पूणे

एनएसडीसी इंटरनेशनल ने भारतीय नर्सिंग केयर कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने के लिए सोम्पो केयर के साथ की साझेदारी, प्रशिक्षण पाने के बाद कर्मचारियों जापान में मिलेंगे रोज़गार के अवसर

एनएसडीसी इंटरनेशनल ने भारतीय नर्सिंग केयर कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने के लिए सोम्पो केयर के साथ की साझेदारी, प्रशिक्षण पाने के बाद कर्मचारियों जापान में मिलेंगे रोज़गार के अवसर

 

 

पुणे: राष्ट्रीय कौशल विकास निगम की पूर्ण स्वामित्व की सब्सिडरी एनएसडीसी इंटरनेशनल लिमिटेड ने भारतीय नर्सिंग केयर कर्मचारियों को प्रशिक्षण प्रदान करने और उन्हें जापान में नौकरी पाने में मदद करने के लिए सोम्पो केयर इंक के साथ एग्रीमेन्ट किया है।

 

देश की 1.4 बिलियन से अधिक आबादी को देखते हुए, भारतीयों के लिए विदेश में अपार संभावनाएं हैं। एनएसडीसी इंटरनेशनल भारत सरकार के ‘कौशल भारत मिशन’ के तहत उच्च गुणवत्ता के मानव संसाधनों के विकास के लिए प्रयासरत है। भारतीयों को विदेश में काम करने के लिए ज़रूरी कौशल एवं काम के अवसर उपलब्ध कराकर एनएसडीसी इंटरनेशनल, ओद्यौगिक विकास को बढ़ावा देने तथा भारतीय कार्यबल के उज्जवल भविष्य को सुनिश्चित करने के लिए प्रयासरत है।

 

जापान में आबादी की बढ़ती उम्र और कम होती जन्म दर के मद्देनज़र यहां नर्सिंग केयर कर्मचारियों की मांग लगातार बढ़ रही है। इस चुनौती को हल करने के लिए सोम्पो केयर और एनएसडीसी इंटरनेशनल ने भारतीय कर्मचारियों को जापान के नर्सिंग केयर सेक्टर के अनुसार प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए साझेदारी की है। इस साझेदारी के द्वारा कर्मचारियों को ज़रूरी कौशल प्रदान कर जापान में नर्सिंग केयर के लिए तैयार किया जाएगा, जिससे जापान में अच्छी गुणवत्ता की केयर सुविधाएं सुलभ होंगी। इस तरह जहां एक ओर जापान में नर्सिंग केयर कर्मचारियों की कमी को पूरा करने में मदद मिलेगी, वहीं दूसरी ओर भारत के कुशल पेशेवरों को रोज़गार के अवसर भी मिलेंगें

 

साझेदारी पर बात करते हुए श्री वेद मणि तिवारी, सीईओ, एनएसडीसी एवं एमडी, एनएसडीसी इंटरनेशनल ने कहा, ‘‘सोम्पो केयर इंक के साथ साझेदारी की शुरूआत करते हुए हमें बेहद खुशी का अनुभव हो रहा है। यह साझेदारी एनएसडीसी इंटरनेशनल के लिए बड़ी उपलब्धि है, क्योंकि इसके तहत हम भारत के नर्सिंग केयर कर्मचारियों को विशेष कौशल एवं प्रशिक्षण प्रदान कर उन्हें जापान में नौकरियों के अवसर दिला सकेंगे। एक साथ मिलकर हम जापान में हेल्थकेयर सर्विसेज़ और कुशल नर्सिंग पेशेवरों की मांग को पूरा करने के लिए प्रयासरत हैं। इससे न सिर्फ हमारे युवाओं को रोज़गार के अच्छे अवसर मिलेंगे बल्कि हेल्थकेयर के क्षेत्र में भारत और जापान के रिश्ते भी मजबूत होंगे।’’

 

