इटावा

जिलाधिकारी अवनीश राय इटावा  द्वारा देश आजादी का अमृत महोत्सव पूरे जोश और हर्षोल्लास से एक पर्व के रूप में मना रहा है। और शपथ दिलाई गई 

 

जिलाधिकारी अवनीश राय इटावा  द्वारा देश आजादी का अमृत महोत्सव पूरे जोश और हर्षोल्लास से एक पर्व के रूप में मना रहा है।और शपथ दिलाई  गई 

 

विशाल समाचार नेटवर्क इटावा:   देश आजादी का अमृत महोत्सव पूरे जोश और हर्षोल्लास से एक पर्व के रूप में मना रहा है। यह पर्व हमें अमर शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों के संघर्ष और बलिदान की याद दिलाता है, स्वतंत्रता दिवस हमें आत्म चिन्तन करने तथा महान देशभक्तों के सपनो एवं लक्ष्यों को प्राप्त करने की प्रतिबद्धता प्रदर्शित करने का अवसर प्रदान करता है। हमारे वीर सेनानियों ने आजादी दिलाने के लिये अपना सर्वस्व न्यौछावर किया, अपने प्राणों की आहूति दी, यातनाये झेली, मजहब को आड़े नहीं आने दिया, सभी ने गुलामी से मुक्ति दिलाने के एकजुट होकर संघर्ष किया तब हमें स्वाधीनता मिली। स्वाधीनता को पाने के लिए हमारे देश के अनगिनत स्वतंत्रता सेनानियो ने अपने प्राण गंवाये। स्वतंत्रता हासिल करने के लिए हमारे पूर्वजों ने बहुत कष्ट झेला, हम सबका परम कर्तव्य है कि हम अपने वीर सेनानियों, पूर्वजों से प्रेरणा लें और आगे आने वाली पीढ़ी को भी बतायें और आपस में एकजुट रहकर अपने देश, संविधान को मजबूत बनाने की दिशा में कार्य करें तभी शहीदो को सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

 

उक्त उद्गार जिलाधिकारी अवनीश राय ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर नुमाइश ग्राउण्ड में ध्वजारोहण करने के उपरान्त व्यक्त किये। उन्होंने शहीद स्तम्भ पर शहीदों को ऋद्धाजंलि के रूप में पुष्प अर्पित किये गये। उन्होने सभी को आजादी के पर्व की शुभकामनायें देते हुए कहा कि यह आजादी के अमृत महोत्सव की 78 वीं वर्षगांठ है जिसे प्रदेश सरकार द्वारा आजादी महाउत्सव के रूप में बहुत ही धूमधाम हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। उन्होंने स्वतंत्रता सेनानियों, वीर शहीदो को नमन करते हुए कहा यह राष्ट्रीय पर्व हमें अमर शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियो के संघर्ष, त्याग और बलिदान की याद दिलाता है स्वतंत्रता दिवस हमें आत्मचिंतन करने तथा महान देशभक्तों के सपनों एवं लक्ष्य को प्राप्त करने की प्रतिबद्धता प्रदर्शित करने का अवसर प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि आज हम अमृत काल में हैं यह हमारे लिए बहुत ही गौरव की बात है।

इटावा 15 अगस्त, 2024 – आजादी के 77 वर्ष पूर्ण करने के उपरांत आज हम 78 वां स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं। पूरा देश इस अवसर को आजादी के अमृत महोत्सव के रूप में धूमधाम से मना रहा है। उन्होंने इस अवसर पर सभी शहीदों को याद किया तथा आजादी में विभिन्न अवसरों पर अपनी जान न्यौछावर करने वाले शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि आज भी सरहद पर खड़े होकर हमारे देश के सैनिक अपनी जान की परवाह किए बिना अपनी देश की सेवा में निरंतर डटे हुए हैं। आजादी के बाद आज तक हमने जो सफर किया है वह सफर आसान नहीं रहा और सफर के दौरान हमारे देश ने नई-नई ऊंचाइयों को छुआ। हम सभी सरकारी सेवा में जो सेवा में आने के पहले दिन था उसे बरकरार रखे। शासन की विभिन्न जन कल्याणकारी येाजनाएं लागू है उन्हे ईमानदारी से क्रियान्वित कर पात्रों को सभी योजनाओं से जोड़ा जाये। वर्तमान सरकार ने समाज के गरीब, शोषित, किसान, बालिकाओं, महिलाओं के सर्वागीण विकास के लिये अनेक महत्वाकांक्षी योजनायें लागू की है। आजादी के बाद हमने हर क्षेत्र में काफी तरक्की की आज भारत विकसित देशो की श्रेणी में खड़ा है जो हमारे लिये गौरव की बात है।

 

उक्त उद्गार ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कलक्टेªट में ध्वजारोहण करने के उपरान्त व्यक्त किये। उन्होंने सम्बोधित करते हुए कहा कि शहीदो का सपना था कि आजाद भारत में सभी नागरिको को समान अधिकार मिले उनके सर्वागीण विकास के लिये योजनायें संचालित कर उनको लाभ दिया जाये ताकि वह भी विकास की मुख्य धारा में शामिल हो सके। उन्होंने कहा कि हमारे वीर शहीदों, अमर बलिदानियों ने जिस प्रकार एकजुट रहकर देश को गुलामी की जंजीरों से मुक्ति दिलाई, हम सबका भी कर्तव्य है कि उसी एकजुटता, भाई चारे की भावना के साथ आपसी मतभेद भुलाकर देश की एकता व अखण्डता को मजबूत बनाये रखें और देश के विकास में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें।

महोदय द्वारा राष्ट्रीय एकता की शपथ भी दिलाई गयी एवं राजकीय बालिका इंटर कॉलेज की छात्राओं को गिफ्ट देकर सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम का संचालन संजय वर्मा द्वारा किया गया।

 

 

 

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी अभिनव रंजन श्रीवास्तव ,नगर मजिस्ट्रेट दिग्विजय प्रताप सिंह ,उप जिलाधिकारी न्यायक मलखान सिंह, उप जिलाधिकारी न्यायक राजेश वर्मा सहित अन्य संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button