रीवा

उचित मूल्य दुकानों में आवंटित खाद्यान्न तत्काल पहुंचाएं – कलेक्टर

उचित मूल्य दुकानों में आवंटित खाद्यान्न तत्काल पहुंचाएं – कलेक्टर

 

रीवा विशाल समाचार नेटवर्क टीम:. कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने कहा कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत संचालित उचित मूल्य दुकानों में आवंटित खाद्यान्न तत्काल पहुंचाएं। गेंहू अब पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। इसका समय पर वितरण सुनिश्चित करें। मध्यान्ह भोजन तथा छात्रावासों के लिए आवंटित खाद्यान्न का भी हर माह अनिवार्य रूप से वितरण कराएं। खाद्यान्न वितरण की हर सप्ताह अपर कलेक्टर समीक्षा कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। सभी एसडीएम और तहसीलदार भी उचित मूल्य दुकानों का नियमित रूप से निरीक्षण करें। 

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि समर्थन मूल्य में धान उपार्जन की कार्यवाही पूरी करें। धान की ऑनलाइन दर्ज मात्रा तथा भण्डारित मात्रा का सत्यापन तीन दिवस में कराएं। सत्यापन के बाद यदि किसी तरह की कमी पाई जाती है तो संबंधित सहकारी समिति और स्वसहायता समूह के विरूद्ध अपराधिक प्रकरण दर्ज करें। बैठक में महाप्रबंधक सहकारी बैंक ज्ञानेन्द्र पाण्डेय ने बताया कि कुल 8696 क्विंटल धान कम पाई गई थी। इसमें से 6 हजार क्विंटल धान की राशि समितियों द्वारा जमा करा दी गई है। शेष कम राशि स्वसहायता समूहों से संबंधित है। कलेक्टर ने कहा कि सत्यापन में धान न पाए जाने पर राशि की वसूली के लिए एडीएम आरआरसी जारी करें। मिलर्स द्वारा भारतीय खाद्य निगम के गोदामों में चावल के भण्डारण की भी नियमित समीक्षा करें। 

 

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि सभी अधिकारी 19 फरवरी तक जनवरी माह के सीएम हेल्पलाइन प्रकरण तथा 50 दिन से अधिक के प्रकरणों का निराकरण कराएं। सभी विभाग डी श्रेणी से हर हाल में बाहर आने का प्रयास करें। खाद्य विभाग, जल संसाधन विभाग, लोक स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग तथा ग्रामीण विकास विभाग तत्परता से प्रकरणों का निराकरण करें। अधीक्षण यंत्री विद्युत मण्डल त्योंथर में हुई दुर्घटना के संबंध में जाँच कर तीन दिवस में प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। बिजली लाईनों तथा ट्रांसफार्मरों के सुधार के संबंध में पूरी प्रक्रिया और स्पष्ट निर्देश जारी करें। त्योंथर में हुई दुर्घटना में जिम्मेदारी तय कर समुचित कार्यवाही करें। 

 

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि आयुष्मान कार्ड बनाने का अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत पिछले एक सप्ताह में 31 हजार से अधिक कार्ड बनाए गए हैं। नईगढ़ी, गंगेव तथा सिरमौर विकासखण्डों में इसकी प्रगति बहुत धीमी है। ग्रामीण स्तर में लगाए जाने वाले शिविरों को अधिक प्रभावी बनाकर पात्र व्यक्तियों के आयुष्मान कार्ड बनाएं। इस संबंध में यदि किसी तरह की तकनीकी कठिनाई है तो उसे जिला प्रबंधक ई गवर्नेंस दूर करेंगे। कलेक्टर ने बैठक से बिना अनुमति अनुपस्थित रहने पर कार्यपालन यंत्री जल संसाधन को सात दिन का वेतन काटने का नोटिस देने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बैठक से अनुपस्थित जिला परिवहन अधिकारी तथा जिला प्रबंधक मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम को भी कारण बताओ नोटिस देने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने सभी कार्यालय प्रमुखों को लोकसभा निर्वाचन के लिए अधिकारियों और कर्मचारियों का डाटाबेस दो दिवस में अपडेट करने तथा कार्यालय में रिक्त पदों की आज ही जानकारी देने के निर्देश दिए। बैठक में आयुक्त नगर निगम श्रीमती संस्कृति जैन ने कहा कि शहर में यदि किसी निर्माण एजेंसी द्वारा पानी की पाइप लाइन को क्षतिग्रस्त किया जाता है तो तत्काल नगर निगम को सूचना दें। नगर निगम उनमें तत्काल सुधार कराएगा। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ सौरभ सोनवणे, अपर कलेक्टर श्रीमती सपना त्रिपाठी, सहायक कलेक्टर सोनाली देव, सभी एसडीएम, संयुक्त कलेक्टर पीके पाण्डेय तथा संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button