लखनऊ

कृषि निर्यात को बढ़ावा देने के लिए सभी जिलों में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाए:-मंत्री दिनेश प्रताप सिंह –  

कृषि निर्यात को बढ़ावा देने के लिए सभी जिलों में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाए:-मंत्री दिनेश प्रताप सिंह

–  

विशाल समाचार नेटवर्क लखनऊ

 

प्रदेश मे कृषि निर्यात को बढ़ावा देने के लिए सभी जिलों में कृषि निर्यातकों और अन्य संबंधित हितधारकों के लिए जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जायें। यह बातें शुक्रवार को कृषि विपणन एवं कृषि विदेश व्यापार निदेशालय तथा मण्डी परिषद की समीक्षा बैठक के दौरान उद्यान, कृषि विपणन एवं कृषि विदेश व्यापार एवं कृषि निर्यात विभाग के राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दिनेश प्रताप सिंह ने कहीं।

 

मंत्री दिनेश प्रताप सिंह ने निर्देशित किया कि प्रत्येक जिलों में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएं। इन कार्यक्रमों में निर्यातकों को उत्तर प्रदेश कृषि निर्यात नीति 2019 (संशोधित 2024) के विभिन्न प्रावधानों, प्रोत्साहनों और सब्सिडी के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की जाए। पम्फलेट तैयार कर सभी प्रतिभागियों के बीच वितरित करें, जिसमें आवेदन प्रक्रिया, आवश्यक दस्तावेज और वेबसाइट पर उपलब्ध ऑनलाइन मॉड्यूल की जानकारी भी शामिल हो, ताकि निर्यातक आसानी से आवेदन कर सकें। इसके अतिरिक्त, प्रमुख निर्यात गंतव्यों की आयात आवश्यकताओं और संभावित मूल्यों की भी जानकारी प्रदान की जाए, जिससे निर्यातकों को वैश्विक बाजार में प्रतिस्पर्धा करने में सहायता मिले।

मंत्री सिंह ने यह भी जोर दिया कि प्रदेश की मंडियों के आधारभूत ढांचे में सुधार, उनकी सफाई, सुरक्षा और अन्य सुविधाओं का उन्नयन जरूरी है, ताकि किसानों और निर्यातकों को एक सुरक्षित और स्वच्छ वातावरण मिल सके। इस दिशा में सरकार द्वारा मंडियों के सुचारू संचालन और रखरखाव के लिए आवश्यक बजट और संसाधन भी उपलब्ध है। मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि मंडियों के रखरखाव के कार्यों की नियमित समीक्षा की जाए और किसी भी प्रकार की लापरवाही पर सख्त कार्रवाई की जाए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button