लखनऊएग्रीकल्चर

निर्माण कार्यों में गुणवत्ता तथा समयबद्धता का करें पालन:-उद्यान मंत्री दिनेश प्रताप सिंह

निर्माण कार्यों में गुणवत्ता तथा समयबद्धता का करें पालन:-उद्यान मंत्री दिनेश प्रताप सिंह

 

विशाल समाचार संवाददाता लखनऊ

 

प्रदेश के उद्यान, कृषि विपणन, कृषि विदेश व्यापार तथा कृषि निर्यात राज्य मंत्री (स्वतन्त्र प्रभार) दिनेश प्रताप सिंह ने बुधवार को लखनऊ स्थित अपने मंत्री आवास पर उद्यान विभाग के अधीन चल रहेे निर्माण कार्यों की वर्चुअल समीक्षा बैठक की। उन्होंने सेंटर ऑफ एक्सीलेन्स (आलू, शहद आदि), आर.के.वी.वाई. योजनान्तर्गत राजकीय पौधशालाओं एवं प्रक्षेत्रों का सुदृढ़ीकरण, राजकीय शीतगृह अलीगंज का उच्चीकरण, औद्यानिक प्रयोग एवं प्रशिक्षण केंद्र बस्ती में टिशू कल्चर लैब की स्थापना, अलंकृत उद्यान का उच्चीकरण, लोहिया पर्यावरणीय पार्क रायबरेली सहित प्रदेश के प्रत्येक जनपद मे स्थापित की जा रहीं हाईटेक नर्सरी के निर्माण कार्यों की वर्चुअल समीक्षा करते हुए सम्बन्धित अधिकारियों तथा कार्यदायी संस्थाओं को निर्देशित किया कि निर्माण कार्यों को बेहतर समन्वय स्थापित करते हुए गुणवत्तापरक एवं समयबद्धता के साथ पूरा करें।

उद्यान मंत्री ने कहा कि योगी सरकार किसानों के हितों के लिए विभिन्न योजनायें संचालित कर रहीं है। इन योजनाओं के माध्यम से किसानों की आय में बढ़ोत्तरी करने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि किसानों को उनकी फसलों का उचित दाम मिले, इसके लिए विशेष प्रयास किये जायं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में उत्पादित होने वाली औद्यानिक फसलों को विदेशी व्यापार उपलब्ध कराने पर जोर दिया जाय। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि किसानों को उनकी फसलों की गुणवत्ता सुधार करने के लिए प्रेरित किया जाय तथा सरकार द्वारा दी जा रही योजनाओं के बारे में अवगत भी कराया जाय। उन्होंने प्रदेश में मनरेगा के अंतर्गत स्थापित की जा रही 150 हाईटेक नर्सरियों के संबंध में संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि हाईटेक नर्सरियों के निर्माण कार्य शीघ्र कराएं तथा उनमें क्लाइमेटिक जोन के अनुसार गुणवत्तापरक पौध तैयार कर किसानों को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

बैठक में अपर मुख्य सचिव उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण बी. एल. मीणा, निदेशक उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण डॉ. विजय बहादुर द्विवेदी सहित अन्य अधिकारी तथा कार्यदायी संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने प्रतिभाग किया।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button