रीवा

निर्वाचन आयोग के संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने स्ट्रांग रूमों का किया निरीक्षण सभी रिटर्निंग आफीसर स्ट्रांग रूमों का नियमित निरीक्षण करें – श्री सिंह

निर्वाचन आयोग के संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने स्ट्रांग रूमों का किया निरीक्षण

सभी रिटर्निंग आफीसर स्ट्रांग रूमों का नियमित निरीक्षण करें – श्री सिंह

रिपोर्ट धर्मेन्द्र गुप्ता मऊगंज

रीवा एमपी:  रीवा जिले के सभी आठ विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना तीन दिसम्बर को शासकीय इंजीनियरिंग कालेज रीवा में होगी। मतदान संपन्न होने के बाद मतगणना के लिए ईव्हीएम मशीनें इंजीनियरिंग कालेज में बनाए गए स्ट्रांग रूम में संधारित हैं। डाक मतपत्र पुराने कलेक्ट्रेट भवन में बनाए गए स्ट्रांग रूम में संधारित हैं। इनमें सीसीटीवी कैमरे से निगरानी लगातार की जा रही है। इनकी सुरक्षा के लिए अर्द्धसैनिक बल के जवान तैनात हैं। निर्वाचन आयोग के संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राकेश सिंह ने सभी स्ट्रांगरूमों का निरीक्षण किया। श्री सिंह ने कलेक्ट्रेट कार्यालय में जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल से स्ट्रांग रूमों की सुरक्षा तथा मतगणना के संबंध में किए गए प्रबंधों की जानकारी ली। 

 

संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री सिंह  ने सबसे पहले पुराना कलेक्ट्रेट भवन में डाक मतपत्रों के लिए बनाए गए स्ट्रांग रूम का निरीक्षण किया। इसके बाद श्री सिंह ने इंजीनियरिंग कालेज पहुंचकर वहाँ सभी आठ विधानसभा क्षेत्रों के लिए बनाए गए अलग-अलग स्ट्रांग रूमों का निरीक्षण किया। श्री सिंह ने कहा कि सभी रिटर्निंग आफीसर स्ट्रांग रूमों का प्रतिदिन निरीक्षण करें। निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार मतगणना के संबंध में पूरी तैयारी कर लें। गणना सहायक, गणना पर्यवेक्षक तथा उम्मीदवारों के मतगणना एजेण्टों को मतगणना की प्रक्रिया की पूरी जानकारी दें। पूरी पारदर्शिता के साथ मतगणना संपन्न कराएं। इनकोर एप में मतगणना की जानकारी दर्ज करने के लिए प्रशिक्षित अधिकारी और कर्मचारी तैनात करें। इसके लिए विधानसभावार अलग-अलग टीमें तैनात करें। मतगणना पूरी होने के बाद ईव्हीएम के कंट्रोल पैनल की सीलिंग के लिए प्रशिक्षित अधिकारी तैनात करें। मतगणना के साथ-साथ सीलिंग का कार्य भी समानांतर जारी रखें। इसके लिए मतगणना केन्द्र में सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर लें। मौके पर उपस्थित जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती पाल ने बताया कि मतगणना के लिए मतगणना दल को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। उम्मीदवारों के एजेण्टों को 25 नवम्बर को प्रशिक्षण दिया जाएगा। मतगणना के लिए सभी आवश्यक प्रबंध पूरे कर दिए गए हैं। मतगणना केन्द्र में पर्याप्त सुरक्षा बल तैनात किया गया है। उम्मीदवारों के प्रतिनिधि भी स्ट्रांग रूम परिसर में रहकर निगरानी कर रहे हैं। इस अवसर पर आयुक्त नगर निगम श्रीमती संस्कृति जैन, रिटर्निंग आफीसर रीवा विधानसभा क्षेत्र डॉ अनुराग तिवारी तथा अन्य रिटर्निंग आफीसर उपस्थित रहे। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button