रीवा

स्कूल बसों में सुरक्षा के सभी प्रबंधों का पालन कराएं – कमिश्नर

स्कूल बसों में सुरक्षा के सभी प्रबंधों का पालन कराएं – कमिश्नर

वाहनों के फिटनेस की नियमित जाँच करें – कमिश्नर

रिपोर्ट विशाल समाचार नेटवर्क टीम

  रीवा एमपी: . कमिश्नर कार्यालय में आयोजित बैठक में कमिश्नर अनिल सुचारी ने परिवहन विभाग के कार्यों की समीक्षा की। कमिश्नर ने कहा कि सभी परिवहन अधिकारी वाहनों की नियमित जाँच करें। जिन वाहनों को फिटनेस प्रमाण पत्र दिया गया है उनकी भी जाँच कराएं। वाहन में किसी भी तरह की कमी पाए जाने पर कड़ी कार्यवाही करें। स्कूल बसों की नियमित जाँच करके उनमें सुरक्षा के सभी प्रबंधों का पालन कराएं। इन बसों में सीसीटीवी कैमरा तथा पेनिक बटन अनिवार्य रूप से लगवाएं। परिवहन विभाग की राजस्व वसूली कठोरता से करें। निर्धारित लक्ष्य से अधिक वसूली कराएं। सारथी पोर्टल से वाहनों से संबंधित कई कार्य ऑनलाइन होने लगे हैं। इस पोर्टल में सुगमता से सचालन कराएं तथा वाहन चालकों को पोर्टल के संबंध में जागरूक करें। 

 

कमिश्नर ने कहा कि माननीय उच्च न्यायालय के निर्देशों के अनुसार वाहनों में हाई सिक्योरिटी नम्बर प्लेट लगाना अनिवार्य किया गया है। इसके लिए 15 दिसम्बर तक की समय सीमा निर्धारित की गई है। इस संबंध में वाहन मालिकों को जागरूक करें। नम्बर प्लेट बनाने वाली एजेंसी तथा दुकानों का प्रचार-प्रसार कराएं। जिससे वाहन मालिक 15 दिसम्बर तक हाई सिक्योरिटी लम्बर प्लेट लगवा सकें। वाहन चालकों के विरूद्ध की गई कार्यवाही का व्यापक प्रचार-प्रसार कराएं। लंबित टैक्स तथा जुर्माने की राशि की वसूली के लिए वाहनों की जब्ती की कार्यवाही करें। संभाग तथा जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति में दिए गए निर्देशों का पूरी तरह से पालन कराकर प्रतिवेदन प्रस्तुत करें।

 

बैठक में प्रभारी क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी मनीष त्रिपाठी ने बताया कि वर्तमान वित्तीय वर्ष में अब तक रीवा जिले में 83.53 करोड़, सतना जिले में 80.97 करोड़, सीधी जिले में 25.46 करोड़ रुपए तथा सिंगरौली जिले में 42.48 करोड़ रुपए की वसूली की जा चुकी है। सभी जिलों में 31 मार्च तक लक्ष्य से अधिक वसूली की जाएगी। सारथी पोर्टल में कठिनाई के कारण इस वर्ष दो माह की राशि ट्रेजरी के माध्यम से जमा की गई है। उसको शामिल करने के बाद वसूली लगभग शत-प्रतिशत हो जाएगी। बैठक में संयुक्त आयुक्त निलेश परीख, उप संचालक डीएस सिंह तथा संभाग के सभी जिलों के परिवहन अधिकारी उपस्थित रहे।  

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button