आरोग्यपूणे

मणिपाल हॉस्पिटल, खराड़ी में 106 किलोग्राम वजन की एक 12 साल की लड़की का वजन घटाने के लिए सफल सर्जरी की गई

मणिपाल हॉस्पिटल, खराड़ी में 106 किलोग्राम वजन की एक 12 साल की लड़की का वजन घटाने के लिए सफल सर्जरी की गई

 

पुणे: मणिपाल हॉस्पिटल, खराड़ी में पुणे की एक 106 किलोग्राम की 12 वर्षीय लड़की की सफल बैरियाट्रिक सर्जरी की गई है। इस लड़की का वजन पिछले तीन सालों में बहुत तेजी से बढ़ा था, जिससे न केवल उसे चलने में परेशानी हो रही थी, बल्कि उसके स्वास्थ्य को गंभीर खतरा उत्पन्न हो गया था।

 

अपने फैमिली डॉक्टर के परामर्श से इस लड़की के अभिभावकों ने उसके आहार में परिवर्तन किया और उससे नियमित व्यायाम कराया। लेकिन जीवनशैली में परिवर्तन करने के बाद भी उसकी स्थिति में कोई सुधार नहीं हुआ। इसके बाद उसे एंडोक्रिनोलॉजिस्ट को दिखाया गया, जिसने उसे कुछ दवाईयाँ दीं। लेकिन इन दवाईयों को लेने पर मितली और उल्टी होने के वजह से इन्हें जारी नहीं रखा जा सका। इस लड़की की स्थिति को देखकर मणिपाल हॉस्पिटल, खराड़ी में उसका पूरा परीक्षण किया गया और पीडियाट्रिशियन, एंडोक्राईनोलॉजिस्ट एवं फिज़िशियन से परामर्श लेकर डॉ. सुधीर जाधव, कंसल्टैंट, बैरियाट्रिक एवं मिनिमली इन्वेज़िव सर्जरी और उनकी टीम ने स्लीव गैस्ट्रेक्टोमी करने का निर्णय लिया।

 

इस मामले के बारे में डॉ. सुधीर जाधव, कंसल्टैंट- बैरियाट्रिक एवं मिनिमली इन्वेज़िव सर्जरी, मणिपाल हॉस्पिटल, खराड़ी, पुणे ने कहा, ‘‘आम तौर से इस उम्र के बच्चों के लिए स्वस्थ वजन 40 किलो से 45 किलो के बीच होता है। इस लड़की ने आहार में परिवर्तन और व्यायाम करके वजन घटाने की कोशिश की थी, पर पारंपरिक विधियों से कोई फायदा नहीं हुआ था। इसलिए हमने स्लीव गैस्ट्रेक्टोमी करने का निर्णय लिया। इस प्रक्रिया में पेट का आकार कम कर दिया जाता है, जिससे भोजन के सेवन में कमी आती है, और वजन कम हो जाता है। सर्जरी के बाद हम उसकी स्थिति की नियमित तौर से निगरानी कर रहे हैं। उसका वजन तीन महीनों में 106 किलोग्राम से घटकर 86 किलोग्राम हो गया है, और उसका जीवन फिर से सामान्य हो रहा है।’’

 

मणिपाल हॉस्पिटल, खराड़ी, पुणे में हॉस्पिटल डायरेक्टर, परमेश्वर दास ने कहा, ‘‘हमें अपने मेडिकल विशेषज्ञों पर गर्व है। इन जटिल और दुर्लभ मामलों को संभालने की उनकी प्रतिबद्धता और विशेषज्ञता हमारे हॉस्पिटल द्वारा पुणे के लोगों को प्रदान की जाने वाली असाधारण हैल्थकेयर सेवाओं को प्रदर्शित करती है। इन सफल इलाजों से उन अनेकों लोगों को आशा मिलती है, जिन्हें स्वास्थ्य की ऐसी ही गंभीर समस्याएं हैं। अनुभवी डॉक्टरों और अत्याधुनिक मेडिकल प्रक्रियाओं द्वारा हमारा उद्देश्य सभी को विस्तृत इलाज प्रदान करना है।

 

इस मिनिमली इन्वेज़िव प्रक्रिया और उसके बाद मेडिकल सपोर्ट के साथ अब मरीज का वजन कम हो रहा है, और जीवन की गुणवत्ता में सुधार आ रहा है। मणिपाल हॉस्पिटल मोटापे से पीड़ित बच्चों, युवाओं को वृद्धों को वजन नियंत्रण के विस्तृत समाधान प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button