पूणेरियल स्टेट

क्रेडाई-एमसीएचआई और रियल एस्टेट डेवलपर्स सुविधाओं और अधिभोग प्रमाणपत्र के लिए डिलीवरी की तारीखों को निर्दिष्ट करने के महारेरा के आदेश का समर्थन करते हैं

 

क्रेडाई-एमसीएचआई और रियल एस्टेट डेवलपर्स सुविधाओं और अधिभोग प्रमाणपत्र के लिए डिलीवरी की तारीखों को निर्दिष्ट करने के महारेरा के आदेश का समर्थन करते हैं: –डायरेक्टर  श्री रोहित गेरा 

 

 

पुणे : क्रेडाई-एमसीएचआई और रियल एस्टेट डेवलपर्स सुविधाओं और अधिभोग प्रमाणपत्र के लिए डिलीवरी की तारीखों को निर्दिष्ट करने के महारेरा के आदेश का समर्थन करते हैं। महाराष्ट्र रियल एस्टेट विनियामक प्राधिकरण (महारेरा) ने रियल एस्टेट डेवलपर्स के लिए बिक्री के लिए अनुबंध के अनुलग्नक-I में घर खरीदारों को सुविधाएं और सुख-सुविधाएं उपलब्ध कराने की सटीक तारीख और वे कितने क्षेत्र को कवर करेंगे, यह बताना अनिवार्य कर दिया है। साथ ही अधिभोग प्रमाणपत्र (ओसी) प्राप्त करने की अपेक्षित तिथि भी बतानी होगी। महारेरा ने 31 जुलाई को एक बयान में कहा कि यह प्रावधान, जिससे घर खरीदारों को मदद मिलने की उम्मीद है, गैर-परक्राम्य है और डेवलपर्स इसे बदलने के लिए स्वतंत्र नहीं होंगे। महारेरा ने बयान में कहा कि महारेरा ने डेवलपर्स के लिए यह भी अनिवार्य कर दिया है कि वे यह विवरण प्रदान करें कि यह डेवलपर द्वारा निर्मित परियोजना है या अधिग्रहित की गई है, क्या परियोजना स्थानीय नियोजन निकायों के नियमों और विनियमों के अनुसार फ्लोर स्पेस इंडेक्स से मुक्त है या नहीं।

 

बोमन ईरानी, अध्यक्ष, क्रेडाई-

डेवलपर्स हमारे उपभोक्ताओं को पारदर्शिता और जानकारी देने की दिशा में सभी पहलों का समर्थन करते हैं। महारेरा के हालिया आदेश से यह सुनिश्चित होता है कि वादा की गई सुविधाओं और सुविधाओं को देने में जवाबदेही हो। घर खरीदने वालों के बीच विश्वास और भरोसा बढ़ाने के लिए यह बहुत ज़रूरी है। डिलीवरी की तारीख़ें निर्दिष्ट करके और समझौते में विस्तृत विवरण प्रदान करके, हमारा लक्ष्य रियल एस्टेट उद्योग में एक उच्च मानक स्थापित करना और अपने मूल्यवान ग्राहकों के निवेश की सुरक्षा करना है। यह निर्णय न केवल घर खरीदने वालों की सुरक्षा करता है, बल्कि हमारी परियोजनाओं और समग्र परिसंपत्ति वर्ग की अखंडता को भी मज़बूत करता है, जिससे यह एक ज़्यादा आकर्षक निवेश बन जाता है

 

डोमिनिक रोमेल, अध्यक्ष, क्रेडाई-एमसीएचआई, मुंबई महानगर क्षेत्र (एमएमआर) में रियल एस्टेट उद्योग की शीर्ष संस्था:

हम महारेरा के नवीनतम निर्देश का पूरी तरह से समर्थन करते हैं, जो रियल एस्टेट क्षेत्र में पारदर्शिता और जवाबदेही सुनिश्चित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। सुविधाओं और सुविधाओं पर स्पष्ट समयसीमा और विस्तृत जानकारी अनिवार्य करके, यह पहल डेवलपर्स और घर खरीदने वालों के बीच विश्वास को काफ़ी हद तक बढ़ाएगी। हम इन मानकों को पूरा करने और अपने वादों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जिससे हमारे ग्राहकों के निवेश की सुरक्षा होगी और उद्योग प्रथाओं को बढ़ावा मिलेगा।

 

धवल अजमेरा, सचिव, क्रेडाई-एमसीएचआई, और निदेशक, अजमेरा रियल्टी एंड इंफ्रा इंडिया लिमिटेड-

महारेरा आदेश रियल एस्टेट क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण विकास है, जो स्थिरता प्रदान करता है और घर खरीदारों का विश्वास बढ़ाता है। इसमें स्पष्ट समय सीमा के साथ सुविधाओं का विस्तृत खुलासा करने की आवश्यकता होती है, जिससे उपभोक्ताओं को सूचित निर्णय लेने के लिए आवश्यक जानकारी मिलती है। यह पारदर्शिता न केवल खरीदारों के हितों की रक्षा करती है, बल्कि उस विश्वास को भी मजबूत करती है जिसे रेरा ने इस क्षेत्र के भीतर फिर से बनाने का काम किया है। मानकीकृत समझौते और गैर-परक्राम्य खंड निष्पक्षता सुनिश्चित करते हैं, वादों को मूर्त परिणामों में बदलते हैं। जैसे-जैसे भारत में रियल एस्टेट क्षेत्र बढ़ता जा रहा है, ये सुधार इसके मौलिक मूल्य को बढ़ाते हैं।

 

दीपक गोराडिया, चेयरमैन एवं एमडी, दोस्ती रियल्टी लिमिटेड और पूर्व अध्यक्ष, क्रेडाई-एमसीएचआय-

हम महारेरा द्वारा जारी बिक्री अनुबंध अनुलग्नक 1 में शामिल की जाने वाली सुविधाओं के संबंध में नए आदेश का स्वागत करते हैं। बिक्री के चरण में ही डेवलपर द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाओं का आनंद लेने के लिए पूर्व-निर्धारित तिथि के आश्वासन से ग्राहक लाभान्वित होंगे। यह आदेश डेवलपर्स के साथ-साथ अंतिम उपभोक्ताओं दोनों के लिए फायदेमंद है, जिससे डेवलपर्स की जवाबदेही बढ़ेगी और ग्राहकों के लिए अधिक पारदर्शिता आएगी।

बड़े लेआउट या टाउनशिप प्रोजेक्ट के मामले में, जहां सुविधाओं को चरणबद्ध तरीके से विकसित किया जाता है, सुविधाओं में कुछ बदलाव या अतिरिक्त सुविधाएं दी जाती हैं, ये चीजें डिजाइन में बदलाव के कारण लेआउट में होती हैं, जिस पर अधिकारियों को विचार करना होता है, जहां 2/3 अनुमोदन डेवलपर्स के लिए परेशानी का सबब बन सकता है।

 

गेरा डेवलपमेंट्स के मैनेजिंग डायरेक्टर, श्री रोहित गेरा

महारेरा प्राधिकरण द्वारा परियोजना में सभी एमेनिटीज़ की पूर्णता तिथियों का खुलासा करने का निर्णय एक स्वागत योग्य कदम है। यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि ग्राहक जानते हों कि उन्हें किस समय पर कौन सी सुविधाएं मिलेंगी। इस पारदर्शिता से उपभोक्ताओं को उनके होमबायिंग संबंधी निर्णय लेने में मदद मिलेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button