पूणे

लिम्‍का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज की गईं भारतीय खिलाडि़यों की अद्भुत उपलब्धियां

लिम्‍का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज की गईं भारतीय खिलाडि़यों की अद्भुत उपलब्धियां

भारत ने 29 अगस्त को राष्‍ट्रीय खेल दिवस मनाया है, ऐसे में हमने लिम्‍का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के साथ उन असाधारण उपलब्धियों पर रौशनी डाली है जोकि भारत की खेल परंपरा को परिभाषित करते हैं। एक ऐसे राष्‍ट्र के रूप में, जो हर जीत का जश्‍न एक उत्‍सव की तरह मनाता है, हम अपने खिलाडि़यों के उस वैभव को प्रदर्शित कर रहे हैं जिन्‍होंने धीरे-धीरे आगे बढ़कर एक दिन इतिहास रच दिया। नए वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाने से लेकर पीढि़यों को प्रेरित करने तक, भारतीय खिलाडि़यों ने भारत की पहली रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज कराने के लिए उत्‍कृष्‍टता की सीमाओं को लांघा है। यह लिम्‍का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स का 33वां संस्‍करण है। यह इन बेहतरीन उपलब्धियों का जश्‍न मनाती है, खेलों को लेकर हमारे देश के जुनून की भावना को कैद करती है अैर लाखों पाठकों के मन में दृढ़ संकल्‍प की लौ जलाती है।

नए एडिशन के बारे में जानने के लिए हमारे साथ शामिल हों और खेल उत्‍कृष्‍टता की एक झलक प्राप्‍त कीजिए, इसमें खिलाडि़यों के उस जोश को दिखाया गया है जोकि वाकई में भारत को टैलेंट का पावरहाउस बनाता है।

एशियन फेंसिंग चैंपियनशिप में मेडल जीतने वाले पहले भारतीय फेंसर –

सी.ए. भवानी देवी एशियन फेंसिंग चैंपियनशिप में मेडल जीतने वाली पहली भारतीय फेंसर बनीं। उन्‍होंने 2023 में कांस्‍य पदक जीता।

· एशियन गेम्‍स -शूटिंग में सबसे ज्‍यादा मेडल जीतने वाली महिला खिलाड़ी

तेलंगाना की 18 साल की पिस्‍टल शूटर, शूट ईशा सिंह एशियन गेम्‍स 2023 में मेडल जीतने के मामले में सबसे सफर खिलाड़ी के तौर पर उभरीं। उन्‍होंने चार पदक जीते – वुमंस 25 मीटर पिस्‍टल टीम इवेंट में एक गोल्‍ड, और 25 मीटर एयर पिस्‍टल (इंडीविजुअल), 10 मीटर एयर पिस्‍टल (इंडीविजुअल), और 10 मीटर एयर पिस्‍टल (टीम) इवेंट्स में तीन सिल्‍वर। उनके अविश्‍वसनीय परफॉर्मेंस ने देश में युवा खिलाडि़यों के लिए एक नई मिसाल कायम की है।

· क्रिकेट वर्ल्‍ड कप के एक एडिशन में सबसे ज्‍यादा रन

 

विराट कोहली क्रिकेट वर्ल्‍ड कप के एक एडिशन में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज बने। उन्‍होंने 2023 में 765 रन बनाए, और 2003 में सचिन तेंदुलकर के 673 रन के रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

· एशियन गेम्‍स में स्‍क्‍वैश में मिक्‍स्‍ड डबल्‍स गोल्‍ड मेडल जीतने वाली पहली जोड़ी

 

दीपिका पलिक्‍कल और हरिंदर पाल सिंह संधु एशियन गेम्‍स 2022 में स्‍क्‍वैश में मिक्‍स्‍ड डबल्‍स में गोल्‍ड मेडल जीतने वाली पहली जोड़ी बनी।

· डायमंड लीग में पोडियम फिनिश में आने वाले पहले खिलाड़ी – लंबी कूद

 

मुरली श्रीशंकर, केरल के लंबी कूद के खिलाड़ी, ने डायमंड लीग इवेंट में पोडियम फिनिश हासिल करके लंबी कूद का पहला भारतीय खिलाड़ी बनकर इतिहास रच दिया। वे 8.09 मीटर्स की शानदार लीप के साथ पेरिस डायमंड लीग 2023 में तीसरे स्‍थान पर रहे। इस उपलब्धि ने उन्‍हें डिस्‍कस थ्रो करने वाले विकास गौवड़ा और भाला फेंकने वाले नीरज चोपड़ा के साथ खड़ा कर दिया है, वे उन चुनिंदा भारतीयों में से एक है जिन्‍होंने डायमंड लीग में टॉप-थ्री फिनिश हासिल की हैं।

