रीवा

मन लगाकर व अपना लक्ष्य लेकर पढ़ने से सफलता जरूर मिलती है – कलेक्टर

मन लगाकर व अपना लक्ष्य लेकर पढ़ने से सफलता जरूर मिलती है – कलेक्टर

प्रवेशोत्सव दिवस पर नव प्रवेशी छात्राओं का कलेक्टर ने रोली-चंदन लगाकर किया स्वागत

स्कूल चले हम अभियान के प्रथम दिन विद्यार्थियों का हुआ स्वागत

 

रीवा आलोक कुमार तिवारी:. शाला जाने योग्य प्रत्येक बच्चे का शाला में प्रवेश सुनिश्चित करने के उद्देश्य से स्कूल चले हम अभियान जिले के सभी स्कूलों में 18 जून से 20 जून तक प्रवेश उत्सव के रूप में मनाया जा रहा है। प्रथम दिवस पर स्थानीय कन्या एस के स्कूल में कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने नव प्रवेशी छात्राओं का रोली-चंदन लगाकर प्रवेश दिलाया। इस दौरान विद्यार्थियों एवं उनके अभिभावकों का विद्यालय में स्वागत किया गया।

प्रवेशोत्सव में छात्राओं को संबोधित करते हुए कलेक्टर ने कहा कि मन लगाकर और लक्ष्य नियत कर पढ़ाई करने से सफलता जरूर मिलती है। उन्होंने कहा कि हर प्रश्न का जवाब किताब में ही है। अतः पाठ्यक्रम के अनुसार किताबों का गहन अध्ययन करना ही सफलता की कुंजी है। कलेक्टर ने छात्राओं से कहा कि प्रवीण्य सूची में या उत्कृष्ट स्थान पाने वाले छात्रों से प्रेरणा लें क्योंकि शिक्षा का कोई विकल्प नहीं है। शिक्षित व्यक्ति हर क्षेत्र में सफल रहता है। अच्छी तरह पढ़ाई कर उच्च स्थान प्राप्त करें तथा अपने विद्यालय का नाम रोशन करें। उन्होंने शिक्षकों से कहा कि वह पूरे लगन व निष्ठा से शिक्षा दें क्योंकि उनके विद्यालय में ऐसे भी विद्यार्थी होते हैं जिनके अभिभावक ज्यादा शिक्षित नहीं होते इसलिए उनकी जवाबदारी और भी बढ़ जाती है। इस अवसर पर कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डॉ सौरभ सोनवणे ने विभिन्न संकायों की प्रवीण्य सूची में स्थान प्राप्त करने वाली छात्राओं को प्रमाण पत्र व मोमेंटो देकर सम्मानित किया। उन्होंने प्रवेश उत्सव पर नव प्रवेशी छात्रों को किताबें वितरित की।

स्थानीय सुदर्शन कुमारी स्कूल में आयोजित प्रवेश उत्सव में भोपाल से राज्य स्तरीय कार्यक्रम के प्रसारण को भी विद्यार्थियों ने देखा व सुना। इससे पूर्व जिला शिक्षा अधिकारी सुदामालाल गुप्ता ने बताया कि तीन दिवसीय प्रवेश उत्सव के प्रथम दिवस पर शाला जाने योग्य एवं शाला त्यागी बच्चों का प्रवेश दिलाया जा रहा है। इस दिवस पर माध्यमिक व प्राथमिक विद्यालय में विशेष मध्यान्ह भोजन का वितरण किया जा रहा है साथ ही अभिभावकों का भी विद्यालय में स्वागत हो रहा है। इसी प्रकार 19 जून को शिक्षक एवं अभिभावक सम्मेलन आयोजित होगा तथा 20 जून को भविष्य से भेंट कार्यक्रम के तहत जिले के विद्यालयों में जनप्रतिनिधि, शासकीय अधिकारी व अन्य विशिष्टजन चुनी हुई शालाओं में जाकर बच्चों को प्रेरक उद्बोधन देंगे। कार्यक्रम में सर्वप्रथम कलेक्टर एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी नें विद्यालय परिसर में स्थापित वीणा पाणि मां सरस्वती का पूजन अर्चन किया। आभार प्रदर्शन प्राचार्य मिथिलेश सिंह गहरवार ने किया तथा संचालन विवेक नामदेव द्वारा किया गया। इस दौरान वार्ड पार्षद श्री अख्तर अली, प्राचार्य सीएम राइज पीके स्कूल वरुणेंद्र प्रताप सिंह, सहायक संचालक राजेश मिश्रा सहित विद्यालय की छात्राएं एवं शिक्षक-शिक्षिकाएं तथा अभिभावक उपस्थित रहे।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button