दिल्ली

स्वतंत्रता दिवस 2024: भारत के विकास से आखिर किसे जलन? बुद्ध की याद दिला पीएम मोदी बोले- दुनिया न ले टेंशन

स्वतंत्रता दिवस 2024: भारत के विकास से आखिर किसे जलन? बुद्ध की याद दिला पीएम मोदी बोले- दुनिया न ले टेंशन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 78वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से कुल 97 मिनट तक देश को संबोधित किया. वह अपने भाषण में विकसित भारत 2047 पर फोकस किया. साथ ही देश में महिला के अत्याचार पर जमकर बरसे.

विशाल समाचार नेटवर्क  नई दिल्ली:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले के प्राचीर से आज 11वीं बार देश को संबोधित किया. पीएम का यह संबोधन 97 मिनट रहा. 78वें स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी का भाषण विकसित भारत 2047 पर फोकस रहा. इस दौरान पीएम मोदी ने देश में महिला के खिलाफ हो रहे अत्याचार पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि दोषियों के बीच डर

भ्रष्टाचार के दीमक को खत्म करना होगा- पीएम मोदी

पीएम मोदी आज लाल किले से भ्रष्टाचार पर कहर बनकर टूटे. उन्होंने कहा कि हमारे सभी देशवासी भ्रष्टाचार के दीमक से परेशान है. हमने व्यापक रूप से भ्रष्टाचार के खिलाफ जंग छेड़ी है. मैं जानता हूं, इसकी कीमत मुझे और मेरी प्रतिष्ठा को चुकानी पड़ती है. लेकिन, राष्ट्र से बड़ी मेरी प्रतिष्ठा नहीं हो सकती और राष्ट्र के सपनों से बड़ा मेरा सपना नहीं हो सकता. इसलिए ईमानदारी के साथ भ्रष्टाचार के खिलाफ मेरी लड़ाई जारी रहेगी.

राक्षसों को जल्द से जल्द कड़ी सजा दें, उनके अंदर खौफ जरूरी है, राज्य सरकार से पीएम मोदी की अपील

पीएम मोदी ने कोलकाता में एक ट्रेनी डॉक्टर की रेप के हत्या को लेकर काफी व्यथित दिखे. उन्होंने कहा कि हमारी माताओं, बहनों, बेटियों के प्रति जो अत्याचार हो रहे हैं, उसके प्रति देश भऱ में जनता में आक्रोश है. इसे देश को, समाज को, हमारी राज्य सरकारों को गंभीरता से लेना होगा. महिलाओं के खिलाफ अपराधों की जल्द से जल्द जांच हो. राक्षसी कृत्य करने वालों को जल्द से जल्द कड़ी सजा हो, ये समाज में विश्वास पैदा करने के लिए जरूरी है.

रक्षा बजट कहां चले जा रहे थे? अब हमें आत्म निर्भर बनना होगा- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने लाल किले के प्राचीर से देश को रक्षा में आत्मनिर्भर बनाने पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि हमारी आदत हो गई थी कि रक्षा बजट कितना ही क्यों न हो, लेकिन कभी कोई ये नहीं समझ में आता था कि ये पैसे जाते कहां है? हमारा रक्षा बजट विदेशों से सेना के समानों की खरीदी में चला जाता था. अब हम चाहते हैं कि हम आत्मनिर्भर बने.

देशवासी भ्रष्टाचार के दीमक से परेशान है- लाल किले से बोले पीएम मोदी

हमारा हर देशवासी भ्रष्टाचार के दीमक से परेशान रहा है, इसलिए हमने व्यापक रूप से भ्रष्टाचार के खिलाफ जंग छेड़ी है. मैं जानता हूं, इसकी कीमत मुझे और मेरी प्रतिष्ठा को चुकानी पड़ती है. लेकिन राष्ट्र से बड़ी मेरी प्रतिष्ठा नहीं हो सकती और राष्ट्र के सपनों से बड़ा मेरा सपना नहीं हो सकता. इसलिए ईमानदारी के साथ भ्रष्टाचार के खिलाफ मेरी लड़ाई जारी रहेगी.

