आरोग्यसीतामढ़ी

समाहरणालय स्थित परिचर्चा भवन में जिलाधिकारी श्री रिची पांडेय की अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षात्मक बैठक की गई।

समाहरणालय स्थित परिचर्चा भवन में जिलाधिकारी श्री रिची पांडेय की अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षात्मक बैठक की गई।

विशाल समाचार नेटवर्क सीतामढ़ी: जिलाधिकारी ने बैठक में स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारी को संबोधित करते हुए कहा कि विभाग की योजनाओं को बेहतर ढंग से संचालित करें ताकि आम लोगों को इसका फायदा मिल सके और उनका बेहतर इलाज हो सके।

डीएम श्री पांडेय ने समीक्षा बैठक में टीकाकरण, पोषाहार, एएनसी जांच, टीवी उन्मूलन, संस्थागत प्रसव और सदर अस्पताल एवं सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों से संबंधित आवश्यक व्यवस्थाओं की उपलब्धता की समीक्षा करते हुए निर्देश दिया कि सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी समय पर अस्पताल पहुंचना सुनिश्चित करें एवं पूरे मनोयोग के साथ अपने दायित्व का निर्वहन करें। उन्होंने डीपीएम को निर्देश दिया कि हेल्थ व्हाट्सएप ग्रुप में प्रतिदिन चिकित्सकों की उपस्थिति,रोस्टर के अनुसार उनकी ड्यूटी, एएनएम की उपस्थिति अपडेट करना सुनिश्चित करें।उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिया कि कार्य में कोताही /लापरवाही बरतने वाले पर विधि समस्त आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

बैठक में जानकारी दी गई की संस्थागत प्रसव में 10% की वृद्धि हुई है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि संस्थागत प्रसव को और बढ़ाए जाने की आवश्यकता है। होम डिलीवरी वाले पॉकेट को चिन्हित करते हुए लोगों को जागरूक करना सुनिश्चित किया जाए ताकि अधिक से अधिक संस्थागत प्रसव पर बल दिया जा सके।

बैठक में आकांक्षी जिला, स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सा केन्द्र एवं विभिन्न स्तर के अस्पताल तथा सभी मापदंडों से संबंधित समीक्षा की गई। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी और प्रबंधक को एएनसी जांच करने में तेजी लाने का निर्देश दिया। उन्होंने सभी गर्भवती महिलाओं की एएनसी जांच करने का निर्देश दिया। इसे अगले एक माह में 100% करने का निर्देश दिया गया।डीएम ने कहा कि कार्य नहीं करने वाली आशा और आशा फैसलिटेटर पर कार्रवाई अवश्य करें। उन्होंने स्वास्थ्य संबंधित सभी योजनाओं का विशेष प्रचार-प्रसार कराने का निर्देश दिया। उन्होंने सभी पीएचसी में दवा की उपलब्धता रखने का निर्देश सभी एमओआईसी एवं बीएचएम को दिया। सभी चिकत्सा प्रभारी पदाधिकारी को ससमय अपने-अपने केंद्रों में उपस्थित होकर चिकित्सा व्यवस्था उत्कृष्ट करने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्देश दिए गए। बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित सभी योजनाओं का लाभ वांछित व्यक्तियों तक पहुंचे इस आशय का निर्देश दिया गया।

बैठक में प्रभारी सिविल सर्जन, डॉ आरके यादव डीसीएम समरेंद्र नारायण, डीपीआरओ कमल सिंह के साथ स्वास्थ्य विभाग के सभी वरीय पदाधिकारी सभी प्रभारी चिकत्सा पदाधिकारी,सभी BHM, सभी BCM, सभी स्टेक होल्डर उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button