अवार्डपूणे

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर को प्रतिष्ठा वाले ईईपीसी निर्यात उत्कृष्टता पुरस्कार से सम्मानित किया गया

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर को प्रतिष्ठा वाले ईईपीसी निर्यात उत्कृष्टता पुरस्कार से सम्मानित किया गया

 

Pune : टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) को इसके उत्कृष्ट निर्यात प्रदर्शन के लिए दो प्रतिष्ठा वाले पुरस्कारों से मान्यता मिली है। हाल में आयोजित ईईपीसी इंडिया (इंजीनियरिंग एक्सपोर्ट प्रोमोशन कौंसिल ऑफ इंडिया या भारतीय इंजीनियरिंग निर्यात संवर्धन परिषद) के दक्षिण क्षेत्रीय निर्यात पुरस्कार समारोह (सदर्न रीजन एक्सपोर्ट अवार्ड सेरेमनी) में कंपनी को यह सम्मान मिला। टीकेएम को 2019-20 के लिए ‘इंजन और टर्बाइन तथा उसके पुर्जे’ श्रेणी के लिए – ‘बड़े उद्यम’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया। कंपनी को 2020-21 में इंजीनियरिंग उत्पादों में निर्यात उत्कृष्टता हासिल करने के लिए मर्चेंट निर्यातक श्रेणी के तहत ‘गोल्ड ट्रॉफी’ प्रदान की गई। ये पुरस्कार भारत के इंजीनियरिंग निर्यात को आगे बढ़ाने के लिए कंपनी के समर्पण को दर्शाते हैं। इंजीनियरिंग क्षेत्र व्यापक विनिर्माण क्षेत्र का एक अभिन्न अंग है और समग्र विनिर्माण उत्पादन में इंजीनियरिंग उत्पादों की हिस्सेदारी काफी महत्वपूर्ण है।

 

 

 

पुडुचेरी में आयोजित एक समारोह में भारत सरकार के वाणिज्य विभाग के संयुक्त सचिव श्री विमल आनंद, ईईपीसी के अध्यक्ष श्री अरुण कुमार गरोडिया, ईईपीसी के उप क्षेत्रीय अध्यक्ष श्री शशि किरण लुईस और ईईपीसी के क्षेत्रीय अध्यक्ष श्री रमन रघु ने ये पुरस्कार प्रदान किए। ईईपीसी इंडिया भारत सरकार के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय द्वारा प्रायोजित प्रमुख व्यापार एवं निवेश प्रोत्साहन संगठन है। यह भारतीय इंजीनियरिंग क्षेत्र को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और सरकार तथा इंजीनियरिंग समुदाय के बीच एक महत्वपूर्ण कड़ी के रूप में कार्य करता है। ईईपीसी निर्यात उत्कृष्टता पुरस्कार का उद्देश्य विभिन्न इंजीनियरिंग निर्यात श्रेणियों में अपने अनुकरणीय प्रदर्शन के लिए सदस्य निर्यातकों को मान्यता देना और पुरस्कृत करना है।

 

 

 

इस पुरस्कार के लिए देश भर के निर्यातकों में से सर्वश्रेष्ठ का मूल्यांतन एफओबी (फ्रेट ऑन बोर्ड) जैसे मापदंडों के आधार पर निर्यात का मूल्य, निर्यात किए गए उत्पाद और अर्जित शुद्ध विदेशी मुद्रा का मूल्यांकन करता है। टीकेएम ने 2019-20 में इंजन निर्यात के एफओबी मूल्य में उल्लेखनीय वृद्धि प्रदर्शित की। इसके अतिरिक्त, 2020-21 में, टीकेएम ने मर्चेंट एक्सपोर्टर श्रेणी के तहत निर्यात में वृद्धि देखी, जिसमें इंजन और विभिन्न भाग दोनों शामिल थे।

 

 

 

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के एक्जीक्यूटिव वाइसप्रसेडिंट और डायरेक्टर वित्त एवं प्रशासन श्री जी. शंकरा ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा, “ईईपीसी इंडिया से यह प्रतिष्ठित पुरस्कार प्राप्त करना हमारे लिए सम्मान की बात है। निर्यात उत्कृष्टता और राज्य तथा राष्ट्र की अर्थव्यवस्था में योगदान के प्रति कंपनी की प्रतिबद्धता का प्रमाण है। यह सम्मान हमें अपार गर्व और खुशी से भर देता है, तथा हमारे इस विश्वास को पुष्ट करता है कि विश्वस्तरीय गुणवत्ता और ग्राहक संतुष्टि इस अत्यधिक प्रतिस्पर्धी बाजार में सफलता की मुख्य आधारशिला हैं।”

 

 

 

उल्लेखनीय है कि टीकेएम को इंजीनियरिंग क्षेत्र में उत्कृष्ट निर्यात प्रदर्शन के लिए पिछले साल 52वें और 53वें संस्करण में निर्यात उत्कृष्टता के लिए दो ईईपीसी राष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित किया गया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button