यूनिफॉर्म सिविल कोड को लेकर पीएम मोदी

यूनिफॉर्म सिविल कोड को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने बार-बार यूसीसी पर चर्चा की है. अनेक बार आदेश दिए हैं. क्योंकि देश का एक बहुत बड़ा वर्ग मानता है और एक सच्चाई भी है कि जिस सिविल कोड को लेकर हम जी रहे हैं वह एक कम्युनल सिविल कोड है. यह एक प्रकार का भेदभाव करने वाला सिविल कोड है.

हम बुद्ध का देश हैं, युद्ध हमारी राह नहीं है- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने देश के चुनौतियों पर ध्यान आकर्षित किया. उन्होंने कहा कि चुनौतियां हैं, देश के भीतर भी हैं और बाहर भी हैं. मैं ऐसी शक्तियों को कहना चाहता हूं कि भारत का विकास किसी के लिए संकट लेकर नहीं आता. जब हम विश्व में समृद्ध थे, तब भी हमने विश्व को कभी युद्ध में नहीं झोंका. हम बुद्ध का देश हैं, युद्ध हमारी राह नहीं है.

97 मिनट के संबोधन में पीएम मोदी का किन किन बातों पर रहा फोकस

पीएम मोदी ने लगभग 97 मिनट तक देश को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने सबसे ज्यादा सरकार की जिस प्राथमिकताओं पर जोर दिया उसमें विकसित भारत 2047 पर जोर रहा. उन्होंने बांग्लादेश को आगे की विकास की मदद, पाकिस्तान को इशारों-इशारों में धमकी. महिलाओं पर हो रहे अत्याचार (बलात्कार), देश को इंडस्ट्रियल हब, गेमिंग में भारत के फ्यूचर को बढ़ाने, 6जी नेटवर्क, भारत न्याय संहिता, सेक्यूलर सिविल कोर्ट से बातों पर फोकस किया. उन्होंने बिहार के नालंदा यूनिवर्सिटी पर फोकस किया.

जल्द ही बांग्लादेश विकास की राह पर चलेगा, पड़ोसी देश को पीएम मोदी की मदद का वादा

बांग्लादेश में जो कुछ भी हुआ, उसको लेकर पड़ोसी देश के नाते चिंता होना वाजिब है. मैं इसको समझ सकता हूं. मैं आशा करता हूं कि वहां पर हालात जल्द ही सामान्य होंगे. खासकर के 140 करोड़ देशवासियों की चिंता कि वहां हिंदू, अल्पसंख्यक समुदाय की सुरक्षा सुनिश्चित हो. भारत हमेशा चाहता है कि हमारे पड़ोसी देश सुख और शांति के मार्ग पर चले. शांति के प्रति हमारा कमिटमेंट है, हमारे संस्कार हैं. हम आने वाले दिनों में बांग्लादेश की विकास यात्रा में हमेशा हमारा शुभचिंतक ही रहेगा, क्यंकि हम मानव जाति की भलाई सोचने वाले लोग हैं. जल्द ही बांग्लादेश विकास की राह पर चलेगा.

भ्रष्टाचारियों का बॉयकाट जरूरी है- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने भ्रष्टाचार को लेकर कड़ा प्रहार किया है. उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचारियों का बॉयकाट जरूरी है. नहीं तो जो भ्रष्टाचार नहीं करते हैं उनको लगेगा कि इससे समाज में पावरफुल माना जाता है, इससे वे भी इसके ओर कदम बढ़ा लेतें हैं. इसलिए जरूरी है इस प्रयास को रोका जाए. वहीं उन्होंन देश की प्रगति को रोकने वाले लोगों पर भी प्रहार किया. उन्होंने कहा- कुछ लोग प्रगति देख नहीं सकते. जब तक उनका खुद का भला हो उन्हें किसी का भला नहीं दिख सकता. वो निराशा में गर्त में डूबे हुए लोग हैं.

