रीवा

सरकार गरीब को भी हवाई जहाज से ले जाकर करा रही उपचार – उप मुख्यमंत्री

सरकार गरीब को भी हवाई जहाज से ले जाकर करा रही उपचार – उप मुख्यमंत्री

चिकित्सा सुविधाओं का विस्तार कर रीवा को बनाएंगे मेडिकल हब – उप मुख्यमंत्री

नियमित स्वास्थ्य जाँच कराने से गंभीर रोगों से होता है बचाव – उप मुख्यमंत्री

 

रीवा आलोक कुमार तिवारी संवाददाता: शासकीय कन्या महाविद्यालय में आयोजित नि:शुल्क कैंसर जाँच शिविर का उप मुख्यमंत्री एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने शुभारंभ किया। इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि कैंसर बहुत घातक रोग है, लेकिन इसका समय पर पता चल जाने पर पूरी तरह से बचाव हो जाता है। इसके लिए हर व्यक्ति को अपने स्वास्थ्य की नियमित जाँच कराना चाहिए। नियमित स्वास्थ्य जांच करने से हर गंभीर रोग से बचाव संभव है। इसके साथ ही हमें विभिन्न विटामिन और अन्य पोषक तत्वों की कमी का भी पता चलता है जिन्हें दूर करके हम स्वस्थ रह सकते हैं। रीवा में स्वास्थ्य सुविधाओं का तेजी से विकास हो रहा है। मेडिकल कॉलेज में नई कैंसर यूनिट का निर्माण किया जा रहा है। जिसमें शीघ्र ही 32 करोड़ रुपए की लागत से अति आधुनिक मशीन लगाई जाएगी। रीवा को मेडिकल हब के रूप में विकसित किया जाएगा। इससे न केवल विन्ध्य क्षेत्र के रोगियों का उपचार होगा बल्कि आसपास के क्षेत्र के गंभीर रोगी भी यहां उपचार करने के लिए आएंगे।

 

समारोह में उप मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार आम जनता के स्वास्थ्य की लगातार चिंता कर रही है। मुख्यमंत्री जी ने हाल ही में पीएम श्री एयर एंबुलेंस सेवा शुरू की है। इस सेवा का लाभ सबसे पहले रीवा के रोगी को मिला है। यहां से एयरलिफ्ट करके ह्मदय रोगी श्री गोविंदलाल तिवारी को भोपाल ले जाकर उपचार की सुविधा दी गई। यह पूरी व्यवस्था नि:शुल्क की गई है। सरकार की योजनाओं का लाभ लेकर अब गरीब भी हवाई जहाज से जाकर अपना इलाज करा रहा है। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि नेशनल हॉस्पिटल तथा जिला रेडक्रॉस समिति ने शासकीय कन्या महाविद्यालय में नि:शुल्क कैंसर जांच शिविर लगाकर बहुत सराहनीय कार्य किया है। यहां की छात्राओं और कार्यरत महिलाओं के स्वास्थ्य की जांच की नि:शुल्क सुविधा दी गई है। समय पर कैंसर रोग की पहचान हो जाने पर उसकी पूरी तरह से उपचार संभव है। इसकी पहचान में देरी होने पर ही स्थिति गंभीर होती है। कुछ महीने पूर्व रीवा में पूरे संभाग के एक लाख व्यक्तियों की नि:शुल्क जांच की व्यवस्था की गई थी। जिसमें जांच के बाद 136 कैंसर रोगी पाए गए थे। जिन्हें उचित उपचार की सुविधा दी जा रही है। समारोह में उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल ने जिला रेडक्रॉस समिति के अध्यक्ष डॉ प्रभाकर चतुर्वेदी, नेशनल हॉस्पिटल के संचालक डॉ अखिलेश पटेल, डॉ पूजा गंगवार पटेल तथा डॉ योगेश शुक्ला कैंसर रोग विशेषज्ञ को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

 

समारोह में अतिथियों का स्वागत करते हुए डॉ प्रभाकर चतुर्वेदी ने कहा कि महिलाओं में स्वास्थ्य जागरूकता के लगातार प्रयास किया जा रहे हैं। संकोच के कारण कई बार महिलाएं स्तन कैंसर और सर्वाइकल कैंसर की आहट पाने के बावजूद उसे दूसरों को नहीं बता पाती हैं। इस तरह के शिविरों के माध्यम से महिलाओं की नि:शुल्क जांच की व्यवस्था की गई है। उप मुख्यमंत्री जी की विशेष पहल पर रीवा ही नहीं पूरे प्रदेश में स्वास्थ्य के क्षेत्र में अभिनव प्रयास किया जा रहे हैं। समारोह में डॉ अखिलेश पटेल ने कहा कि रीवा में नेशनल हॉस्पिटल तीन वर्षों से कैंसर रोग के क्षेत्र में कार्य कर रहा है। कैंसर रोग के उपचार की पूरी सुविधा देने का हम प्रयास कर रहे हैं। महिलाओं में स्तन कैंसर तथा सर्वाइकल कैंसर की सर्वाधिक समस्या है। इनके प्रारंभिक लक्षणों की जानकारी होने पर बड़ी आसानी से इनका उपचार किया जा सकता है। सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए वैक्सीन भी तैयार कर ली गई है। समारोह का समापन कन्या महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ विभा श्रीवास्तव द्वारा आभार प्रदर्शन से हुआ। समारोह का संचालन डॉ अमरजीत सिंह ने किया। समारोह में अधिवक्ता राजभान सिंह, समाजसेवी परमजीत सिंह डंग, पत्रकरगण, महाविद्यालय के प्राध्यापकगण तथा महाविद्यालय में छात्राएं उपस्थित रहीं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button