सीतामढ़ी

कृषि टास्क फोर्स,कृषि यंत्र बैंक स्थापना हेतु गठित जिला स्तरीय कार्यकारिणी समिति, पशुपालन/गव्य विकास /मत्स्य विभाग एवं केंद्रीय क्षेत्र योजना के तहत गठित किसान उत्पादक संघ के लिए जिला स्तरीय अनुश्रवण समिति की बैठक आयोजित की गई

 

कृषि टास्क फोर्स,कृषि यंत्र बैंक स्थापना हेतु गठित जिला स्तरीय कार्यकारिणी समिति, पशुपालन/गव्य विकास /मत्स्य विभाग एवं केंद्रीय क्षेत्र योजना के तहत गठित किसान उत्पादक संघ के लिए जिला स्तरीय अनुश्रवण समिति की बैठक आयोजित की गई।

 

सीतामढ़ी विशाल समाचार संवाददाता: जिलाधिकारी श्री रिची पाण्डेय की अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित विमर्श कक्ष में कृषि टास्क फोर्स,कृषि यंत्र बैंक स्थापना हेतु गठित जिला स्तरीय कार्यकारिणी समिति, पशुपालन/गव्य विकास /मत्स्य विभाग एवं केंद्रीय क्षेत्र योजना के तहत गठित किसान उत्पादक संघ के लिए जिला स्तरीय अनुश्रवण समिति की बैठक आयोजित की गई।

 

बैठक में जिला पदाधिकारी द्वारा खरीफ फसल आच्छादन, उर्वरक उपलब्धता तथा वितरण, अनुदानित दर पर कृषि यंत्र वितरण, कृषि यंत्र बैंक की स्थापना हेतु आवेदित लाभुकों के स्वीकृति पत्र निर्गत करने, मृदा स्वास्थ्य कार्ड वितरण, बीज वितरण तथा प्रधानमंत्री किसान सम्मान विभिन्न घटकों की समीक्षा की गयी। जिला पदाधिकारी द्वारा खरीफ मौसम में मक्का फसल के खेती हेतु प्रोत्साहित करने के संबंध में किसानों को प्रोत्साहित करने हेतु निदेशित किया गया। उर्वरक की समीक्षा के क्रम में सीमावर्ती प्रखण्डों में अवस्थित प्रत्येक खुदरा उर्वरक विक्रेताओं के गहन जाँच हेतु जाँच टीम गठित कर जाँच करने हेतु निदेशित किया गया। जिला पदाधिकारी द्वारा खरीफ मौसम में यूरिया उर्वरकों की उपलब्धता तथा प्राप्ति के संबंध में भी गहन समीक्षा की गयी। खरीफ बीज वितरण के समीक्षा के क्रम में जिला कृषि पदाधिकारी द्वारा बैठक में बताया गया कि मक्का को छोड़कर अन्य सभी फसलों के बीज का दो-चार दिनों में शतप्रतिशत वितरण कर दिया जायेगा। मक्का फसल के लिए किसानों को विशेष प्रोत्साहित करते हुए मक्का बीज वितरण किया जायेगा। कृषि यांत्रिकरण योजना तहत जिला पदाधिकारी द्वारा सहायक निदेशक कृषि अभियंत्रण को ससमय लक्ष्य के अनरूप उपलब्धता प्राप्त करने हेतु निदेशित किया गया। जिला पदाधिकारी द्वारा यह भी निदेशित किया गया कि जिले में पूर्व में स्थापित कृषि यंत्र बैंक से लाभान्वितों के संबंध में सहायक निदेशक कृषि अभि० जॉच करना सुनिश्चित करे कि वास्तव में निर्धारित दर ही किसानों कृषि यंत्र उपलब्ध कराया जा रहा है। सहायक निदेशक रसायन को निदेशित किया गया कि सितंबर 2024 तक निश्चित रूप से 70 प्रतिशत मिट्टी नमूना जॉच करते हुए मृदा स्वास्थ्य कार्ड किसानों को वितरित करना सुनिश्चित करे। मृदा स्वास्थ्य कार्ड नीति आयोग में भी इंडिकेटर के रूप में संसूचित है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के समीक्षा के क्रम में अयोग्य किसानों से ली गई राशि के वसूली के संबंध में निदेशित किया गया कि अनुमंडल कृषि पदाधिकारी अनुमंडल स्तर पर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए नोडल पदाधिकारी अधिकृत है इसीलिए संबंधित अनुमंडल कृषि पदाधिकारी अपने अनुमंडल में अयोग्य लाभार्थी के संबंध में अग्रेतर कार्रवाई प्राथमिकता के आधार पर करना सुनिश्चित करेगें।

 

केंद्रीय क्षेत्र योजना के तहत गठित किसान उत्पादक संघ के लिए जिला स्तरीय अनुश्रवण समिति की समीक्षा के क्रम में डीडीएम नाबार्ड के द्वारा पीपीटी के माध्यम से जिले में गठित किसान उत्पादक संघ के बारे में बताया गया उन्होंने बताया कि जिले में 12 किसान उत्पादक उत्पादक संघ है जिसके लिए एक स्पेशल ड्राइव चलाकर विभिन्न योजनाओं जैसे जीएसटी लाइसेंस, खाद बीज, कीटनाशक आदि का लाइसेंस बैंक से ऋण एवं सरकार के विभिन्न योजनाओं आदि से जोड़ना है। इसके लिए एक कैंप का आयोजन 10 जुलाई को किया जाएगा ताकि एफपीओ को उसे जोड़ा जाए।

डीएम के द्वारा सभी एफपीओ की समीक्षा की गई तथा प्रगति पर अफसोस जताया गया उन्होंने आदेश दिया कि सभी एफपीओ में बिजनेस को बढ़ाया जाए और सरकार के कृषि, पशुपालन, मत्स्य, उद्यान आदि के योजनाओं से जोड़ा जाए साथ ही उन्होंने कहा कि यदि एफपीओ में सीड प्रोसेसिंग किया जाता है तो उसे किसानों को काफी फायदा मिलेगा।

 

उक्त बैठक में जिला कृषि पदाधिकारी बृजेश कुमार, कृषि सांख्यिकी पदाधिकारी नरेंद्र दास, नाबार्ड डीडीएम के साथ संबंधित विभाग के सभी पदाधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button