भारत के पास बहुत बड़ी विरासत है, इसे गेमिंग के मार्केट में आगे लाना होगा- पीएम मोदी

मैं देख रहा हूं गेमिंग की दुनिया का एक बड़ा मार्केट खड़ा हो गया है. आज भी इन गेमिंग की दुनिया पर प्रभाव, खासकर के उनको बनाने वाले लोग प्रोडक्ट करने वाले लोग को विदेशी कमाई होती है. भारत के पास बहुत बड़ी विरासत है. भारत के पास काफी टैलेंट है. हम गेमिंग के दुनिया में नए टैलेंट ला सकते हैं. हम अपने देश के हर बच्चे के अपने देश के बने गेम की ओर आकर्षित कर सकते हैं.

हम 5G पर रुकने वाले नहीं हैं, हम अभी से 6G पर मिशन मोड में काम कर रहे हैं-

पीएम मोदी ने कहा कि हिन्दुस्तान के लगभग करीब सभी क्षेत्रों में 5G पहुंच गया है. मगर हम 5G पर रुकने वाले नहीं हैं. हम अभी से 6G पर मिशन मोड में काम कर रहे हैं. भविष्य के साथ सेमीकंडक्टर जुड़ा हुआ है. हमने सेमीकंडक्टर मिशन पर काम शुरू किया…अब सेमीकंडक्टर का उत्पादन भी भारत में होगा. हम एंड-टू-एंड समाधान विश्व को देने का सामर्थ्य रखते हैं.

कोलकाता डॉक्टर केस गरजे पीएम मोदी, कहा- दोषियों में डर पैदा करना जरूरी है

पीएम मोदी ने लाल किले से महिला के खिलाफ बालात्कार के मामलों पर बरसे. उन्होंने कहा कि महिलाएं आज दमखम दिखा रही हैं. उधर उन्होंने राज्य सरकार को महिला अपराधों पर गंभीर होने की नसीहत दी. महिलाओं पर अपराध के खिलाफ जांच जल्द से जल्द हो. उन्होंने कहा कि बेटियों पर अत्याचार हो रहे हैं. उन्होंने कहा कि दोषियों में डर पैदा करना जरूरी है.

देश के युवाओं को विदेश में पढ़ने के लिए नहीं होना पड़ेगा मजबूर… लाल किले से पीएम मोदी का वादा

प्रधानमंत्री मोदी ने लाल किले से युवाओं के लिए नया वादा किया है. उन्होंने कहा कि अब हमारे मिडिल क्लास के युवाओं के पढ़ाई के विदेश नहीं जाना पड़ेगा. उन्होंने कहा कि अगले 5 सालों में 75 हजार मेडिकल की सीटें बढ़ाई जाएंगी.

 हम भारतीय हैं यही हमारी ताकत है- पीएम मोदी

हम भारतीय हैं यही हमारी ताकत है. हर घर तिरंगा से यह लगता है हम दिशा सही है. जनता ने हमको लगातार तीसरी बार चुना है. हमारा उद्देश्य है कि सरकार कादखल आम आदमी के जीवन में कम हो और हम आम जनता को कानून के जाल से बचाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं.

हमने बड़े रिफॉर्म्स जमीन पर उतारे हैं- लाल किले से गरजे पीएम मोदी

हमने बड़े रिफॉर्म्स जमीन पर उतारे हैं. गरीब हो, मध्यम वर्ग हो, वंचित हो, हमारे नौजवानों के संकल्प और सपने हों या हमारी बढ़ती हुई शहरी आबादी हो, इन सभी के जीवन में बदलाव लाने के लिए हमने रिफॉर्म का मार्ग चुना. इसलिए मैं आज कह सकता हूं कि रिफार्म का हमारा मार्ग आज ग्रोथ का ब्लूप्रिंट बना हुआ है.

