यक्तियों ,सामाजिक कार्यकर्ताओं , सामाजिक संगठनों एवं शांति समिति के सदस्यों की बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका रही है। उन्होंने कहा कि विगत वर्ष की भांति इस वर्ष भी आपका सहयोग अपेक्षित है।

उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि अपने-अपने विभाग से संबंधित कार्यो को जल्द पूर्ण कराते हुए अवगत कराएं।

विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि बिजली के जर्जर एवं ढीले तारों को ठीक कराएं तथा ट्रांसफार्मर एवं पोल को ढकवाए जाने की कार्यवाही की जाए। उन्होंने सभी एसडीओ को निर्देशित करते हुए कहा कि अपने क्षेत्र में होने वाले आयोजनों की समीक्षा अवश्य कर लें एवं कमियों को संबंधित विभागों के अधिकारियों के संज्ञान में लाकर उनसे समन्वय स्थापित कर ठीक कराया जाना सुनिश्चित करें।

डीएम के द्वारा नगर आयुक्त को शहर में साफ सफाई किनव्यवस्था दुरुस्त करने के साथ स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट मोड में रहने का निर्देश दिया गया है।
जिलाधिकारी ने प्रशासन को सहयोग करने की अपेक्षा करते हुए कहा कि कोई भी नई परंपरा की शुरुआत ना की जाए। उन्होंने कहा कि पुलिस से पूर्व अनुमति प्राप्त कर निर्धारित मार्गाे से जुलूस निकाला जाए। कहा कि बिना लाइसेंस जुलूस की अनुमति नही होगी। कहा कि ताजिए की ऊंचाई निर्धारित की गयी ऊचांई से अधिक नबीरखी जाए। डी0जे0 पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। निर्धारित मार्ग से ही जुलूस निकाला जाएगा।उन्होंने कहा कि जुलूस के दौरान नियमों का पालन सुनिश्चित कराया जाए।

जत्थे में कोई अनजान व्यक्ति शामिल ना होने पाए यह भी सुनिश्चित किया जाए। जुलूस निर्धारित समय अवधि में निकाले जाने की अपेक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि बिना सक्षम अधिकारी की पूर्व अनुमति के कोई भी आयोजन ना कराया जाए। बैठक के दौरान पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार तिवारी ने बताया कि पुलिस बल की पर्याप्त तैनाती की जा रही है जिससे कोई असुविधा ना हो। जिन मार्गाे का उपयोग ताजिए के लिए किया जाना प्रस्तावित है । उन पर विशेष सतर्कता बरती जाएगी।उन्होंने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि थाने स्तर पर पीस कमेटी की बैठक पूरी गंभीरता के साथ आयोजित करा कर सभी पक्षों से वार्ता कर समन्वय बनाकर कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। उन्होंने स्पष्ट कहा कि किसी भी प्रकार के शस्त्र प्रदर्शन की अनुमति नहीं होगी।

उन्होंने कहा कि आपसी सौहार्द्र के साथ त्योहार को मनाये। किसी भी असुविधा की स्थिति में संबंधित पुलिस अधिकारी के संज्ञान में प्रकरण तत्काल लाया जाए जिससे समस्या का निराकरण हो सके। उन्होंने आश्वस्त करते हुए कहा कि प्रशासन सभी के साथ है तथा समस्याओं का त्वरित निस्तारण सुनिश्चित कराया जाएगा। साथ ही व्यवस्थाओं को दुरुस्त रखने हेतु पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती भी की जा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button