गोरखपुर

यूपी के इस जिले में 25 मार्च को नहीं मनाई जाएगी होली, सीएम योगी भी होंगे शामिल

यूपी के इस जिले में 25 मार्च को नहीं मनाई जाएगी होली, सीएम योगी भी होंगे शामिल

विशाल समाचार संवाददाता लखनऊ


 Holi 2024: गोरखपुर में मंगलवार 26 मार्च को होली मनाई जाएगी. जबकि होलिका दहन 24 मार्च को होगा. पूरा देश जहां 25 मार्च को होली के रंग में रंग जाएगा. तो वहीं हर साल की तरह इस साल भी लग्न को देखते हुए गोरखपुर में होलिकोत्सव एक दिन बाद यानी 26 मार्च को पड़ेगा. इस बार भी होलिकोत्सव और होलिका दहन के अवसर निकलने वाली शोभायात्रा में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ शामिल होंगे. बरसों से गोरक्षपीठ की परम्परा का निर्वहन करते हुए मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ गोरखपुर के लोगों के साथ फूलों की होली खेलते हैं.
गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर के प्रधान पुजारी योगी कमलनाथ ने जानकारी देते हुए बताया कि फाल्गुन शुक्ल पूर्णिमा 24 मार्च 2024 दिन रविवार को रात्रि 10 बजकर 27 बजे के (दिन में 9.24 बजे से रात्रि 10.27 बजे तक भद्रा होने की वजह से) उपरान्त होलिका दहन किया जाएगा. सोमवार 25 मार्च को होलिका पड़ी रहेगी. 25 मार्च को दिन में 11 बजकर 31 मिनट के बाद प्रतिपदा तिथि प्राप्त हो रही है.

उन्होंने आगे कहा कि, चैत्र शुक्ल पक्ष में सूर्योदय व्यापिनी प्रतिपदा तिथि मिलने पर नित्य कर्म से निवृत्त हो पितरों को स्मरण, प्रणाम कर सभी प्रकार के दुःखादि के निवृत्ति हेतु होलिका दहन भूमि को प्रणाम करना चाहिए). इस निर्णय सिन्धु के मतानुसार दिनांक 26 मार्च 2024 चैत्र कृष्ण पक्ष दिन मंगलवार को सूर्योदय में प्रतिपदा तिथि प्राप्त होने के कारण प्रातः होलिका दहन भूमि को प्रणाम कर विभूति धारण किया जाएगा एवं प्रातः काल से दिन भर होली उत्सव वसंत उत्सव मनाया जाएगा.

3050 जगहों पर जलेगी होलिका, सभी के नोडल बनाए गए
होली के त्योहार को लेकर पुलिस प्रशासन ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है. जिले में पुलिस की ओर से 3050 जगह चिह्नित किए गए हैं, जहां पर होलिका जलाई जाएगी. सभी के लिए एक-एक पुलिसकर्मी को नोडल बनाया गया है. होलिका के जलने तक इनकी जिम्मेदारी होगी. इसके साथ ही होलिका स्थापित करने वाले सभी का नाम और नंबर भी इनके पास है,जिसे कंट्रोल रूम में भी मंगा लिया गया है. एसएसपी डॉ. गौरव ग्रोवर के दिशा निर्देश पर कंट्रोल रूम से रैंडम ही किसी एक नंबर पर संपर्क कर फीडबैक भी लिया जा रहा है कि पुलिस ने संपर्क किया है या नहीं. होलिका के समय हुड़दंग न होने पाए, इसे लेकर पुलिस पहले से ही सतर्क हो गई है.

एसएसपी ने दुर्गा पूजा प्रतिमा स्थापना से लेकर विसर्जन तक के लिए बनाए गए फार्मूले को इसमें भी लागू किया है. इसके तहत हर होलिका में एक नोडल अफसर की जिम्मेदारी होगी. उसके आसपास के क्षेत्र में उसकी सक्रियता रहेगी और अगर कहीं पर भी उत्पात हुआ, तो फिर उसी नोडल पुलिसवाले की जिम्मेदारी भी तय की जाएगी. होलिका दहन के समय पुलिस वाले मौजूद रहेंगे. इसके अलावा होली शांतिपूर्ण तरीके से निपट सके, इसके लिए पुलिस को नियमित गश्त करने का आदेश दिया गया है. बीट पुलिस अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में जाएंगे और नियमित रूप से जानकारी लेंगे कि कहीं विवाद होने की संभावना तो नहीं है.

गोरखपुर जिले में सर्वाधिक होलिका यानी सम्‍मत जलेगी
जिले के बड़हलगंज में सर्वाधिक 210 जगहों पर होलिका रखी गई है. कोतवाली में 33, राजघाट में 38, तिवारीपुर में 35, कैंट में 29, खोराबार में 116, रामगढ़ताल में 55, एम्स में 79, गोरखनाथ में 41,शाहपुर में 64, गुलरिहा में 143, कैंपियरगंज में 141, पीपीगंज में 76, चिलुआताल में 95, सहजनवां में 152, गीडा में 97, हरपुर-बुदहट में 128, झंगहा में 192, चौरीचौरा में 110, पिपराइच में 116, बांसगांव में 140, गगहा में 184, बेलीपार में 92, गोला में 203, उरुवा बाजार में 110, खजनी में 136, सिकरीगंज में 117, बेलघाट में 118 जगहों पर होलिका दहन होगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button