 

सबसे लंबा बकासन

बलराम, उत्‍तर प्रदेश के वीरेन्‍द्र विक्रम सिंह जिनका जन्‍म 2 दिसंबर 1954 को हुआ था, ने 16 मई 2022 को एम.पी.पी. इंटर कॉलेज, बलरामपुर में शाम 6.10 बजे से 6.15 बजे तक कुल 5 मिनट के लिए बकासन (क्रेन पोज़) किया।

· सबसे युवा विश्‍व चैंपियन – तीरंदाजी

किशोरवय तीरंदाज अदिति स्‍वामी वर्ड कप एरा (2006 के बाद से) में सबसे युवा सीनियर वर्ल्‍ड चैंपियन बनी। अदिति ने 17 साल की उम्र में जर्मन के बर्लिन में हुई वर्ल्‍ड आर्चरी चैंपियनशिप 2023 में गोल्‍ड मेडल जीता।

· फास्‍टेस्‍ट जीक्‍यू एक्‍सपेडिशन – ग्रुप – वुमन

· सुकृति सक्‍सेना, रूपम देवेडी, स्‍वरांजलि सक्‍सेना, और अपाला राजवंशी ने गोल्‍डन क्‍वाड्रीलेट्रल (जीक्‍यू) एक्‍सपेडिशन को पूरा किया। इन्‍होंने 6 दिन 14 घंटे और 5 मिनट में 6,263 किलोमीटर की दूरी को तय किया। उन्‍होंने 10 मई 2023 को इंडिया गेट, नईदिल्‍ली से रात 1.35 बजे अपना भ्रमण आरंभ किया और 16 मई 2023 को सुब्रतो पार्क एयर फोर्स स्‍टेशन, नई दिल्‍ली में 16 मई 2023 को शाम 4.30 बजे इसका समापन किया।

· एडवेंचर (डब्‍लूआर) : ओशंस सेवन चैलेंज में मुकाबला करने वाले दुनिया के सबसे युवा खिलाड़ी

नवी मुंबई, महाराष्‍ट्र के प्रभात कोली (27 जुलाई 1999 को जन्‍में) दुनिया के सबसे युवा शख्‍स बने जिन्‍होंने 1 मार्च 2023 को महज 23 साल की उम्र में ओशंस सेवन चैलेंज में मुकाबला किया। उन्‍होंने 8 घंटे 41 मिनट में चैलेंज पूरा किया और खराब मौसम के बावजूद न्‍यूजीलैंड के उत्‍तरी एवं दक्षिण द्वीपसमूह के बीच कुक स्‍ट्रेट को पार किया। उन्‍हें तेनजिंग नॉर्गे नेशनल एडवेंचर अवार्ड (2018) भी मिला।

लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की सलाहकार संपादक और हैशेट इंडिया की प्रकाशक वत्सला कौल बनर्जी ने लॉन्च के अवसर पर कहा, ‘‘लिम्का बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स ने भारत के खिलाडि़यों के अतुलनीय सफर को सम्‍मानित करना जारी रखा है। ये खिलाड़ी देश की खेल भावना को परिभाषित करते हैं और अपनी उपलब्धियों को आकार देते हैं। प्रत्‍येक रिकॉर्ड साहस एवं जुनून की कहानी बयां करता है, और पाठकों को कुछ बड़ा सोचने एवं सीमाओं से पार जाने के लिए प्रेरित करता है।’’

कोका-कोला कंपनी में भारत और दक्षिण-पश्चिम एशिया ऑपरेटिंग यूनिट में मार्केटिंग – हाइड्रेशन, स्पोर्ट्स और टी कैटेगरी की सीनियर डायरेक्टर रुचिरा भट्टाचार्य ने कहा, ” लिम्का बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स में इन उपलब्धियों का जश्‍न मनाना हमारे एथलीटों के असाधारण दृढ़ संकल्‍प को दर्शाता है। उनकी कामयाबी इस बात की याद दिलाती है कि यदि हम पूरा ध्‍यान एवं प्रयास लगाएं तो महानता को हमेशा हासिल किया जा सकता है – यह ऐसी नीति है जोकि एक सक्रिय एवं सेहतमंद जीवनशैली को सपोर्ट करने के हमारे मिशन में गहराई से बसी हुई है।’’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button