सीतामढ़ी

जिलाधिकारी, सीतामढी,श्री रिची पांडेय की अध्यक्षता में आज परिचर्चा भवन में शिक्षा विभाग की समीक्षात्मक बैठक करते हुए कई अहम निर्देश दिए गए

 

जिलाधिकारी, सीतामढी,श्री रिची पांडेय की अध्यक्षता में आज परिचर्चा भवन में शिक्षा विभाग की समीक्षात्मक बैठक करते हुए कई अहम निर्देश दिए गए

सीतामढ़ी विशाल समाचार संवाददाता: जिलाधिकारी, सीतामढी,श्री रिची पांडेय की अध्यक्षता में आज परिचर्चा भवन में शिक्षा विभाग की समीक्षात्मक बैठक करते हुए कई अहम निर्देश दिए गए। विद्यालयों से संबंधित महत्वपूर्ण संसाधनों की उपलब्धता से संबंधित कार्य , प्राथमिक और सेकेंडरी विद्यालयों में रिपेयरिंग कार्य, न्यू स्कूल बिल्डिंग (एनएसबी) मेजर रिपेयरिंग वर्क, बेंच/डेस्क की उपलब्धता ,थाली की उपलब्धता, विद्यालयों में आईसीटी लैब की स्थापना, साफ सफाई हेतु हाउसकीपिंग कार्य,मध्यान भोजन, बच्चों की अनुपस्थिति,औचक निरीक्षण, गुणवाता पूर्ण शिक्षा इत्यादि की विस्तृत समीक्षा जिलाधिकारी के द्वारा की गई।निर्देश दिया गया कि उक्त सभी कार्यों को विभागीय निर्देश और गाइडलाइन के आधार पर पूरी पारदर्शिता एवं तय विशिष्टियों /मानकों के अनुरूप स- समय पूर्ण करें।

उन्होंने स्पष्ट कहा की कार्य शुरू होने के पहले और कार्य पूर्ण होने के बाद का डॉक्यूमेंटेशन करते हुए प्रस्तुत करेंगे। कार्य निर्धारित मानको के अनुरूप करना सुनिश्चित करेंगे।

 

डीईओ द्वारा जानकारी दी गई कि विद्यालयों में आधारभूत संरचना के निर्माण की दिशा में प्रभावी कार्य किए जा रहे है।पूर्व एवं बाद की स्थिति का डॉक्यूमेंटशन भी किया जा रहा है।

उन्होंने निर्देश दिया कि छात्र-छात्राओं के ड्रॉप आउट के कारक तत्वों को सूचीबद्ध करें। साथ ही विद्यालय वार बच्चों की उपस्थिति की मासिक विवरणी तैयार करना सुनिश्चित करें। विद्यालय से लगातार अनुपस्थित रहने वाले बच्चों की सूची विद्यालयवार तैयार करें। बच्चों कीअनुपस्थित से अभिभावकों को अवगत कराते हुए उसके कारणों को भी दर्ज किया जाए ताकि इस आधार पर आगे के लिए सुधारात्मक कार्य योजना बनाकर कार्रवाई की जा सके।

 

विद्यालय में नामांकित बच्चों की आधार से लिंक की जा रही प्रविष्टि की भी समीक्षा की गई।जिलाधिकारी ने इस कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया। निर्देश दिया गया कि पंचायत में शिविर लगाकर इस अभियान को गति दी जा सकती है।उक्त कार्य में आ रही व्यवहारिक कठिनाइयों के बारे में भी जानकारी ली। ई –शिक्षा कोष पोर्टल पर शिक्षकों की उपस्थिति की भी समीक्षा की गई एवं आवश्यक निर्देश दिए गए।निर्देश दिया गया कि सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी एक सप्ताह के अंतर्गत सभी चहारदीवारी विहीन विभिन्न विद्यालयों की सूची उपलब्ध कराया जाय।उच्च विद्यालयों के चहारदीवारी का निर्माण प्राथमिकता के आधार पर कराए जाने हेतु पहल की जाए। सभी विद्यालयों में पेयजल की उपलब्धता की समीक्षा के क्रम में विद्यालयों में कराए गए बोरिंग का औचक जांच कराने का निर्देश दिया गया। डी ई ओ के द्वारा बताया गया कि इस संबंध में अपेक्षित कार्रवाई की जा रही है। मध्यान भोजन के किचन में उपयोग किए जाने वाले खाद्य सामग्रियों एवं भोजन के गुणवत्ता का रेंडम जांच सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। इसके लिए चेक लिस्ट बनाकर निरीक्षण करना सुनिश्चित करें। सभी बाउंड्रीवॉल वाले विद्यालयों में चाहरदीवारी के किनारे में वृक्षारोपण करने का निर्देश दिया। बैठक में ई– लाइब्रेरी, आईसीटी लैब,बच्चों को कंप्यूटर शिक्षा, साफ- सफाई हेतु हाउसकीपिंग कार्य,पुस्तक वितरण,समावेशी शिक्षा, भोकेशनल शिक्षा,गुणवतापूर्ण शिक्षा,मिशन दक्ष,विद्यालय निरीक्षण अभिभावक संगोष्ठी की भी समीक्षा की गई एवं आवश्यक निर्देश दिए गए। जिलाधिकारी ने समीक्षा के क्रम में सख्त निर्देश दिया कि स्कूलों का नियमित इंस्पेक्शन हो। कही पर चूक होने की स्थिति में शिक्षा विभाग के वरीय पदाधिकारी भी कार्रवाई के जद में होंगे। कहा कि सिस्टम को फुल प्रूफ करें और सरकार के निर्देश के आलोक में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की दिशा में प्रभावी कदम उठाएं ताकि जिले के विभिन्न विद्यालयों में अध्यनरत स्टूडेंट को इसका लाभ मिल सके।

 

बैठक में इसके अतिरिक्त कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय ,व्यावसायिक शिक्षा ,रसोइयों का भुगतान, सर्व शिक्षा अभियान , निपुण बिहार ,मिड डे मील की व्यवस्था इत्यादि को लेकर भी समीक्षा की गई एवं आवश्यक निर्देश जिलाधिकारी के द्वारा दिए गए। बैठक में जिला शिक्षा पदाधिकारी प्रमोद कुमार साहू, जिला जन संपर्क पदाधिकारी कमल सिंह के साथ शिक्षा विभाग के सभी डीपीओ ,विभाग से संबंधित अभियंता एवं शिक्षा विभाग के अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button