अंतरराष्ट्रीय

समंदर में दो खंबों पर बसा है दुनिया का सबसे छोटा देश, रहते हैं 50 से भी कम लोग, बड़ी ही दिलचस्प है वजह

समंदर में दो खंबों पर बसा है दुनिया का सबसे छोटा देश, रहते हैं 50 से भी कम लोग, बड़ी ही दिलचस्प है वजह

Smallest Country Sealand: आपने अभी तक दुनिया के सबसे छोटे देश वैटिकन सिटी के बारे में सुना होगा, लेकिन कभी सीलैंड के बारे में सुना है, जिसे इंटरनेशनल लेवल पर मान्यता तो नहीं मिली है, लेकिन जनसंख्या और अन्य चीजों की वजह से इसे सबसे छोटा देश कहा जाता है।

 

दुनिया का सबसे छोटा देश अगर आप वेटिकन सिटी को समझते हैं, तो शायद आप यहां गलत हैं। विश्व का सबसे छोटा देश वेटिकन सिटी नहीं बल्कि उत्तरी सागर में स्थित ये छोटा देश है। जिसे सीलैंड के नाम से जाना जाता है। जैसा कि आप नाम से ही जान गए होंगे ये चारों तरफ से समुद्र से घिरा हुआ है, हालांकि वेटिकन सिटी सबसे छोटा देश है, जिसे इंटरनेशनल लेवल पर मान्यता मिली हुई है, लेकिन सीलैंड एक माइक्रो नेशन है, जिसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता नहीं मिली है।

 

शायद आपको जानकर हैरानी हो लेकिन ये वही देश है, जहां कोविड-19 का एक भी मामला नहीं देखा गया था। बता दें, इग्लैंड के सफोल्क समुद्री तट से करीबन 10 किमी की दूरी पर मौजूद है ये देश। सीलैंड खंडहर हो चुके एक समुद्री किले पर मौजूद है, जिसका निर्माण ब्रिटेन ने दूसरे वर्ल्ड वॉर के दौरान किया था और फिर बाद में खाली कर दिया।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button