पूणे

वारजे में बनने वाले मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल का उप मुख्यमंत्री अजित पवार द्वारा भूमिपूजन

वारजे में बनने वाले मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल का उप मुख्यमंत्री अजित पवार द्वारा भूमिपूजन

राज्य सरकार पीएमआरडीए क्षेत्र के विकास के लिए पूरा सहयोग देगी-देवेंद्र फड़णवीस

गरीबों की समस्याओं का समाधान प्राथमिकता– अजित पवार

संतोष दुबैदी पुणे: पुणे नगर निगम नीदरलैंड और जर्मनी के सहयोग से वारजे वार्ड नं. 30 में बनने वाले मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल और अन्य विकास कार्यों का भूमिपूजन और उद्घाटन उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस की उपस्थिति और उपमुख्यमंत्री अजीत पवार के हाथों किया गया.
उच्च और तकनीकी शिक्षा मंत्री चंद्रकांतदादा पाटिल, सांसद सुप्रिया सुले, विधायक भीमराव तपकिर, विधायक सुनील कांबले (टेलीविजन प्रणाली के माध्यम से), पुणे नगर निगम आयुक्त विक्रम कुमार और अन्य लोग वारजे के का. अरविंद बारटक्के अस्पताल में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए।
इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री श्री फड़णवीस ने कहा, देश में पहली बार जर्मनी और नीदरलैंड के वित्तीय सहयोग से वारजे में एक मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल स्थापित किया जा रहा है। यह परियोजना हर तरह से लाभदायक है क्योंकि नीदरलैंड की बीमा कंपनी ने जोखिम की गारंटी ली है। अस्पताल की दरें भी कम होंगी क्योंकि अस्पताल के खर्चों पर ब्याज दर केवल आधा प्रतिशत है। अस्पताल में नीदरलैंड द्वारा मान्यता प्राप्त विश्व स्तरीय सुविधाएं होंगी। उन्होंने कहा कि अगर यह परियोजना सफल रही तो पुणे और महाराष्ट्र में निजी भागीदारी के जरिए ऐसी स्वास्थ्य सुविधाएं स्थापित की जा सकती हैं।
वारजे में एक अच्छी गुणवत्ता का पुलिस स्टेशन स्थापित किया जाएगा, जिसके लिए नगर निगम द्वारा जगह उपलब्ध कराई जानी चाहिए। नवनिर्मित फ्लाईओवर से यातायात की भीड़ कम होगी। चूंकि पुणे, पिंपरी चिंचवड़ शहर, पुणे महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण क्षेत्र राज्य के विकास का विकास इंजन है, श्री फड़णवीस ने आश्वासन दिया कि राज्य सरकार इस क्षेत्र के विकास के लिए हर संभव सहयोग प्रदान करेगी।

उपमुख्यमंत्री श्री पवार ने कहा, कोविड संकट के दौरान चिकित्सा सुविधाओं के महत्व का एहसास हुआ। इसलिए पिछले दो वर्षों से चिकित्सा सुविधाएं बढ़ाने पर जोर दिया गया। सरकार गरीबों की समस्याओं के समाधान को लेकर संवेदनशील है और इसके लिए उचित निर्णय लिये जा रहे हैं। आम आदमी को बेहतर चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल का विचार सामने आया। इस अस्पताल में 10 फीसदी बेड मुफ्त और 6 फीसदी बेड सरकारी दर पर उपलब्ध कराने का फैसला किया गया है. अच्छी सुविधाओं वाला अस्पताल नागरिकों के लिए खड़ा होगा। बाणेर में 550 बेड का अस्पताल भी बनाया जा रहा है.

नगर निगम द्वारा किये जा रहे 500 करोड़ रूपये के कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण हो रहा है। सरकार चाहती है कि नगर निगम चुनाव जल्द हो. पेनल्टी टैक्स की वसूली रोक दी गई है और इसका रास्ता निकालने की कोशिश की जा रही है. उन्होंने आश्वासन दिया कि लोकसभा चुनाव के बाद आवश्यक सरकारी निर्णय लिया जाएगा।

सांसद सुले ने कहा, चूंकि नवनिर्मित अस्पताल में आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध होंगी, इसलिए उन्होंने उम्मीद जताई कि नागरिकों को अच्छी चिकित्सा सेवाएं मिलेंगी और अस्पताल में परोपकारी भाव से चिकित्सा सेवाएं प्रदान की जाएंगी.

विधायक तपकीर ने कहा, 375 बेड वाले इस अस्पताल में नागरिकों को अच्छी चिकित्सा सुविधाएं मिलेंगी. खडकवासला में ऑक्सीजन पार्क स्थापित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार खडकवासला क्षेत्र के नियोजित विकास के लिए सहयोग कर रही है.

परिचय में आयुक्त विक्रम कुमार ने नगर निगम के विकास कार्यों की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि घोरपडी में फ्लाईओवर से यातायात की भीड़ कम करने में मदद मिलेगी. इस मौके पर जर्मनी से स्टीफन का संदेश दिखाया गया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button