पूणेविजनेस

ईवी चार्जिंग को अधिक सुलभ बनाना :भारत पेट्रोलियम और टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी मिलकर 7000 चार्जर स्थापित करेगा  

ईवी चार्जिंग को अधिक सुलभ बनाना :भारत पेट्रोलियम और टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी मिलकर 7000 चार्जर स्थापित करेगा  

पुणे : भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) और टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड (टीपीईएम) ने एक समझौता किया है। इस समझौते के तहत, दोनों कंपनियां देश भर में सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन स्थापित करेंगी। बीपीसीएल के पास देश भर में व्यापक फ्यूल स्टेशन हैं। टीपीईएम के पास भारत में 1.15 लाख से अधिक टाटा ईवी हैं। इस समझौते से दोनों कंपनियों को एक-दूसरे के संसाधनों का लाभ मिलेगा। बीपीसीएल अपने ग्राहकों को बेहतर अनुभव प्रदान करने के लिए चार्जिंग स्टेशनों का उपयोग और प्रबंधन कैसे किया जाए, इस पर भी शोध करेगी। चार्जिंग स्टेशन ऐसे स्थानों पर स्थापित किए जाएंगे जहां टाटा ईवी के मालिक अक्सर आते-जाते हैं।
टीपीईएम और बीपीसीएल ने टाटा ईवी मालिकों के अनुभव को बेहतर बनाना है। दोनों कंपनियां एक को-ब्रांडेड आरएफआईडी कार्ड के माध्यम से एक सुविधाजनक भुगतान प्रणाली लागू करने की भी कोशिश कर रही हैं। को-ब्रांडेड आरएफआईडी कार्ड एक ऐसा कार्ड होगा जो टाटा ईवी और बीपीसीएल दोनों के नाम से होगा। इस कार्ड का उपयोग टाटा ईवी मालिक बीपीसीएल के चार्जिंग स्टेशनों पर भुगतान करने के लिए कर सकेंगे।
भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) के पास देश भर में 21,000 से अधिक फ्यूल स्टेशन हैं। कंपनी एक सस्‍टेनेबल भविष्य के लिए प्रतिबद्ध है और इसके लक्ष्य, निवेश और पर्यावरणीय लक्ष्यों को मिलाकर इसे हासिल करने की कोशिश कर रही है। बीपीसीएल का लक्ष्य अगले पांच वर्षों में अपने 7,000 से अधिक फ्यूल स्टेशनों पर इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन स्थापित करना है। इससे इलेक्ट्रिक वाहन मालिकों को चार्जिंग के लिए आसानी होगी। बीपीसीएल ने इलेक्ट्रिक वाहन मालिकों की माइलेज चिंता को दूर करने के लिए देश भर में 90 से अधिक इलेक्ट्रिक वाहन फास्ट चार्जिंग हाईवे कॉरिडोर की पहल की है। इससे प्रमुख हाइवेज के दोनों ओर लगभग हर 100 किलोमीटर पर एक फास्ट चार्जिंग स्टेशन की उपलब्धता सुनिश्चित होगी। ये कॉरिडोर अलग-अलग मार्गों पर 30,000 किलोमीटर से अधिक हाइवेज में फैले हुए हैं।
बीपीसीएल के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर इन-चार्ज, संतोष कुमार के अनुसार, ‘’भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) ने वर्ष 2040 तक नेट जीरो कार्बन उत्सर्जन हासिल करने की दूरदृष्टि रखी है। इसके लिए, कंपनी अपने 7,000 पारंपरिक रिटेल आउटलेट्स को एनर्जी स्टेशनों में बदलने का लक्ष्य रखी है। यह एक व्यापक अकार्बनीकरण रणनीति का हिस्सा है। बीपीसीएल ने पहले ही विभिन्न हाइवेज पर फास्ट चार्जिंग स्टेशनों का एक बड़ा नेटवर्क स्थापित कर लिया है। इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) सहयोग एक महत्वपूर्ण क्षेत्र है। टीपीईएम के साथ मिलकर काम करने से बीपीसीएल और टीपीईएम का ईवी अभियान अगले स्तर पर पहुंचेगा। इस सहयोग से ईवी के ग्राहकों को वास्तविक आनंद मिलेगा।”
टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी (टीपीईएम) भारत में इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) बाजार में अग्रणी है। कंपनी के पास भारत में इलेक्ट्रिक पैसेंजर वाहनों के बाजार में 71% से अधिक हिस्सेदारी है। भारतीय सड़कों पर 1,15,000 से अधिक टाटा ईवी चल रही हैं। इनमें से 75% वाहन प्राथमिक वाहन के रूप में उपयोग किए जा रहे हैं। इसका मतलब है कि इन वाहनों का उपयोग लोगों द्वारा अपनी दैनिक यात्राओं के लिए किया जाता है। टीपीईएम भारत के इलेक्ट्रिक मोबिलिटी क्रांति में लगातार अग्रणी बनी हुई है। कंपनी नई ईवी मॉडलों को लॉन्च कर रही है और अपने चार्जिंग नेटवर्क का विस्तार कर रही है।
टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल्स लिमिटेड और टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्‍टर शैलेश चंद्र ने कहा कि, “भारत के शहरों में वायु प्रदूषण की समस्या को दूर करने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) को अपनाना जरूरी है। व्यापक और विश्वसनीय चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर के होने से भारत में ईवी को अपनाने में तेजी आएगी। हम भारत में चार्जिंग परितंत्र विकसित करने की अपनी प्रतिबद्धता के अनुरूप बीपीसीएल के साथ अपने रणनीतिक सहयोग की घोषणा करते हुए खुशी महसूस कर रहे हैं। इस सहयोग का लक्ष्य ई-मोबिलिटी की दिशा में भारत का अभियान तेज करना है। यह सहयोगात्मक साझेदारी बढ़ते ईवी ग्राहक आधार के लिए सक्षम बनानी वाली बुनियादी ढांचे की दिशा में हमारे साझा दृष्टिकोण का प्रतीक है। इसे टीपीईएम के बेमिसाल ईवी उपयोग से संबंधित अंतर्दृष्टि और बीपीसीएल के जबरदस्त राष्ट्रीय नेटवर्क का लाभ मिलेगा। इस सहयोग से देश में चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर के परिदृश्य में बदलाव होने की संभावना है।”
पूरे विश्व में, इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) को अपनाने के लिए व्यापक और सुविधाजनक चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर होना आवश्यक है। चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर में वृद्धि से ईवी को अपनाने में कई गुना वृद्धि होगी। टाटा मोटर्स और बीपीसीएल जैसे दो अग्रणी कंपनियों के बीच यह सहयोग देश में चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की वृद्धि को तेज करने और भारत में ईवी को मुख्यधारा में लाने में मदद करेगा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button