श्री तकामित्सु वाशिमी, रिप्रेज़ेन्टेटिव डायरेक्टर, प्रेज़ीडेन्ट एवं सीईओ, सोम्पो केयर ने कहा, ‘‘एनएसडीसी इंटरनेशनल के साथ इस साझेदारी की शुरूआत करते हुए हमें बेहद खुशी का अनुभव हो रहा है। हमारे प्रबन्धन के दृष्टिकोण ‘मानवता के लिए सम्मान’ को ध्यान में रखते हुए हम हर बुज़ुर्ग को उचित देखभाल उपलब्ध कराना चाहते हैं, इसके लिए केयर कर्मचारियों को ज़रूरी ज्ञान एवं कौशल प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हमें विश्वास है कि इस प्रशिक्षण प्रोग्राम के ज़रिए हम भारत के नर्सिंग केयर कर्मचारियों को उचित कौशल एवं प्रशिक्षण प्रदान करेंगे। जिसे पूरा करने के बाद कर्मचारियों को जापान के नर्सिंग केयर सेक्टर में गर्व के साथ काम करने का मौका मिलेगा। इस साझेदारी के द्वारा हम जापान और भारत के बीच आपसी सहयोग के रिश्तों के माध्यम से बेहतर भविष्य के निर्माण के लिए प्रयासरत हैं।’’

 

इस साझेदारी के तहत सबसे पहले अगस्त 2024 से एक पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया गया है, जो 2025 तक चलेगा। इस प्रोजेक्ट में भारत में नर्सिंग केयर कर्मचारियों को नौ महीने तक व्यापक प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिसके बाद उन्हें जापान में सोम्पो केयर सुविधाओं में कुशल कर्मचारियों के रूप में काम करने के अवसर मिलेंगे।

 

जापान की सोम्पो केयर, अपने ज्ञान और अनुभव के साथ प्रशिक्षण प्रोग्राम विकसित करगी, साथ ही एनएसडीसी इंटरनेशनल द्वारा जापानी भाषा के पाठ्यक्रम भी इस प्रोग्राम में शामिल किए जाएंगे। इसमें उम्मीदवारों को नर्सिंग केयर के जापानी स्टाइल, प्रेक्टिकल केयर टर्मिनोलोजी और क्रॉस-कल्चर कम्युनिकेशन में प्रशिक्षित किया जाएगा। प्रशिक्षण में ऑनलाईन मोड्यूल्स, ई-लर्निंग और प्रेक्टिकल केयर स्किल सैशन्स शामिल होंगे।

 

इस प्रोजेक्ट का उद्देश्य कुशल भारतीय नर्सिंग केयर कर्मचारियों को जापान में काम के लिए तैयार करना है। सोम्पो केयर इन कर्मचारियों को काम शुरू करने के बाद भी पेशेवर विकास के लिए हर ज़रूरी सहयोग प्रदान करती रहेगी। आने वाले समय में सोम्पो केयर, जापान में अनुभव पाने वाले नर्सिंग केयर स्टाफ को भारत के नर्सिंग केयर उद्योग में योगदान देने के अवसर भी प्रदान करेगी।

 

 

 

इस पायलट प्रोजेक्ट एवं प्रशिक्षण प्रोग्राम की प्रभाविता का मूल्यांकन कर इसमें आवश्यकतानुसार संशोधन किए जाएंगे। इन परिणामों के आधार पर सोम्पो केयर भारत में अपने संचालन के विस्तार की संभावनाओं पर काम करेगी। इसका उद्देश्य फुल-स्केल कोलाबोरेशन मॉडल स्थापित करना है।

 

सोम्पो केयर अपनी विशेषज्ञता का उपयोग जापान में और जापान के बाहर नर्सिंग केयर संबंधी सामाजिक समस्याओं को हल करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस साझेदारी के माध्यम से सोम्पो केयर दुनिया भर में ‘सुरक्षा, स्वास्थ्य और कल्याण’ को सुनिश्चित करने के लिए प्रयासरत है।

 

विश्वस्तरीय स्वास्थ्यसेवाओं के लिए सोम्पो होल्डिंग्स की प्रतिबद्धता के संदर्भ में, युनिवर्सल सोम्पो जनरल इंश्योरेन्स कंपनी लिमिटेड, भारत में नॉन-लाईफ इंश्योरेन्स कवर वितरित कर मुख्य भूमिका निभा रही है। युनिवर्सल सोम्पो और सोम्पो केयर, सोम्पो होल्डिंग्स की निवेशित कंपनियां हैं, जो सीमाओं के दायरे से परे स्वास्थ्य एवं कलयाण को सुनिश्चित करने के समूह के विविध प्रयासों की पुष्टि करती हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button