अवार्ड

लघु फिल्म “क्लर्क टू वर्ल्ड रिकॉर्ड” ब्रावो इंटरनेशनल बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज हुई..

लघु फिल्म “क्लर्क टू वर्ल्ड रिकॉर्ड” ब्रावो इंटरनेशनल बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज हुई।

रिपोर्ट देवेन्द्र सिंह तोमर पुणे

पुणे:- लघु फिल्म “क्लर्क टू वर्ल्ड रिकॉर्ड” को ब्रावो इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, शारजा में दर्ज किया गया है। यह लघु फिल्म डाॅ. तुषार निकालजे के शैक्षणिक और शोध जीवन पर आधारित। डॉ. निकालजे सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय में गैर-शिक्षण कर्मचारी के रूप में कार्यरत थे। वह वर्तमान में सेवानिवृत्त हैं। डॉ. निकालजे ने 12 पुस्तकें लिखी और प्रकाशित की हैं। महाराष्ट्र के सात विश्वविद्यालयों से दो पुस्तकें बी. ए और एम. एक पाठ्यक्रम को संदर्भ पुस्तक के रूप में अनुमोदित किया गया है। इसके अलावा, दृष्टिबांधित लोगों के लिए एक ब्रेल अंग्रेजी-पुस्तक “अंडरस्टैंडिंग द यूनिवर्सिटी” भी प्रकाशित की गई है। डॉ. नौकरी के दौरान निकालजे ने किताबें लिखीं, 78 लेख लिखे, पांच राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों में शोध निबंध प्रस्तुत किए। ये सभी डाॅ. निकालजे ने इसे अपने खर्च पर किया है. इन सभी शैक्षिक एवं शोध कार्यों को ध्यान में रखते हुए राजस्थान, पंजाब, दिल्ली, तमिलनाडु, लंदन, अमेरिका के शैक्षिक एवं शोध संस्थानों ने 16 पुरस्कार दिये हैं। डॉ. ने ये सब नौकरी काम करते हुए निकालजे ने ऑफिस की जिम्मेदारियां के साथ साथ, घरेलू और सामाजिक जिम्मेदारियां भी संभाली हैं. जुलाई 2023 में, यह सारा काम लघु फिल्म क्लर्क टू वर्ल्ड रिकॉर्ड द्वारा निर्मित और डॉक्टर निकालजे द्वारा लिखित है।

 

हाल ही में एक संपादक और लेखक के रूप में गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में सूचीबद्ध किया गया है। इन सभी कार्यों को भावी पीढ़ियों के लिए एक प्रोत्साहन के रूप में उपयोग करने के लिए यह लघु फिल्म “क्लर्क टू वर्ल्ड रिकॉर्ड” बनाई गई है।

इस लघु फिल्म के सफल निर्देशन के संबंध में निर्देशक श्री. शुभम महादेव को 24 फ्रेम्स फिल्म फेस्टिवल, गोवा द्वारा प्रमाण पत्र से सम्मानित किया गया है। इस अवसर पर शोभा एंटरटेनमेंट. के श्री प्रदीप कुमार ने फिल्म के कलाकारों और तकनीशियनों को बधाई दी और धन्यवाद दिया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button