देशवासी भारत को कैसा देखना चाहते हैं, पीएम मोदी ने पढ़कर सुना दी लिस्ट

प्रधानमंत्री ने कहा- विकसित भारत के लिए सरकार ने आम नागरिकों से सुझाव मांगा और लोगों ने ये सुझाव दिए

 

भारत को दुनिया का स्किल कैपिटल बने

भारत ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग हब बने

भारतीय यूनिवर्सिटीज ग्लोबल बनें

भारत का मीडिया ग्लोबल बने

भारत के स्किल्ड युवा विश्व की पहली पसंद बनें

भारत जल्द से जल्द जीवन के हर क्षेत्र में आत्मनिर्भर बने

सुपरफुड को दुनिया के हर डाइनिंग टेबल पर पहुंचाना है, विश्व को पोषण देकर भारत के छोटे किसानों को समृद्ध बनाया जाए

छोटी इकाइयों में के शासन-प्रशासन को दुरुस्त किया जाए

न्याय में विलंब हो रहा है, यह चिंताजनक है; हमारे देश की न्याय व्यवस्था में सुधार की बहुत जरूरत है

बढ़ती आपदाओं के बीच शासन-प्रशासन के लिए अभियान चले

अंतरिक्ष में भारत का स्पेस स्टेशन बने

भारत की पारंपरिक औषधियां और वेलनेस हब के रूप में विकसित हो

भारत को जल्द से जल्द तीसरी बड़ी इकॉनमी बननी चाहिए

देश के हर क्षेत्र में एक नई आधुनिक व्यवस्था बनाई जा रही है- प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 78वें स्वतंत्रता दिवस 2024 पर जमकर गरजे. उन्होंने अपने भाषण विकसित भारत 2047 पर सबसे ज्यादा फोकस करते हुए कहा, ‘चाहे वह पर्यटन हो, शिक्षा हो, स्वास्थ्य हो, एमएसएमई हो, परिवहन हो, खेती हो या कृषि क्षेत्र हो- हर क्षेत्र में एक नई आधुनिक व्यवस्था बनाई जा रही है. हम प्रौद्योगिकी के एकीकरण द्वारा सर्वोत्तम प्रथाओं को अपनाकर आगे बढ़ना चाहते हैं.’

सेना सर्जिकल स्ट्राइक करती है तो युवाओं का सीना गर्व से भरता है- पीएम मोदी

कोरोना के संकटकाल को नहीं भूला जा सकता है. यही वो देश है, जहां जब आतंकवादी हमले करके चले जाते थे. जब देश की सेना सर्जिकल स्ट्राइक करती है. जब सेना एयरस्ट्राइक करती है तो युवाओं का सीना गर्व से भर जाता है. यही बातें हैं जो देशवासियों के मन को गर्व से भरती हैं.

15 करोड़ परिवारों को मिला जल जीवन मिशन का लाभ- पीएम मोदी

तीन करोड़ परिवारों को नल से जल मिल रहा है. जल जीवन मिशन के तहत 12 करोड़ परिवारों को नल से जल पहुंच रहा है. 15 करोड़ परिवार इस योजना का लाभ उठा रहे हैं. गरीब, दलित, पीड़ित, आदिवासी भाई-बहन इन चीजों के अभाव में जी रहे थे.

युवा, बुजुर्ग, गांव के लोग, शहर में रहने वाले, किसान, आदिवासी, दलित, महिलाएं सभी की योग्यता होगा 2024 का विकसित

2047 सिर्फ शब्द नहीं हैं. इसके पीछे कठोर परिश्रम चल रहा है. लोगों को सुझाव लिए जा रहे हैं. इसके लिए लोगों ने अनगिनत सुझाव दिए हैं. हर देशवासी का सपना उसमें प्रतिबिंबित हो रहा है. युवा हो, बुजुर्ग हो, गांव के लोग हों, शहर में रहने वाले, किसान, आदिवासी, दलित, महिलाएं, हर किसी ने 2047 में जब देश विकसित भारत की आजादी का पर्व मनाएगा तो हर व्यक्ति का उसमें योग्यता होगा. किसी ने स्किल कैपिटल बनाने का सुझाव रखा, किसी ने भारत को मैन्युफैक्चरिंग हब बनाने का, किसी ने विश्वविद्यालयों को वैश्विक स्तर बनाने का सुझाव दिया. हमारा स्किल युवा दुनिया की पहली पसंद बनना चाहिए.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button