सीतामढ़ी

शांतिपूर्ण सरस्वती पूजा आयोजन के मद्देनजर प्रशासन अलर्ट

 

शांतिपूर्ण सरस्वती पूजा आयोजन के मद्देनजर प्रशासन अलर्ट।

आपसी सौहार्द एवं भाईचारा के साथ मनाए सरस्वती पूजा।अफवाहों पर ध्यान न दें–जिलाधिकारी/पुलिस अधीक्षक

विशाल समाचार नेटवर्क टीम

उत्कृष्ट भीड़-प्रबंधन, सुगम यातायात एवं सुदृढ़ विधि-व्यवस्था संधारण सर्वाेच्च प्राथमिकता, सभी पदाधिकारी इसके लिए सजग, तत्पर एवं प्रतिबद्ध रहें–जिलाधिकारी/ पुलिस अधीक्षक

 

अधिकारीगण आपस में सार्थक समन्वय तथा सुदृढ़ संवाद स्थापित रखें–जिलाधिकारी/पुलिस अधीक्षक

डीजे पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। सामाजिक सौहार्द में खलल डालने वाले पर की जाएगी कठोर कार्रवाई। सोशल मीडिया पर रहेगी पैनी नजर।

आसूचना तंत्र को सुदृढ़ एवं सक्रिय रखने, संवेदनशील स्थानों पर विशेष सतर्कतामूलक कार्रवाई करने तथा अफवाहों का त्वरित खंडन करने का डीएम और एसपी ने दिया निर्देश

आगामी सरस्वती पूजा /महाशिवरात्रि पर्व को देखते हुए जिला प्रशासन अलर्ट मोड में है। शांतिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में सरस्वती पूजा आयोजन के मद्देनजर पूरी प्रतिबद्धता के साथ दायित्व का निर्वहन करने का निर्देश सभी संबंधित पदाधिकारियों को दिया गया है।

जिलाधिकारी मनेश कुमार मीणा एवं पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार तिवारी ने जिले वासियों से अपील की है कि शांतिपूर्ण ,सौहार्दपूर्ण एवं स्वच्छ वातावरण में सरस्वती पूजा का आयोजन किया जाए। उन्होंने कहा है की अफवाहों पर बिल्कुल ध्यान न दें। उन्होंने सभी स्टूडेंट विशेष कर लॉज एवं हॉस्टल में रहने वाले विद्यार्थियों से अपील की है कि वे शांतिपूर्ण सरस्वती पूजा का आयोजन करें। प्रशासन द्वारा जारी सभी निर्देशों का पालन किया जाय।

जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने कहा है कि *आगामी सरस्वती पूजा एवं महाशिवरात्रि के अवसर पर उत्कृष्ट भीड़-प्रबंधन, सुचारू यातायात तथा सुदृढ़ विधि-व्यवस्था संधारण हमारी सर्वाेच्च प्राथमिकता है। सभी पदाधिकारी इसके लिए सजग, तत्पर एवं प्रतिबद्ध रहें। पदाधिकारीगण सभी हितधारकों (स्टेकहोल्डर्स) से सार्थक संवाद कायम रखें। शांति समिति की ससमय बैठक कर लें। सभी अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में तैयारियों का अनुश्रवण करें। आसूचना तंत्र को सुदृढ़ एवं सक्रिय रखें। सोशल मीडिया मॉनिटरिंग सेल को क्रियाशील रखें। अफवाहों का त्वरित खंडन करें। पूर्व की घटनाओं में शामिल लोगों के विरूद्ध निरोधात्मक कार्रवाई करें।*
गौरतलब है कि इस वर्ष सरस्वती पूजा का त्योहार दिनांक 14 फरवरी (बुधवार) को एवं महाशिवरात्रि का त्योहार दिनांक 08 मार्च (शुक्रवार) को होना निर्धारित है।

मद्य-निषेध अधिनियम का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध सख़्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया।निर्देश दिया गया है कि सरस्वती पूजा एवं महाशिवरात्रि के जुलूस-मार्ग का सत्यापन कर लें। नगर निकायों द्वारा साफ-सफाई एवं प्रकाश की उत्तम व्यवस्था रहनी चाहिए। विद्युत अभियंता निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करें। डीजे पर पूर्णत प्रतिबंध रहेगा। लाउडस्पीकर के लिए संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी से अनुमति लेना आवश्यक होगा। सोशल मीडिया का बेजा इस्तेमाल करने वालों पर कठोर कार्रवाई की जाएगी। सोशल मीडिया के किसी भी प्लेटफार्म पर आपत्तिजनक पोस्ट पर कठोर कार्रवाई की जाएगी।

सरस्वती पूजा में डीजे पर किसी भी परिस्थिति में पूर्ण प्रतिबंध रहेगा एवं पूर्णरूपेण वर्जित रहेगा। सभी अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी इसे सुनिश्चित कराएंगे।
संवेदनशील स्थानों पर विशेष सतर्कता बरतने का निर्देश दिया गया। संदेहास्पद गतिविधियों पर लगातार नजर रखें। दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी तथा थानाध्यक्ष भ्रमणशील रहें। शत-प्रतिशत पूजा समिति को अनुज्ञप्ति निर्गत किया जाए। किसी भी परिस्थिति में बिना अनुज्ञप्ति की प्रतिमा/पंडाल की स्थापना/प्रतिमा जुलूस नहीं निकले यह संबंधित थानाध्यक्ष की व्यक्तिगत जिम्मेवारी होगी। जुलूस अनुज्ञप्ति में निर्धारित शर्तों का पूरी दृढ़ता से अनुपालन कराएँ। सभी अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी इस बात को ध्यान में रखेंगे कि विसर्जन यात्रा के पूर्व निर्धारित पारंपरिक मार्गों में परिवर्तन नहीं हो। मूर्ति विसर्जन के अवसर पर जुलूस के साथ गश्ती दलों को क्रियाशील रखें।

थाना/अंचल, अनुमंडल स्तर पर ससमय शांति समिति की बैठक आयोजित करने का निदेश दिया। प्रभावी कॉम्युनिकेशन प्लान क्रियाशील रखने का निदेश दिया गया। निदेश दिया है कि पूजा के दौरान आपत्तिजनक स्लोगन, कार्टून इत्यादि पर रोक है। इसे पदाधिकारीगण सुनिश्चित करें। असामाजिक तत्वों के विरूद्ध निरोधात्मक एवं दण्डात्मक कार्रवाई करेंगे तथा विधि-व्यवस्था का समुचित संधारण सुनिश्चित करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button