अपराधअन्य

अमैठी में 12.83 लाख के घोटाले में तत्कालीन प्रधान सहित तीन पर केस

 Amethi News: 12.83 लाख के घोटाले में तत्कालीन प्रधान सहित तीन पर केस

जामो (अमेठी): विकास कार्यों में गड़बड़ी के मामले में बड़ी कार्रवाई की गई है। गाैरीगंज के सपा विधायक राकेश प्रताप सिंह की शिकायत पर हुई जांच के बाद 12.83 लाख रुपये की गड़बड़ी पकड़ी गई है। बृहस्पतिवार को तत्कालीन ग्राम प्रधान, तत्कालीन ग्राम पंचायत विकास अधिकारी आशीष रंजन, तत्कालीन तकनीकी सहायक रावेंद्र श्रीवास्तव के खिलाफ केस दर्ज कराया गया है।
सपा विधायक ने सूखी बाजगढ़ गांव में विकास कार्यों में अनियमितता का मामला सदन में उठाया था। इसमें उन्होंने बिना काम कराए ही भुगतान करने का आरोप लगाया था। उन्होंने वर्ष 2010 से 2023 तक कराए गए कार्यों की जांच कराने की मांग की थी। जांच के लिए पांच सदस्यीय समिति गठित की गई थी।

समिति ने वित्तीय वर्ष 2022-23 में मनरेगा से कराए गए 35 कामों की जांच की। इसमें छह कार्यों में गड़बड़ी मिली। समिति की रिपोर्ट डीएम को भेजी गई। डीएम के आदेश पर कार्रवाई शुरू की गई। संबंधित तत्कालीन ग्राम प्रधान सहित तीन लोगों से 12 लाख 83 हजार रुपये की रिकवरी के साथ ही प्रथम सूचना रिपाेर्ट दर्ज कराने का निर्देश उपायुक्त श्रम रोजगार प्रवीना शुक्ला ने बीडीओ दिए थे।
बुधवार की रात बीडीओ शेर बहादुर ने जामो कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराया है। एसओ जामो विवेक सिंह ने बताया कि मुकदमा दर्ज किया गया है। अभिलेखों की पड़ताल की जा रही है। बीडीओ से अन्य रिकॉर्ड मांगे गए हैं।
यहां मिलीं कमियां
– हसरमपुर गांव से रामबरन शुक्ला के घर तक संपर्क मार्ग पर बिना काम कराए ही भुगतान का मामला पकड़ मेें आया है। यहां पर दो लाख पांच हजार रुपये की वसूली की संस्तुति की गई है।
– सुल्तान के खेत से मैदान तक संपर्क मार्ग पर जेसीबी से कार्य कराने पर एक लाख आठ हजार रुपये की गड़बड़ी मिली है।
– मनरेगा में अनुमन्य न होने के बाद भी प्राइमरी पाठशाला में मिट्टी पटाई का कार्य कराया गया। इस पर एक लाख 81 हजार के खर्च पर सवाल उठाए गए हैं।
– नौतारा तालाब की खोदाई का काम कराए बिना ही भुगतान किए जाने का मामला आया है। इसमें दो लाख 61 हजार रुपये के खर्च को अनियमित बताते हुए रिकवरी की संस्तुति की गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button